Monday, Feb 18 2019 | Time 05:24 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ‘नयी सुविधाओं’ से जवानों के काफिले को सुरक्षित बनाया जाएगा: भटनागर
  • फ्रांस में सरकार विरोधी प्रदर्शन के तीन महीने पूरे
  • लीबिया में खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख डोरडा हुआ रिहा
  • केरल में युवक कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की हत्या
  • गृह मंत्रालय ने जम्मू-श्रीनगर क्षेत्र में सीआरपीएफ जवानों के लिए हवाई सुविधा मामले में स्पष्टीकरण दिया
खेल Share

सिंधू के फाइनल में पहुंचने और सायना को कांस्य पदक मिलने से भारत का एशियाई खेलों के एकल मुकाबलों में पिछले 36 वर्षाें का सूखा समाप्त हो गया है। सैयद मोदी ने आखिरी बार 1982 के नयी दिल्ली एशियाई खेलों में पुरूष एकल वर्ग में कांस्य पदक जीता था। भारत का इन खेलों में यह बैडमिंटन में दूसरा पदक है।
23 साल की सिंधू इस हार से फाइनल में लगातार पराजित होने का सिलसिला हालांकि नहीं तोड़ सकीं जिसकी उनसे भारी अपेक्षा थी। वह 2016 के रियो ओलंपिक, इस साल के राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में हारकर रजत पदक ही जीत पायी थीं और मंगलवार को एशियाई खेलों के फाइनल में ही उन्हें शिकस्त मिली।
विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताई के खिलाफ शुरूआत से ही सिंधू दबाव में दिखाई दीं और शुरूआत से ही पिछड़ती चली गयीं। ताई ने ओपनिंग गेम में लगातार अंक लेते हुये 5-0 की बढ़त बनाई। यहां जीबीके बैडमिंटन स्टेडियम में खचाखच भीड़ सिंधू की हौंसला अफजाई करती रही और भारतीय खिलाड़ी ने एक एक अंक के लिये संघर्ष किया और एक समय ताई को गलती करने के लिये मजबूर किया। हालांकि उस समय भी सिंधू 6-10 से पीछे चल रही थीं।
ब्रेक के समय शीर्ष वरीय खिलाड़ी ने 11-7 की बढ़त बनाई और लगातार अंक बटोरे और स्कोर 20-13 किया तथा बेहतरीन स्मैश लगाते हुये 21-13 से गेम जीता। दूसरे गेम में भी ओलंपिक रजत विजेता उतने ही दबाव में दिखीं। तीसरी वरीय सिंधू मैच में सेमीफाइनल जैसा जोश नहीं दिखा सकीं और ताई एकतरफा अंदाज़ में अंक लेती रहीं।
एक समय सिंधू चार अंकों से 8-12 पर पिछड़ गयीं। सिंधू ने फिर गलती की और एक समय वह 10-15 से पीछे हो गयीं। भारतीय खिलाड़ी ने फिर अच्छा स्मैश लगाकर वापसी का प्रयास किया लेकिन ताई ने लगातार अंक लिये और स्कोर 19-15 पहुंचा दिया। दोनों खिलाड़ियों ने फिर मैच प्वांइट पर लंबी रैली खेली और ताई ने इससे जीतते हुये 21-16 से गेम और स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।
प्रीति
वार्ता
More News
अहमदाबाद डिफेंडर्स को हराकर चेन्नई प्लेऑफ में

अहमदाबाद डिफेंडर्स को हराकर चेन्नई प्लेऑफ में

17 Feb 2019 | 10:24 PM

चेन्नई, 17 फरवरी (वार्ता) चेन्नई स्पार्टंस ने रूपे प्रो वॉलीबाल (पीवीएल) में अहमदाबाद डिफेंडर्स को रविवार को 4-1 (15-6, 13-15, 15-13, 15-11,15-12) से हराकर प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया।

 Sharesee more..
बेंगलुरू की तीसरी हार, दिल्ली की घर में दूसरी जीत

बेंगलुरू की तीसरी हार, दिल्ली की घर में दूसरी जीत

17 Feb 2019 | 10:11 PM

नयी दिल्ली, 17 फरवरी (वार्ता) हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन में सबकुछ गंवाने के बाद होश में आई दिल्ली डायनामोज टीम ने रविवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में स्तरीय खेल दिखाते हुए पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी बेंगलुरू एफसी को इस सीजन की तीसरी हार झेलने के लिए मजबूर कर दिया।

 Sharesee more..
भारतीय जोड़ी को एटीपी चैलेंजर में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश

भारतीय जोड़ी को एटीपी चैलेंजर में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश

17 Feb 2019 | 9:58 PM

मार्सिले 17 फरवरी (वार्ता) जीवन नेदुनचेझियान और पूरव राजा की भारतीय जोड़ी को वाइल्ड कार्ड के जरिये 668, 485 यूरो वाले एटीपी चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के पहले राउंड के युगल मुकाबले में जगह दी गयी है।

 Sharesee more..
इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए विंडीज टीम की घोषणा

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए विंडीज टीम की घोषणा

17 Feb 2019 | 9:45 PM

बारबाडोस 17 फरवरी (वार्ता) वेस्ट इंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ 20 फरवरी से शुरू होने वाली एकदिवसीय सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 14 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है।

 Sharesee more..
बीसीसीआई शहीदों के परिवारों को दे 5 करोड़ की मदद : सीके खन्ना

बीसीसीआई शहीदों के परिवारों को दे 5 करोड़ की मदद : सीके खन्ना

17 Feb 2019 | 9:35 PM

नयी दिल्ली, 17 फरवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने बीसीसीआई का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति (सीओए) को रविवार को पत्र लिखकर अपील की है कि पुलवामा शहीदों के परिवारों के लिए कम से कम 5 करोड़ रुपये की मदद को मंजूरी दी जाए।

 Sharesee more..
image