Thursday, Sep 20 2018 | Time 06:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ‘गाजा में इजरायली सैनिकों ने की गोलीबारी, एक की मौत’
  • ‘उ कोरिया से वार्ता पुनर्प्रारंभ करने के लिए तैयार है अमेरिका’
  • तीन तलाक पर तीन साल तक की जेल, अध्यादेश को राष्ट्रपित की मंजूरी
खेल Share

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और ओपनर कुक ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की 291वीं और आखिरी पारी में यादगार लम्हे बटोरे और 33वां टेस्ट शतक लंच से पहले पूरा किया। उन्होंने 286 गेंदों का सामना किया और 14 चौके लगाकर 147 रन की लाजवाब पारी खेली। वह टीम के चौथे बल्लेबाज़ के रूप में पदार्पण मैच खेल रहे हनुमा विहारी की गेंद पर रिषभ पंत को कैच देकर आउट हुये और मैदान से चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान और संतोष के साथ विदा लिया।
33 साल के कुक के लिये यह शतक इसलिये भी यादगार हो गया है क्योंकि उन्होंने 12 वर्ष पहले भी नागपुर में भारत के खिलाफ अपना पदार्पण शतक बनाया था और करियर के आखिरी मैच में भी वह इसी टीम के खिलाफ शतक बनाकर विदा हुये। इसी के साथ कुक टेस्ट क्रिकेट में कुल 12,472 रनों के साथ सर्वाधिक टेस्ट रनों की सर्वकालिक सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गये हैं और भारत के सचिन तेंदुलकर, आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, दक्षिण अफ्रीका के जैक्स् कैलिस और भारत के राहुल द्रविड़ से पीछे हैं।
पूर्व कप्तान कुक इंग्लैंड के सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी हैं जिन्होंने सुबह के सत्र की शुरूआत नाबाद 46 रन से आगे बढ़ाते हुये की थी। उनके साथ दूसरे छोर पर रूट (29) मौजूद थे। दोनों बल्लेबाज़ों ने चौथे दिन की सुबह अपनी पारियों को बखूबी आगे बढ़ाते हुये तीसरे विकेट के लिये 259 रन जोड़े और मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।
भारतीय गेंदबाज़ों को दूसरी ओर सुबह की पारी में कोई विकेट हाथ नहीं लगा। कुक अपनी आखिरी पारी में 147 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कुक ने 210 गेंदों में आठ चौके लगाकर अपना शतक पूरा किया। वहीं दूसरे छोर पर कुक का बखूबी साथ दे रहे रूट ने भी अपने करियर का 14वां शतक पूरा किया। रूट हनुमा की गेंद पर पांड्या के हाथों कैच आउट हुए। रूट ने 190 गेंदों का सामना करते हुए 125 रन की अपनी कप्तानी पारी में 12 चौके और एक छक्का भी लगाया।
रूट के आउट होने के तुरंत बाद हनुमा की ही गेंद पर कुक(147) भी आउट हो गए। हनुमा ने कुक को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर उनकी आखिरी पारी का अंत किया। कुक के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली समेत मैदान पर मौजूद सभी भारतीय खिलाड़ियों ने उनसे हाथ मिलाकर खेल भावना का परिचय दिया। कुक के पवेलियन लौटते समय दर्शकों ने खड़े होकर इस महान इंग्लिश बल्लेबाज का अभिवादन किया।
कुक के बाद आए इंग्लैंड के सभी बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की और मेजबान टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। बेयरस्टो (18) शमी की गेंद पर बोल्ड आउट हुए। छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए बेन स्टोक्स ने 36 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर 37 रन बनाए। स्टोक्स जडेजा की गेंद पर राहुल को अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद पहली पारी में 89 रन की शानदार पारी खेलने वाले बटलर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। बटलर(0) को भी जडेजा ने ही शमी के हाथों कैच आउट कराया।
इंग्लैंड का अंतिम विकेट युवा ऑलराउंडर सैम करेन (21) के रूप में गिरा। करेन ने 21 रन की अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। करेन को हनुमा ने पंत के हाथों कैच आउट कराया। आदिल राशिद तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे और इंग्लैंड ने 112.3 ओवर में आठ विकेट पर 423 रन बनाने के साथ अपनी पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ कुल 463 रन की बढ़त हासिल की। उसे पहली पारी में 40 रन की बढ़त मिली थी।
भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को 110 रन देकर दो विकेट मिले जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 179 रन पर तीन और हनुमा ने 37 रन देकर तीन-तीन विकेट झटके।
प्रीति
वार्ता
More News

19 Sep 2018 | 11:10 PM

 Sharesee more..

19 Sep 2018 | 11:09 PM

 Sharesee more..
जरूरत पर नहीं मिलती खिलाड़ियों को मदद: योगेश्वर

जरूरत पर नहीं मिलती खिलाड़ियों को मदद: योगेश्वर

19 Sep 2018 | 11:01 PM

झुंझुनूं, 19 सितम्बर (वार्ता) ओलम्पिक पस्दक विजेता और पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त पहलवान योगेश्वर दत्त ने कहा है कि जब खिलाड़ियों को संसाधनों और सहायता की जरूरत पड़ती है तब उनकी मदद के लिए कोई आगे नहीं आता।

 Sharesee more..
पूनम के चौके से भारतीय महिलाओं ने श्रीलंका को हराया

पूनम के चौके से भारतीय महिलाओं ने श्रीलंका को हराया

19 Sep 2018 | 8:57 PM

काटुनायके, 19 सितम्बर (वार्ता) लेग स्पिनर पूनम यादव (26 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को बुधवार को पहले ट्वंटी-20 मैच में 13 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

 Sharesee more..

19 Sep 2018 | 8:51 PM

 Sharesee more..
image