Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
खेल


रविवार को एयरटेल हाफ मैराथन में दौड़ेगी दिल्ली

रविवार को एयरटेल हाफ मैराथन में दौड़ेगी दिल्ली

नयी दिल्ली, 20 अक्टूबर (वार्ता) राजधानी में रविवार की सुबह दिल्ली दौड़ने निकल पड़ेगी। 34 हजार से ज्यादा धावक एयरटेल दिल्ली हॉफ मैराथन में दौड़ेंगे और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल एलीट रेस को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से हरी झंडी दिखाएंगे।

हाफ मैराथन में 12060 एलीट और एमच्योर धावक, ओपन 10 किलोमीटर दौड़ में 4863 धावक, ग्रेट दिल्ली रन में 16025 धावक, सीनियर सिटीजन दौड़ में 1140 धावक, चैंपियंस विद डिसएबिलिटी में 488 और पुलिस कप में 105 धावक हिस्सा लेंगे। हाफ मैराथन के रूट को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिये इस बार व्यापक प्रबंध किये गए हैं ताकि भारतीय और अंतरराष्ट्रीय धावकों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

एलीट हाफ मैराथन को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल हरी झंडी दिखाएंगे। इस अवसर पर रविंद्र सिंह नेगी (एयरटेल), भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया , संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल और दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी भी मौजूद रहेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जोंटी रोडस और पांच बार की विश्व चैंपियन सान्या रिचर्ड्स रॉस रेस के बाद विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे।

दिल्ली हॉफ मैराथन में 34 हजार से अधिक धावकों का ध्यान रखने के लिये चिकित्सा के साथ साथ पर्यावरण का भी पूरा ध्यान रखा गया है। रेस की शुरूआत जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से होगी। एलीट पुरूष हाॅफ मैराथन की शुरूआत सुबह सात बजकर 10 मिनट से होगी जबकि महिला एलीट हॉफ मैराथन की शुरूआत 7.20 मिनट से होगी। 10 किलोमीटर की रेस बंगला साहिब के पास से जयसिंह मार्ग से शुरू होगी। चैंपियंस विद डिसएबिलिटी 7.40, सीनियर सिटीजन दौड़ 8.00 और दिल्ली ग्रेट रन 9.10 बजे शुरू होगी।

रेस रूट को पर्यावरण से मुक्त रखने के लिये शनिवार रात 12 बजे से पूरे रूट पर सुरक्षित रसायन से मिले पानी का छिड़काव किया जाएगा ताकि धूल के कण उठ न सकें और धावकों को सांस लेने में परेशानी न हो।

धावकों के लिये चिकित्सा सुविधा के भी व्यापक इंतजाम किये गये हैं। रूट की फिनिश लाइन पर 35 बिस्तरों वाला बेस कैंप बनाया गया है। रूट पर आठ मेडिकल स्टेशन रहेंगे। सांस की परेशानी से बचाने के लिये नेबुलाइज़र की सुविधा रहेगी। रूट पर आठ एंबुलेंस तैनात रहेंगी और रेस के दिन 75 डाक्टर मेडिकल स्टेशन तथा बेस कैंप पर तैनात रहेंगे।

इसके अलावा 12 वाटर स्टेशन बनाये गए हैं और लगभग एक लाख लीटर पानी भागीदारों के लिये उपलब्ध कराया जाएगा।

राज

वार्ता

image