Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:17 Hrs(IST)
image
खेल


राठौर ने बताया कि प्रथम टेस्ट पूरा हो जाने के बाद 5000 विद्यार्थियों की छंटनी की जाएगी और फिर इसके बाद 1000 विद्यार्थियों की छंटनी की जाएगी जिन्हें फिर सुपर एडवांस टेस्ट से गुजरना होगा। सही खेल के लिए सही शारीरिक फिटनेस प्रतिभा की पहचान की जाएगी और उन्हें 8 वर्षों तक पांच लाख रुपये बतौर छात्रवृत्ति दिए जाएंगे, ताकि जब उस बच्चे की उम्र 16 साल हो जाएगी तो वह उस समय तक एक चैंपियन बनने के लिए तैयार हो जाएगा।
उन्होंने विशेष बल देते हुए कहा कि किसी भी एथलीट को आवश्यक धनराशि मांगने के लिए हिचकिचाने की जरूरत नहीं है क्योंकि खिलाड़ियों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। कर्नल राठौर ने कहा कि एलीट खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय खेल विकास कोष (एनएसडीएफ) के दायरे में रहते हुए टॉप्स (टार्गेट ओलंपिक पोडियम) योजना तैयार की गई है जिसका उद्देश्य ओलंपिक खेलों के लिए संभावित पदक विजेताओं की पहचान करना एवं उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करना है।
राठौर ने बताया कि मणिपुर के इम्फाल स्थित राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय अपनी तरह का पहला ऐसा विश्वविद्यालय होगा जो सर्वोत्तम अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं को अपनाते हुए चुनिंदा खेल विषयों में खेल शिक्षा को बढ़ावा देगा।
कर्नल राठौर ने कहा कि उनका मंत्रालय इस वर्ष के उत्तरार्द्ध में एक विनिर्माता शिखर सम्मेलन आयोजित करने पर भी विचार कर रहा है जिसमें अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के साथ-साथ उनकी भारतीय समकक्ष भी एकजुट होंगी और वे सरकार को यह बताएंगी कि भारत में खेलकूद के उपकरणों का निर्माण शुरू करने के लिए किस तरह के नीतिगत संशोधनों की आवश्यकता है।
राज
वार्ता
More News
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

18 Apr 2024 | 7:35 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में मुम्बई इंडियंस के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोता ने संन्यास लेने की घोषणा की

जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोता ने संन्यास लेने की घोषणा की

18 Apr 2024 | 6:51 PM

टोक्यो 18 अप्रैल (वार्ता) जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी और दो बार के विश्व चैंपियन केंटो मोमोता ने गुरुवार को संन्यास लेेने की घोषणा की।

see more..
image