Saturday, Feb 16 2019 | Time 17:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मुख्यमंत्री ने किया कमला नेहरू अस्पताल के मातृ एवं शिशु स्वास्थय ब्लॉक का उद्घाटन
  • बयान को लेकर सिद्धू कपिल शर्मा शो से हुए बाहर
  • जम्मू-कश्मीर के छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
  • शहीदों के परिवारों को अपनी पुरस्कार राशि देगी विदर्भ टीम
  • बयान को लेकर सिद्धू कपिल शर्मा शो से हुए बाहर
  • शहीद तिलक राज की राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि, पत्नी को मिलेगी नौकरी
  • शहीदों के बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाएंगे सहवाग
  • दमन का अंधेरा जल्द ही छंटेगा-मरियम नवाज
  • जन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्र ने राज्यों को भेजा परामर्श
  • तेलंगाना में दो नये जिले अस्तित्व में आएंगे
  • मेरे कार्यालय की कुर्की प्रतिशोध की कार्यवाही : वाड्रा
  • मेरे कार्यालय की कुर्की प्रतिशोध की कार्यवाही : वाड्रा
  • कश्मीर राजमार्ग पर एक ओर से यातायात जारी, लेह और मुगल मार्ग बंद
  • इंटर यूनिवर्सिटी मुक्केबाजी प्रतियोगिता 21 फरवरी से
  • हाेटल के कमरे में दंपति ने की आत्महत्या
खेल Share

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और ओपनर कुक ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की 291वीं और आखिरी पारी में यादगार लम्हे बटोरे और 33वां टेस्ट शतक लंच से पहले पूरा किया। उन्होंने 286 गेंदों का सामना किया और 14 चौके लगाकर 147 रन की लाजवाब पारी खेली। वह टीम के चौथे बल्लेबाज़ के रूप में पदार्पण मैच खेल रहे हनुमा विहारी की गेंद पर रिषभ पंत को कैच देकर आउट हुये और मैदान से चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान और संतोष के साथ विदा लिया।
33 साल के कुक के लिये यह शतक इसलिये भी यादगार हो गया है क्योंकि उन्होंने 12 वर्ष पहले भी नागपुर में भारत के खिलाफ अपना पदार्पण शतक बनाया था और करियर के आखिरी मैच में भी वह इसी टीम के खिलाफ शतक बनाकर विदा हुये। इसी के साथ कुक टेस्ट क्रिकेट में कुल 12,472 रनों के साथ सर्वाधिक टेस्ट रनों की सर्वकालिक सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गये हैं और भारत के सचिन तेंदुलकर, आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, दक्षिण अफ्रीका के जैक्स् कैलिस और भारत के राहुल द्रविड़ से पीछे हैं।
पूर्व कप्तान कुक इंग्लैंड के सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी हैं जिन्होंने सुबह के सत्र की शुरूआत नाबाद 46 रन से आगे बढ़ाते हुये की थी। उनके साथ दूसरे छोर पर रूट (29) मौजूद थे। दोनों बल्लेबाज़ों ने चौथे दिन की सुबह अपनी पारियों को बखूबी आगे बढ़ाते हुये तीसरे विकेट के लिये 259 रन जोड़े और मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।
भारतीय गेंदबाज़ों को दूसरी ओर सुबह की पारी में कोई विकेट हाथ नहीं लगा। कुक अपनी आखिरी पारी में 147 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कुक ने 210 गेंदों में आठ चौके लगाकर अपना शतक पूरा किया। वहीं दूसरे छोर पर कुक का बखूबी साथ दे रहे रूट ने भी अपने करियर का 14वां शतक पूरा किया। रूट हनुमा की गेंद पर पांड्या के हाथों कैच आउट हुए। रूट ने 190 गेंदों का सामना करते हुए 125 रन की अपनी कप्तानी पारी में 12 चौके और एक छक्का भी लगाया।
रूट के आउट होने के तुरंत बाद हनुमा की ही गेंद पर कुक(147) भी आउट हो गए। हनुमा ने कुक को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर उनकी आखिरी पारी का अंत किया। कुक के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली समेत मैदान पर मौजूद सभी भारतीय खिलाड़ियों ने उनसे हाथ मिलाकर खेल भावना का परिचय दिया। कुक के पवेलियन लौटते समय दर्शकों ने खड़े होकर इस महान इंग्लिश बल्लेबाज का अभिवादन किया।
कुक के बाद आए इंग्लैंड के सभी बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की और मेजबान टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। बेयरस्टो (18) शमी की गेंद पर बोल्ड आउट हुए। छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए बेन स्टोक्स ने 36 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर 37 रन बनाए। स्टोक्स जडेजा की गेंद पर राहुल को अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद पहली पारी में 89 रन की शानदार पारी खेलने वाले बटलर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। बटलर(0) को भी जडेजा ने ही शमी के हाथों कैच आउट कराया।
इंग्लैंड का अंतिम विकेट युवा ऑलराउंडर सैम करेन (21) के रूप में गिरा। करेन ने 21 रन की अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। करेन को हनुमा ने पंत के हाथों कैच आउट कराया। आदिल राशिद तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे और इंग्लैंड ने 112.3 ओवर में आठ विकेट पर 423 रन बनाने के साथ अपनी पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ कुल 463 रन की बढ़त हासिल की। उसे पहली पारी में 40 रन की बढ़त मिली थी।
भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को 110 रन देकर दो विकेट मिले जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 179 रन पर तीन और हनुमा ने 37 रन देकर तीन-तीन विकेट झटके।
प्रीति
वार्ता
More News

द्रोणाचार्य धवन और मि. ओलम्पिया मुकेश का हिज़ फार्मा से करार

16 Feb 2019 | 5:26 PM

नयी दिल्ली, 16 फरवरी (वार्ता) द्रोणाचार्य भूपेन्द्र धवन और मिस्टर ओलम्पिया मुकेश सिंह का आयुर्वेदिक औषधियों की भारतीय निर्माता कम्पनी हिज़ फार्मास्यूटिकल्स के साथ तीन साल का करार हुआ है।

 Sharesee more..
गुप्तिल के लगातार दूसरे शतक से न्यूज़ीलैंड ने जीती सीरीज

गुप्तिल के लगातार दूसरे शतक से न्यूज़ीलैंड ने जीती सीरीज

16 Feb 2019 | 5:14 PM

क्राइस्टचर्च, 16 फरवरी (वार्ता) जबरदस्त फॉर्म में चल रहे ओपनर मार्टिन गुप्तिल (118) के लगातार दूसरे शतक से न्यूज़ीलैंड ने बंगलादेश को दूसरे वनडे में शनिवार को आठ विकेट से पीटकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली।

 Sharesee more..
image