Friday, Apr 19 2024 | Time 08:44 Hrs(IST)
image
खेल


अनु को यह कहने में कोई झिझक नहीं कि रेड उनका पसंदीदा मोटरस्पोर्ट इवेंट है। अनु ने कहा, “मैं ऊंचाई पर लम्बे समय तक चुनौतीपूर्ण ड्राइविंग की चुनौती को पसंद करती हूं। इसके लिए बिल्कुल अलग तरह की ट्रेनिंग की जरूरत होती है और साथ ही साथ इसके लिए शरीर को अलग तरीके से तैयार करना होता है।”
रेड में चौथी बार हिस्सा लेने जा रहीं अनु ने कहा, “हर मोड़ पर टैरेन पतली और चुनौतीपूर्ण होती जाती है। जब आप हल्के पत्थरों और बालू पर गाड़ी चला रहे होते हैं तो आपको पता होता है कि इस हालात में लम्बी दूरी तय गाड़ी चलाना काफी कठिन होता है। मेरी जैसी रेसर के लिए इस तरह का टैरेन काफी आकर्षक होता है लेकिन आपको अपनी कार की सीमाओं को नहीं भूलना चाहिए।”
सुचि ठाकुर धर्मशाला से हैं लेकिन दिल्ली में रहती हैं। 2005 में सुचि ने पहली बार रेड में हिस्सा लिया था। इसके बाद से 2016 को छोड़कर सुचि ने हर बार रेड में हिस्सा लिया। इस तरह वह किसी मोटरस्पोर्ट इवेंट में 4 गुणा 4 गाड़ी को हाई एल्टीट्यूड सड़कों पर एक लाख किलोमीटर तक चलाने वाली विश्व की पहली महिला बन गई हैं।
2017 में सुचि ने टी1 कटेगरी में पोडियम फिनिश किया था। 2015 में टी2 कटेगरी में वह पहले स्थान पर रही थीं और 2013 में टी2 कटेगरी में दूसरे स्थान पर रही थीं। 2016-17 की मारुति सुजुकी नेशनल आॅटोक्रास चैम्पियनशिप में वह नार्थ जोन 4 व्हील ड्राइव कटेगरी में पहले स्थान पर रही थीं।
विज्ञापन क्षेत्र के क्रिएटिव साइड में काम करने वाली सुचि एक साल में अधिक से अधिक आयोजनों में हिस्सा लेना चाहती हैं। वह मारुति सुजुकी डेजर्ट स्टार्म और एसजेओबीए सब हिमालय रैली में हिस्सा ले चुकी हैं। सुचि ने कहा, “मोटरस्पोर्ट में नियम समय बहुत अहम है। आप जितना अधिक समय गाड़ी पर बिताते हैं, आप इस कला में उतने ही माहिर होते जाएंगे।”
साल 2015 में अनु ने रेड की टी2 कटेगरी में दूसरा स्थान हासिल किया था। वह 2015 और 2016 में कूप डे डामेस जीतने में सफल रही थीं। अनु ने दक्षिण डेयर रैली में 2015 में टी2 कटेगरी में दूसरा स्थान पाया था। इसके अलावा वह 2016 तथा 2017 के दक्षिण डेयर रैली में महिला केटगरी में पहले स्थान पर रही थीं।एक फायनेंसियल कंस्लटेंट अनु रेड में अपनी बहन पूनम के साथ हिस्सा लेती हैं जो उनकी नेवीगेटर हैं। इस जोड़ी ने साथ मिलकर कई ट्रॉफियां जीती हैं।
रेड डी हिमालया 2018 का पहला स्टेज लामायूरू से फोटोस्कार तक आयोजित होगा। लामायूरू को लद्दाख का मूनलैंड कहा जाता है। इसके बाद यह झांस्कार से उम्बा ला दर्रे से होते हुए अपने मुकाम तक पहुंचेगा। इस दौरान चालक समुद्र तल से 4496 मीटर की ऊंचाई से होकर गुजरेंगे। यह वैश्विक स्तर पर किसी भी रैली प्रतियोगिता के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण और दर्शनीय मार्ग है। रैली के दौरान चालक सिरिसिर ला दर्रे को भी पार करेंगे जो कि समुद्र तल से 4805 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
राज
वार्ता
More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image