Friday, Mar 29 2024 | Time 04:38 Hrs(IST)
image
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी


वायु प्रदूषण से सख्त होती हैं रक्त धमनियां

नयी दिल्ली,25 मई(वार्ता) लंबे समय तक प्रदूषित हवा में सांस लेने से रक्त धमनियों सख्त होती जाती हैं जिससे हृदयाघात का खतरा बढ़ जाता है।
विज्ञान पत्रिका ‘द लांसे’ में कल प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक लंबे समय से हजारों अमेरिकी लोगों पर किये गये एक अध्ययन से पता चला है कि अमेरिका के सर्वाधिक प्रदूषित इलाकों में रहनेवाले लोगों को कम प्रदूषित इलाकों में रहनेवाले लोगों की अपेक्षा हृदय संबंधी अधिक समस्यायें हुई। दरअसल वायू प्रदूषण की वजह से धमनियों में धूल की परतें जमने लगती हैं, जो एक समय के बाद हृदय में रक्तप्रवाह को रोकने लगती हैं।
पूर्व में प्रकाशित अध्ययनों में धूल कणों और हृदय संबंधी बीमारियों का संबंध देखा जाता रहा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि यह प्रदूषण हृदयसंंबंधी बीमारियों को किस प्रकार बढ़ाता है। इससे पहले इस संंबंध में कम अध्ययन किया गया था और सभी अन्य उद्देश्य के लिए जुटाये गये आंकड़ों पर ही आश्रित रहते थे।
अब वायु प्रदूषण के अध्ययन और 10 साल तक अमेरिका के छह राज्यों में 6000 से अधिक लोगों पर किये गये महामारी विज्ञान संबंधी अध्ययन के बाद पता चला है कि मानक से कम प्रदूषण होने के बावजूद भी वायु प्रदूषण सांस और धमनियों संबंधी बीमारी को बढ़ावा देता है। इस स्थिति में धमनियां सख्त भी होती जाती हैं जिससे हृदयाघात का खतरा बढ़ जाता है।
अनुसंधानकर्ताओं ने लगातार सिटी स्कैन द्वारा हृदय की धमनियों में कैल्सियम के जमाव का पता लगाया और प्रत्येक प्रतिभागी के घर के पास वायु प्रदूषण का भी आकलन किया। शोधकर्ता डाॅक्टर जाॅयल कॉफमैन के मुताबिक यह शोध हमें यह बताता है कि कैसे जैविकी कारणों द्वारा वायु प्रदूषण के कारण हृदय संबंधी बीमारियों को बढ़ावा मिलता है। उनके मुताबिक यह शोध पूरे विश्व में वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल साबित होगा।
राहुल अर्चना
वार्ता
There is no row at position 0.
image