Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:32 Hrs(IST)
image
खेल


एंडरसन ने ग्रास कोर्ट किंग फेडरर को किया बाहर

एंडरसन ने ग्रास कोर्ट किंग फेडरर को किया बाहर

लंदन, 11 जुलाई (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने करिश्माई प्रदर्शन करते हुए आठ बार के चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पसीना निकाल देने वाले क्वार्टरफाइनल में बुधवार को पांच सेटों के मैराथन संघर्ष में 2-6 6-7 7-5 6-4 13-11 से हराकर बाहर कर दिया और विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बना ली।

आठवीं सीड एंडरसन ने यह मुकाबला चार घंटे 13 मिनट में जीता और फेडरर का नौंवीं बार यह खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। एंडरसन की फेडरर के खिलाफ पांच मुक़ाबलों में यह पहली जीत है।

मुकाबला इतना जबरदस्त था कि दर्शकों की सांसे थमी रहीं। जब भी लगता था कि फेडरर मैच समाप्त करने जा रहे तभी एंडरसन एक बेहतरीन सर्विस डाल देते या फिर अविश्वसनीय शॉट लगा देते। फेडरर ने पहला सेट 6-2 से जीता और दूसरे सेट का टाई ब्रेक 7-5 से जीतकर मैच में 2-0 की बढ़त बना ली। लेकिन आठवीं सीड एंडरसन आसानी से मुकाबला देने के मूड में नहीं थे।

एंडरसन ने अगले दो सेट 7-5 6-4 से जीत लिए। निर्णायक सेट में दोनों खिलाड़ियों ने उच्च स्तर की टेनिस का प्रदर्शन किया। 6-6, 7-7, 8-8, 9-9, 10-10, 11-11 की बराबरी हो चुकी थी और कोई भी हार मानने को तैयार नहीं था। मैच चार घंटे पार कर चुका था।

उधर नोवाक जोकोविच और केई निशिकोरी का क्वार्टरफाइनल ख़त्म होने के बाद राफेल नडाल और जुआन मार्टिन डेल पोत्रो का क्वार्टरफाइनल शुरू हो चुका था लेकिन फेडरर और एंडरसन का संघर्ष जारी था। कह पाना बहुत मुश्किल था कि कौन जीतेगा। आखिर एंडरसन ने 23वें गेम में फेडरर की सर्विस तोड़ी और 24वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रख ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली।

पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी वापसी का सिलसिला जारी रखते हुए जापान के केई निशिकोरी को चार सेटों में 6-3 3-6 6-2 6-2 से हराकर आठवीं बार विंबलडन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

12 वीं वरीयता प्राप्त जोकोविच ने 24 वीं सीड निशिकोरी से यह क्वार्टरफाइनल मुकाबला दो घंटे 34 मिनट में जीता। इस हार से निशिकोरी का पहली बार विम्बलडन के सेमीफाइनल में जाने का सपना टूट गया। निशिकोरी पहली बार विम्बलडन के क्वार्टरफाइनल में खेल रहे थे। तीन बार के चैंपियन जोकोविच का 2015 के बाद से यह पहला सेमीफाइनल है।

जोकोविच ने इस जीत के साथ निशिकोरी के खिलाफ अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा और उसे 14-2 पहुंचा दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने इस तरह निशिकोरी के खिलाफ पिछले 13 मैच लगातार जीत लिए हैं।

सर्बियाई खिलाड़ी चोटों और खराब फार्म के कारण विश्व रैंकिंग में टॉप 20 से बाहर हो गये थे लेकिन विंबलडन से पहले क्वींस क्लब चैंपियनशिप में उन्होंने फाइनल तक पहुंचकर दिखाया था कि वह वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम में कुछ कर गुजरने को तैयार हैं और अब वह सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। जोकोविच ने ग्रैंड स्लेम में अपनी 249वीं जीत दर्ज की ।

राज

वार्ता

More News
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image