Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:03 Hrs(IST)
image
खेल


असल में महबूब हसन उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के दिलेरगंज कुंडा के मूलरूप से रहने वाले हैं लेकिन 1995 में हसन की नौकरी इटावा में लग जाने से पूरा परिवार यहीं रह रहा है। बकौल हसन 1991 में उनकी शादी के दौरान करीब चार साल का सरफराज हिंदुस्तान आया था। सरफराज की मां अकीला बानो एक दफा 2010 में इटावा के डा.भीमराव अंबेडकर कृषि इंजीनियरिंग कालेज आ चुकी है लेकिन वीसा नियमावली के मुताबिक उन्हें सिर्फ कुंडा में ही रूकने की अनुमति थी इसलिए वह आकर जल्द ही चली गई थी ।
सरफराज बचपन से ही क्रिकेट का दीवाना था। वह स्कूल में पढ़ाई करने के बजाय ग्राउंड में खेलता था । कई बार टीचर उसकी शिकायत लेकर घर आए। उसे घरवालों ने बहुत समझाया कि मेहनत से पढ़ाई करो लेकिन उस पर कोई असर नहीं हुआ । उसके दादा एजुकेशन बोर्ड के चेयरमैन थे । एक दिन उन्होंने सरफराज के पिता शकील अहमद से कहा कि अगर ये (सरफराज) क्रिकेट खेलना चाहता है तो इसे खेलने से मत रोको । उस दिन के बाद से सरफराज को खेलने से किसी ने नहीं रोका । सरफराज के बड़े भाई ने घर के बिजनेस में अपने पिता का हाथ बंटाना शुरू कर दिया।
हसन ने कहा, “मेरी जब भी सरफराज से बात होती है तो वह कहता है कि मामू, अगर बड़े भैया ने साथ नहीं दिया होता तो मैं क्रिकेटर नहीं बन पाता। पाकिस्तान की अंडर-19 टीम के लिए चयन होने के बाद सरफराज ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। क्रिकेट के प्रति उसके समर्पण और जुनून को देखकर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने उसे अपने यहां नौकरी दी।”
सं प्रदीप राज
वार्ता
More News
यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

22 Apr 2024 | 11:59 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) संदीप शर्मा की 18 रन देकर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल नाबाद (104) और संजू सैमसन नाबाद (38) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट हरा दिया है। यह राजस्थान की आठ मैचों में सातवीं जीत हैं।

see more..
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
image