Friday, Apr 19 2024 | Time 19:24 Hrs(IST)
image
खेल


राठौड़ ने कहा कि एक वक्त था जब कहा जाता था कि खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब लेकिन आज कहा जा रहा है कि खेलोगे कूदोगे तो बनोगे लाजवाब। उन्होंने कहा कि खेलों का क्षेत्र 80 अरब डाॅलर से अधिक का उद्योग बनेगा और उसमें भागीदारी के लिए ज्ञान ज़रूरी है।
उन्होंने कहा कि इस नये विश्वविद्यालय में खेलकूद विज्ञान, खेलकूद प्रौद्याेगिकी, खेलकूद प्रबंधन और खेलकूद कोचिंग की भी पढ़ाई होगी। रेफरी, अंपायर आदि के प्रशिक्षण दिये जाएंगे। उन्होने कहा कि जितने कोर्स मणिपुर में उपलब्ध होंगे, उन्हें दूसरे केन्द्रों में भी पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा इस विश्वविद्यालय के विदेशों में भी केन्द्र खोले जाएंगे।
खेल मंत्री ने कहा, “विश्वविद्यालय ने ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा विश्वविद्यालय और विक्टोरिया विश्वविद्यालय के साथ सहयोग का करार किया है। उनके शिक्षक मणिपुर रहेंगे और हमारे छात्रों को पढ़ाएंगे। हम अपने विश्वविद्यालय को वैश्विक स्तर का बनाएंगे और आज जिन लोगों को खेलकूद शिक्षा के लिए अमेरिका या ब्रिटेन जाना पड़ता है, उन्हें यहीं पर उसी गुणवत्ता की शिक्षा मिल सकेगी।”
राठौड़ ने कहा कि विश्वविद्यालय को केन्द्र सरकार से लगातार हर प्रकार का सहयोग मिलता रहेगा। चर्चा में खेलों के बजट को लेकर विभिन्न सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि खेल राज्याें का विषय है और केन्द्र का काम उनको सहयोग देना है। लेकिन राज्यों के शिक्षा विभाग एवं खेल विभाग के बीच कोई तालमेल ही नहीं है। केन्द्र ने राज्यों का पत्र लिख कर इस बारे में बजट के समुचित प्रयोग के साथ युवाओं के विकास पर फोकस करने की सलाह दी है।
खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने खिलाड़ियों के मानदेय एवं खानपान के भत्ते में 100 प्रतिशत से अधिक इजाफा किया है। ओलंपिक में खेलने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल विकास कोष से धन दिया जा रहा है। केरल में विश्वविद्यालय की शाखा खोले जाने के आग्रह पर राठौड़ ने कहा कि अगर राज्य सरकार सबसे अधिक भूमि देगी तो आउटलाइन कैम्पस खोला जा सकेगा।
सचिन राज
वार्ता
More News
मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

19 Apr 2024 | 5:17 PM

टोक्यो 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की मेघा प्रदीप ने शुक्रवार को एशियाई कैनो स्प्रिंट चैंपियनशिप 2024 में महिलाओं की सी1 500 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

see more..
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 5:13 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुफ्त उठाया।

see more..
कैस्पर रूड बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

कैस्पर रूड बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

19 Apr 2024 | 5:09 PM

बार्सिलोना 19 अप्रैल (वार्ता) नॉर्वे के स्टार टेनिस खिलाड़ी कैस्पर रूड ने ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन को 6-1, 6-4 से हराकर बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गये है।

see more..
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी का मैंंने लुत्फ उठाया: सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी का मैंंने लुत्फ उठाया: सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 4:21 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुत्फ उठाया।

see more..
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
image