Friday, Feb 22 2019 | Time 07:23 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
खेल Share

भारत ने इन खेलों में 10 मुक्केबाजों को उतारा था जिनमें से सिर्फ अमित ही फाइनल में पहुंचे और देश को स्वर्ण पदक भी दिलाया। भारत ने पिछले एशियाई खेलों में मुक्केबाजी में एक स्वर्ण और चार कांस्य सहित पांच पदक जीते थे।
सेना में नायब सूबेदार के पद पर कार्यरत अमित के लिये फाइनल मुकाबला बहुत ही चुनौतीपूर्ण माना जा रहा था जहां उनके सामने ओलंपिक चैंपियन हसनब्वॉय थे लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने शुरूआत से ही अपनी रक्षात्मक शैली से उलट आक्रामकता के साथ खेला जबकि उज्बेक पहलवान पहले राउंड में केवल रक्षात्मक खेलते रहे।
अमित ने दूसरे राउंड में लगातार तीन पंच लगाकर अंक बटोरे। उन्होंने 25 वर्षीय विपक्षी मुक्केबाज़ के सिर के पीछे भी पंच जड़े, हालांकि इससे उन्हें अंक नहीं मिले लेकिन हसनब्वॉय इससे कमजोर जरूर पड़े। उज्बेक मुक्केबाज़ ने भी वापसी करते हुये अच्छे पंच जड़े, हालांकि भारतीय खिलाड़ी का पलड़ा दो राउंड के बाद भारी ही रहा।
तीसरा राउंड और भी रोमांचक रहा जिसमें अमित ने आक्रामकता दिखाने के साथ काफी बचाव भी किया और बायीं एवं दायीं ओर से हुक्स लगाये। उन्होंने हसनब्वॉय के सामने अपनी लंबी कदकाठी का भी फायदा उठाया और आखिरी 15 सेकंड में उज्बेक मुक्केबाज़ के चेहरे में लगातार पंच जड़े।
पांचों जजों ने हालांकि विभाजित फैसला सुनाया लेकिन अमित ने 28-29, 29-28, 29-28, 28-29, 30-27 से बाउट और स्वर्ण पदक जीत लिया।
रोहतक में जन्मे अमित ने 2008 में मुक्केबाजी शुरू की थी। उन्होंने इस साल गोल्डकोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक हासिल किया था जबकि इसी साल बुल्गारिया के सोफिया में हुए स्ट्रैंडजा मैमोरियल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था। भारतीय सेना ने 2017 में अमित को महार रेजीमेंट में नियुक्त किया था।
प्रीति
वार्ता
More News
भारत पाकिस्तान को हराकर विश्व कप से करे बाहर : गावस्कर

भारत पाकिस्तान को हराकर विश्व कप से करे बाहर : गावस्कर

21 Feb 2019 | 10:10 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) देश में जहां भारतीय टीम के विश्व कप में पाकिस्तान के साथ मुकाबला नहीं खेलने की मांग जोरों से उठ रही है वहीं पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने कहा है कि भारत को विश्व कप में पाकिस्तान के साथ मैच खेलना चाहिए और उसे हराकर विश्व कप से बाहर कर देना चाहिए।

 Sharesee more..
आरसीएफ कपूरथला ने ओडिशा और स्टील प्लांट भिलाई को 11-0 से दी मात

आरसीएफ कपूरथला ने ओडिशा और स्टील प्लांट भिलाई को 11-0 से दी मात

21 Feb 2019 | 9:42 PM

अमृतसर, 20 फरवरी (वार्ता) साहिब श्री गुरु नानक देव जी की 550 वर्षीय शताब्दी को समर्पित खालसा कालेज कैंपस में 20 फरवरी से शुरू किए गए पांच दिवसीय आल इंडिया गुरु नानक देव हाकी गोल्ड कप 2019 टूर्नामेंट( लड़कियों) के दूसरे दिन गुरूवार को आरसीएफ कपूरथला की टीम ने ओडिश एकादश और स्टील प्लांट को 11-0 के समान अंतर से हरा दिया।

 Sharesee more..
पुजारा ने ट्वंटी-20 में जड़ा करियर का पहला शतक

पुजारा ने ट्वंटी-20 में जड़ा करियर का पहला शतक

21 Feb 2019 | 9:23 PM

इंदौर, 21 फरवरी (वार्ता) टेस्ट बल्लेबाज का ठप्पा पा चुके चेतेश्वर पुजारा ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से पहले बड़ा धमाका करते हुए गुरुवार को रेलवे के खिलाफ खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में अपने ट्वंटी-20 करियर का पहला शतक जड़ दिया।

 Sharesee more..
तुर्की कप के लिए भारतीय महिला फुटबॉल टीम रवाना

तुर्की कप के लिए भारतीय महिला फुटबॉल टीम रवाना

21 Feb 2019 | 9:10 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) भारतीय महिला फुटबॉल टीम 27 फरवरी से होने वाले तुर्की महिला फुटबॉल कप के लिए गुरुवार को रवाना हो गई।

 Sharesee more..
एटीके को हराकर प्लेऑफ में जाना चाहेगा मुम्बई

एटीके को हराकर प्लेऑफ में जाना चाहेगा मुम्बई

21 Feb 2019 | 8:53 PM

कोलकाता, 21 फरवरी (वार्ता) विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन में शुक्रवार को हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन के तहत मेजबान एटीके और मुम्बई सिटी एफसी के बीच मुकाबला खेला जाएगा और इस मुकाबले को जीतकर मुम्बई की टीम प्लेऑफ में जगह बनाना चाहेगी।

 Sharesee more..
image