Friday, Nov 16 2018 | Time 03:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर मिलकर काम करेंगे: अमेरिका
  • कांग्रेस ने राजस्थान चुनाव के लिए पहली सूची जारी की
  • वेंकैया ने जमनालाल बजाज फाउंडेशन पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित
खेल Share

भारत ने 1990 के एशियाई खेलों में कबड्डी की शुरूआत में स्वर्ण पदक जीता था। यह उन खेलों में भारत का एकमात्र स्वर्ण पदक था। भारत ने 1990 से 2014 तक लगातार सात स्वर्ण पदक जीते हैं। भारत की कबड्डी में हमेशा महारत मानी जाती थी लेकिन प्रो कबड्डी लीग शुरू होने के बाद भारत ने ईरान और कोरिया के खिलाड़ियों को ऐसा मंच दिया कि इन टीमों ने भारतीय टीम को ही धूल चटा दी।
सेमीफाइनल में भारत का खेल पूरी तरह उखड़ा रहा। न तो उसके रेडर चले और न ही डिफेंडर। ईरान ने दोनों ही पक्षों में बेहतर खेल का प्रदर्शन किया और सुपर टैकल में उसके खिलाड़ियों ने भारतीय रेडरों को कोई मौका नहीं दिया। ईरान ने सेमीफाइनल जीतने का जश्न मानो इस तरह मनाया कि उसने स्वर्ण जीत लिया हो। न केवल ईरान के पुरूष खिलाड़ी बल्कि महिला खिलाड़ी भी जश्न मनाने कोर्ट पर उतर आये।
इस हार से मायूस भारतीय पुरूष खिलाड़ी कोर्ट के एकतरफ ऐसे बैठे थे मानो उन्हें गहरा सदमा लगा हो। वास्तव में यह हार भारतीय खिलाड़ियों के लिये किसी सदमे से कम नहीं थी। भारत की स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक सुपर टैकल के दौरान अजय ठाकुर को ईरानी खिलाड़ियों ने ऐसा दबोचा कि उनकी आंख के पास चोट लग गयी जिससे काफी खून निकल आया।
लेकिन हैरानी की बात यह रही कि तीन बार रेफरी की सीटी बजने के बावजूद ईरानी खिलाड़ियों ने अजय को नहीं छोड़ा और उनपर फाउल का कोई अंक भी नहीं लगाया गया। इस एक लम्हे को छोड़ दें तो ईरानी खिलाड़ी पूरे मैच में छाये रहे। भारतीय टीम को इस हार के बाद अब कांस्य पदक से संतोष करना होगा। ईरान का स्वर्ण पदक के लिये कोरिया से मुकाबला होगा जिसने अन्य सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 27-24 से हराया।
राज प्रीति
जारी वार्ता
More News

15 Nov 2018 | 11:48 PM

 Sharesee more..
धोनी और विराट रिटेन, गंभीर और युवराज रिलीज़

धोनी और विराट रिटेन, गंभीर और युवराज रिलीज़

15 Nov 2018 | 10:09 PM

नयी दिल्ली, 15 नवम्बर (वार्ता) आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईपीएल के 2019 में होने वाले 12वें सत्र के लिए रिटेन किया है जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स ने गौतम गंभीर और किंग्स इलेवन पंजाब ने युवराज सिंह का साथ छोड़ दिया है।

 Sharesee more..
नताशा पल्हा युगल के सेमीफाइनल में

नताशा पल्हा युगल के सेमीफाइनल में

15 Nov 2018 | 9:52 PM

मुजफ्फरनगर, 15 नवम्बर (वार्ता) भारत की नताशा पल्हा ने अपनी जोड़ीदार रूस की अन्ना माखोरकिना के साथ गुरूवार को संघर्षपूर्ण मुकाबले में स्लोवाकिया की नास्तजा कोलार और अमेरिका की एलेक्सांद्रा रिले को 7-6, 3-6, 10-6 से हराकर भावना स्वरूप मनोरियल महिला आईटीएफ टेनिस टूर्नामेंट के युगल सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

 Sharesee more..
दक्षिण भारतीय एथलीटों का वर्चस्व कायम, जीते 23 पदक

दक्षिण भारतीय एथलीटों का वर्चस्व कायम, जीते 23 पदक

15 Nov 2018 | 9:28 PM

मुम्बई, 15 नवंबर (वार्ता) रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के दूसरे दिन ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में गुरुवार को दक्षिण भारतीय छात्र एथलीटों का वर्चस्व रहा।

 Sharesee more..
image