Tuesday, Apr 16 2024 | Time 21:09 Hrs(IST)
image
खेल


-फ्रांस ने नॉकआउट के तीन मैचों में सात गोल किये हैं जो ग्रुप चरण के मैचों में उसके कुल तीन गोल से दोगुना है।
-फ्रांस ने बेल्जियम को मंगलवार को सेमीफाइनल में 1-0 से हराया जिससे फाइनल से पूर्व अाराम के लिये उसे एक दिन का अतिरिक्त समय मिला। क्रोएशिया ने इंग्लैंड को बुधवार को 2-1 से हराया था।
-फ्रांस के लिये दो वर्षाें में यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट फाइनल है, वह यूरो 2016 के फाइनल में पहुंचा था लेकिन पुर्तगाल से हार खिताब चूक गया था।
- मिडफील्डर लूका मोडरिच, फारवर्ड मारियो मांडजुकिक और इवान पेरिसिस क्रोएशिया के शीर्ष स्कोरर हैं जिन्होंने 2-2 गोल किये हैं। क्रोएशिया का प्रति मैच दो गोल का औसत रहा है और कुल छह मैचों में उसने 12 गोल किये हैं।
- 32 साल के मोडरिच फाइनल में उतरते हैं तो वह उनका 112 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा जिससे वह क्रोएशिया के लिये विश्वकप में सर्वाधिक 11 बार खेलने के विश्व रिकार्ड को तोड़ देंगे।
-फ्रांस के शीर्ष स्कोरर एंटोन ग्रिज़मैन और काइल एमबापे हैं जिनके नाम रूस में 3-3 गोल हैं। फ्रांस ने कुल 10 गोल किये हैं और केवल एक खाया है।
-क्रोएशिया के स्ट्राइकर निकोला कालिनिक को फाइनल में बेंच पर बैठने का भी मौका नहीं होगा जिन्हें नाइजीरिया के खिलाफ मैच में वैकल्पिक खिलाड़ी के तौर पर उतरने से इंकार पर घर वापिस भेज दिया गया था। कालिनिक की जगह किसी अन्य खिलाड़ी के नहीं होने पर टीम 22 खिलाड़ियों के साथ ही टूर्नामेंट में अब तक खेल रही है।
फ्रांस-क्रोएशिया के बीच रिकार्ड
.......................................
- वर्ष 1998 में फ्रांस ने क्रोएशिया को सेमीफाइनल में 2-1 से हराया, जिसमें लिलियन थुराम ने गोल किये। क्रोएशिया का एक गोल डावोर सुकर ने किया था।
- दोनों टीमें कुल पांच बार एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं, जिसमें फ्रांसीसी टीम अभी तक क्रोएशिया के खिलाफ अपराजेय है। पांच मैचों में तीन फ्रांस ने जीते हैं जबकि दो ड्रॉ रहे हैं, इसमें यूरो 2004 का 2-2 से ड्रॉ मुकाबला भी शामिल है।
प्रीति
वार्ता
More News
पेरिस ओलंपिक: इंग्लैंड ने की तैराकी टीम की घोषणा

पेरिस ओलंपिक: इंग्लैंड ने की तैराकी टीम की घोषणा

16 Apr 2024 | 8:11 PM

लंदन 16 अप्रैल (वार्ता) इंग्लैंड ने पेरिस ओलंपिक 2024 में भाग लेने वाली पूल और मैराथन स्पर्धाओं के लिए अपनी 33 सदस्यीय तैराकी टीम की मंगलवार को घोषणा की।

see more..
मैक्सवेल ब्रेक लेकर स्वयं को करना चाहते थे तरोताजा

मैक्सवेल ब्रेक लेकर स्वयं को करना चाहते थे तरोताजा

16 Apr 2024 | 6:05 PM

मुम्बई 16 अप्रैल (वार्ता) शारीरिक और मानसिक रूप से आराम की तलाश कर रहे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का बल्ला इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रन नहीं उगल रहा है और इसलिये स्वयं को तरोताजा करने लिए उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ मुकाबले में उनकी जगह किसी और को चुनने की मांग की थी।

see more..
छक्के जड़ने में हैदराबाद के हैनरिक और चौकों में विराट है अव्वल

छक्के जड़ने में हैदराबाद के हैनरिक और चौकों में विराट है अव्वल

16 Apr 2024 | 6:05 PM

बेंगलुरु 16 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में छक्के लगाने में सनराइजर्स हैदराबाद के हैनरिक क्लासन ने सर्वाधिक 24 छक्के लगाये है वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विराट कोहली 35 चौके के साथ शीर्ष पर है।

see more..
image