Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:29 Hrs(IST)
image
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी


मकवाला हाई ड्रामे के बाद 200 मी. फाइनल में

लंदन,10 अगस्त (वार्ता) बोत्सवाना के स्टार धावक इसाक मकवाला ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उनके खतरनाक वायरस से संक्रमण की खबरों के बीच 200 मीटर रेस के सेमीफाइनल में अनुमति मिलने के बाद ट्रैक पर अपना जलवा बिखेरते हुये फाइनल के लिये क्वालीफाई कर लिया है।
मकवाला को बीमारी के कारण पहले 400 मीटर रेस की हीट से बाहर होना पड़ा था और बाद में उन्हें फाइनल में उतरने की अनुमति नहीं दी गयी। इसके बाद उन्हें किसी खतरनाक वायरस से संक्रमति होने का खतरा बताकर 200 मीटर से भी बाहर कर दिया गया था। लेकिन इस हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद मकवाला को बुधवार अकेेले ही हीट में उतरने का मौका दिया गया जहां उन्होंने 20.20 सेकंड का समय लेकर फाइनल में जगह बना ली।
बोत्सवाना के 30 वर्षीय धावक सोमवार को 200 मीटर हीट में हिस्सा नहीं ले सके थे क्योंकि आईएएएफ ने उन्हें संक्रमित होने का हवाला देते हुये 48 घंटे तक बिल्कुल अकेले रहने के निर्देश दिये थे। लेकिन इस वर्ष दुनिया के सबसे तेज़ धावक रहे मकवाला ने हल्की बारिश के बीच यहां अकेले ही हीट में 20.53 सेकंड के क्वालिफाइंग समय से ज्यादा बेहतर समय निकालकर न सिर्फ फाइनल में क्वालीफाई किया बल्कि अपनी बीमारी की खबरों को भी दरकिनार कर दिया जिसकी वजह से वह 400 मीटर में स्वर्ण पदक से चूक गये।
मकवाला को इससे पहले स्टेडियम में घुसने तक की अनुमति नहीं थी और उनके 200 मीटर में हिस्सा लेने की उम्मीद बिल्कुल समाप्त हो चुकी थी लेकिन अकेले हीट में उतरने का मौका मिलने के बाद उन्होंने बढ़िया तेजी दिखाई और स्टेडियम में मौजूद दर्शकों के सामने लाइन पार करने के बाद पूश-अप भी किये और अपनी फिटनेस का संकेत दिया।
बोत्सवाना एथलीट को सोमवार खाना खाने के बाद फूड प्वाइज़निंग हो गयी थी और इंग्लिश स्वास्थ्य नियमों के अनुसार इसके लिये उन्हें 48 घंटे तक बिल्कुल अलग रखा गया था। लेकिन इससे बोत्सवाना एथलेटिक्स और आईएएएफ के बीच काफी बहस छिड़ गयी थी जबकि इस बीच मकवाला लगातार अपने फिट होने की दुहाई देते रहे थे।
प्रीति
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image