Thursday, Sep 20 2018 | Time 00:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
खेल Share

राठौड़ ने कहा कि एक वक्त था जब कहा जाता था कि खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब लेकिन आज कहा जा रहा है कि खेलोगे कूदोगे तो बनोगे लाजवाब। उन्होंने कहा कि खेलों का क्षेत्र 80 अरब डाॅलर से अधिक का उद्योग बनेगा और उसमें भागीदारी के लिए ज्ञान ज़रूरी है।
उन्होंने कहा कि इस नये विश्वविद्यालय में खेलकूद विज्ञान, खेलकूद प्रौद्याेगिकी, खेलकूद प्रबंधन और खेलकूद कोचिंग की भी पढ़ाई होगी। रेफरी, अंपायर आदि के प्रशिक्षण दिये जाएंगे। उन्होने कहा कि जितने कोर्स मणिपुर में उपलब्ध होंगे, उन्हें दूसरे केन्द्रों में भी पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा इस विश्वविद्यालय के विदेशों में भी केन्द्र खोले जाएंगे।
खेल मंत्री ने कहा, “विश्वविद्यालय ने ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा विश्वविद्यालय और विक्टोरिया विश्वविद्यालय के साथ सहयोग का करार किया है। उनके शिक्षक मणिपुर रहेंगे और हमारे छात्रों को पढ़ाएंगे। हम अपने विश्वविद्यालय को वैश्विक स्तर का बनाएंगे और आज जिन लोगों को खेलकूद शिक्षा के लिए अमेरिका या ब्रिटेन जाना पड़ता है, उन्हें यहीं पर उसी गुणवत्ता की शिक्षा मिल सकेगी।”
राठौड़ ने कहा कि विश्वविद्यालय को केन्द्र सरकार से लगातार हर प्रकार का सहयोग मिलता रहेगा। चर्चा में खेलों के बजट को लेकर विभिन्न सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि खेल राज्याें का विषय है और केन्द्र का काम उनको सहयोग देना है। लेकिन राज्यों के शिक्षा विभाग एवं खेल विभाग के बीच कोई तालमेल ही नहीं है। केन्द्र ने राज्यों का पत्र लिख कर इस बारे में बजट के समुचित प्रयोग के साथ युवाओं के विकास पर फोकस करने की सलाह दी है।
खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने खिलाड़ियों के मानदेय एवं खानपान के भत्ते में 100 प्रतिशत से अधिक इजाफा किया है। ओलंपिक में खेलने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल विकास कोष से धन दिया जा रहा है। केरल में विश्वविद्यालय की शाखा खोले जाने के आग्रह पर राठौड़ ने कहा कि अगर राज्य सरकार सबसे अधिक भूमि देगी तो आउटलाइन कैम्पस खोला जा सकेगा।
सचिन राज
वार्ता
More News

19 Sep 2018 | 11:10 PM

 Sharesee more..

19 Sep 2018 | 11:09 PM

 Sharesee more..
जरूरत पर नहीं मिलती खिलाड़ियों को मदद: योगेश्वर

जरूरत पर नहीं मिलती खिलाड़ियों को मदद: योगेश्वर

19 Sep 2018 | 11:01 PM

झुंझुनूं, 19 सितम्बर (वार्ता) ओलम्पिक पस्दक विजेता और पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त पहलवान योगेश्वर दत्त ने कहा है कि जब खिलाड़ियों को संसाधनों और सहायता की जरूरत पड़ती है तब उनकी मदद के लिए कोई आगे नहीं आता।

 Sharesee more..
पूनम के चौके से भारतीय महिलाओं ने श्रीलंका को हराया

पूनम के चौके से भारतीय महिलाओं ने श्रीलंका को हराया

19 Sep 2018 | 8:57 PM

काटुनायके, 19 सितम्बर (वार्ता) लेग स्पिनर पूनम यादव (26 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को बुधवार को पहले ट्वंटी-20 मैच में 13 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

 Sharesee more..

19 Sep 2018 | 8:51 PM

 Sharesee more..
image