Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:43 Hrs(IST)
image
खेल


खेल कोष का 15 प्रतिशत प्राथमिक खेलों पर खर्च होगा: सोनी

अमृतसर, 28 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब के शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने रविवार को कहा कि खेलों के प्रोत्साहन के लिए पंजाब शिक्षा विभाग के खेल कोष का 15 फीसदी हिस्सा केवल प्राथमिक खेलों पर ही खर्च किया जाएगा।

सोनी ने खालसा कॉलेज के स्कूल में पंजाब स्कूल अंतर जिला प्राथमिक खेलों का शुभारम्भ करते हुए कहा कि पंजाब सरकार राज्य में तंदरुस्त जीवनशैली को बनाए रखने के लिए प्रयासरत है। इसलिए जहां ‘पढ़ो पंजाब-खेलो पंजाब’ मुहिम शुरू की हुई है, वहीं धरती और वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए किसानों-उद्योगपतियों को बड़े स्तर पर जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय खेल मेले में पंजाब के सभी जिलों के 5000 बच्चे अलग-अलग खेलों में भाग लेने के लिए अमृतसर पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि इन तीन दिनों में तीन करोड़ रुपए बच्चों के खेल पर ख़र्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार राज्य में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को खेलों के प्रति जागरूक करने में प्रयासरत है।

सोनी ने कहा कि प्राथमिक खेल बच्चे को खेल की तरफ ले जाने वाला पहला कदम है और उन्हें उत्साहित करने के लिए शिक्षा विभाग के खेल कोष का 15 प्रतिशत हिस्सा केवल प्राथमिक खेल पर ख़र्च किया जाएगा। आज खिलाड़ियों को विभाग की तरफ से ट्रैक सूट, बूट व अन्य खेल सामग्री दी गई।

सं ठाकुर राज

वार्ता

More News
श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

23 Apr 2024 | 8:00 PM

लुसाने 23 अप्रैल (वार्ता) श्रीजा अकुला अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) रैंकिंग में एक स्थान का छलांग लगाते हुए मंगलवार को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंक हासिल की है। इसी के साथ वह शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गईं।

see more..
चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

23 Apr 2024 | 7:35 PM

दुबई 23 अप्रैल (वार्ता) पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 195 रनों रिकार्डो वाली पारी खेलने वाली श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू आईसीसी की महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है।

see more..
image