Tuesday, Jul 23 2019 | Time 06:12 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सरकार के साथ विपक्षी नेताओं ने भी ट्रम्प के दावे का किया खंडन
  • मेघालय के महेंद्रगंज में निषेधाज्ञा लागू
  • विश्वास मत प्रस्ताव पर आज भी नहीं हुई वोटिंग, सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
  • मोदी ने ट्रम्प से नहीं किया था कश्मीर पर मध्यस्थता का अनुरोध
खेल


भारत ने इन खेलों में 10 मुक्केबाजों को उतारा था जिनमें से सिर्फ अमित ही फाइनल में पहुंचे और देश को स्वर्ण पदक भी दिलाया। भारत ने पिछले एशियाई खेलों में मुक्केबाजी में एक स्वर्ण और चार कांस्य सहित पांच पदक जीते थे।
सेना में नायब सूबेदार के पद पर कार्यरत अमित के लिये फाइनल मुकाबला बहुत ही चुनौतीपूर्ण माना जा रहा था जहां उनके सामने ओलंपिक चैंपियन हसनब्वॉय थे लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने शुरूआत से ही अपनी रक्षात्मक शैली से उलट आक्रामकता के साथ खेला जबकि उज्बेक पहलवान पहले राउंड में केवल रक्षात्मक खेलते रहे।
अमित ने दूसरे राउंड में लगातार तीन पंच लगाकर अंक बटोरे। उन्होंने 25 वर्षीय विपक्षी मुक्केबाज़ के सिर के पीछे भी पंच जड़े, हालांकि इससे उन्हें अंक नहीं मिले लेकिन हसनब्वॉय इससे कमजोर जरूर पड़े। उज्बेक मुक्केबाज़ ने भी वापसी करते हुये अच्छे पंच जड़े, हालांकि भारतीय खिलाड़ी का पलड़ा दो राउंड के बाद भारी ही रहा।
तीसरा राउंड और भी रोमांचक रहा जिसमें अमित ने आक्रामकता दिखाने के साथ काफी बचाव भी किया और बायीं एवं दायीं ओर से हुक्स लगाये। उन्होंने हसनब्वॉय के सामने अपनी लंबी कदकाठी का भी फायदा उठाया और आखिरी 15 सेकंड में उज्बेक मुक्केबाज़ के चेहरे में लगातार पंच जड़े।
पांचों जजों ने हालांकि विभाजित फैसला सुनाया लेकिन अमित ने 28-29, 29-28, 29-28, 28-29, 30-27 से बाउट और स्वर्ण पदक जीत लिया।
रोहतक में जन्मे अमित ने 2008 में मुक्केबाजी शुरू की थी। उन्होंने इस साल गोल्डकोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक हासिल किया था जबकि इसी साल बुल्गारिया के सोफिया में हुए स्ट्रैंडजा मैमोरियल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था। भारतीय सेना ने 2017 में अमित को महार रेजीमेंट में नियुक्त किया था।
प्रीति
वार्ता
More News
हरियाणा ने पुणेरी पल्टन को हराया

हरियाणा ने पुणेरी पल्टन को हराया

22 Jul 2019 | 11:37 PM

हैदराबाद, 22 जुलाई (वार्ता) हरियाणा स्टीलर्स ने पुणेरी पल्टन को 34-24 से हराकर प्रो कबड्डी लीग के सातवें संस्करण में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।

see more..
जयपुर ने मुंबई को दी करारी शिकस्त

जयपुर ने मुंबई को दी करारी शिकस्त

22 Jul 2019 | 11:37 PM

हैदराबाद, 22 जुलाई (वार्ता) दीपक हुड्डा, नितिन रावल और दीपक नरवाल के दमदार प्रदर्शन से जयपुर पिंक पैंथर्स ने यू मुम्बा को प्रो कबड्डी लीग के सातवें सत्र के मुकाबले में सोमवार को एकतरफा अंदाज में 42-23 से हरा दिया।

see more..
हरमीत और अईहिका बने चैंपियन , भारत ने जीते सभी 7 स्वर्ण

हरमीत और अईहिका बने चैंपियन , भारत ने जीते सभी 7 स्वर्ण

22 Jul 2019 | 11:37 PM

कटक, 22 जुलाई (वार्ता) हरमीत देसाई और अईहिका मुखर्जी ने 21वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में सोमवार को क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में चैंपियन बनाने का गौरव हासिल कर लिया जबकि भारत ने प्रतियोगिता में सभी सात स्वर्ण पदकों पर हाथ साफ़ कर दिया।

see more..
टोक्यो ओलंपिक के लिये 14236 खिलाड़ियों को ट्रेनिंग: रिजिजू

टोक्यो ओलंपिक के लिये 14236 खिलाड़ियों को ट्रेनिंग: रिजिजू

22 Jul 2019 | 11:37 PM

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू ने कहा है कि अगले वर्ष जापान के टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों की तैयारियों के लिये 27 विभिन्न खेलों में 14236 खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जा रही है जिनमें 4269 लड़कियां हैं।

see more..
image