Tuesday, Oct 27 2020 | Time 03:03 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य


लुप्तप्राय शारदा लिपि को पुनर्जीवित करने के प्रयास

जम्मू 25 अगस्त (वार्ता ) जम्मू कश्मीर में लुप्तप्राय कश्मीरी लिपि शारदा को पुनर्जीवित करने के प्रयास चल रहे हैं ।
इस भाषा को पुनर्जीवित करने के लिए जम्मू संभाग में पहली बार एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है । इसमें शारदा का ककहरा पढाने के अलावा इस भाषा की पांडुलिपियों का अनुवाद भी सिखाया जा रहा है ।
जम्मू विश्वविद्यालय में कल से शुरू इस पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जम्मू विश्वविद्यालय ़ और इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फार आर्टस ने गैर सरकारी संगठन मिलेनियम इंडिया एडुकेशन फाउंडेशन के सहयोग से किया है ।
एमआईइएफ के निदेशक डा उदय कारू ने बताया कि इस कार्यशाला का अायोजन इसलिए किया जा रहा है क्योंकि शारदा लिपि लुप्त होेने के कगार पर पहुंच गयी है । इसका कारण यह है कि यह भाषा देश में कहीं भी नहीं पढायी जाती है । जिन चंद लोगों को इसका ज्ञान है वे उम्र के अंतिम पडाव में पहुंच चुके है और उनके साथ ही यह भाषा भी लुप्त होती जा रही है ।
जम्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आर डी शर्मा ने कल इस कार्यशाला का उद्घाटन किया 1
कार्यशाला में शारदा विशेषज्ञ एवं कश्मीरी भाषाविद डा एस एस तोशखाली ़ राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर रामप्रताप वेदालंकार ़ आईजीएनसीए में शारदा विशेषज्ञ डा कीर्ति कांत शर्मा तथा अन्य मौजूद थे ।
एमआईइएफ अब तक 300 लोगों को शारदा में प्रशिक्षित कर चुका है 1
नीलिमा
वार्ता 1825
More News
योगी ने ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना’के लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा

योगी ने ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना’के लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा

26 Oct 2020 | 11:59 PM

लखनऊ, 26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर कल 27 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा वर्चुअल माध्यम से ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना’ के लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की।

see more..
राज्यसभा के लिये भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी

राज्यसभा के लिये भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी

26 Oct 2020 | 11:52 PM

लखनऊ, 26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की दस सीटों के लिये नौ नवम्बर को होने वाले चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को आठ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी।

see more..
फिल्म अभिनेत्री पायल घोष आरपीआई में शामिल

फिल्म अभिनेत्री पायल घोष आरपीआई में शामिल

26 Oct 2020 | 11:47 PM

मुंबई, 26 अक्टूबर (वार्ता) फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली फिल्म अभिनेत्री पायल घोष सोमवार को केन्द्रीय मंत्री रामदास आठवले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) में शामिल हो गयी।

see more..
image