Tuesday, Jul 23 2019 | Time 22:05 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • भ्रष्ट आचरण में लिप्त में स्वास्थ्य मंत्री दे इस्तीफा : हेमंत
  • केशव दत्ता का सम्मान करेगा मोहन बगान
  • केशव दत्ता का सम्मान करेगा मोहन बगान
  • पीलीभीत से एसटीएफ ने किया 50 हजार के इनामी को गिरफ्तार
  • कुमारस्वामी ने दिया इस्तीफा, राज्यपाल ने किया मंजूर
  • भाजपा के भ्रष्टाचार से कर्नाटक में हारा लोकतंत्र : कांग्रेस
  • ग्वालियर मामले में कमलनाथ ने दिए तुरंत कार्रवाई के निर्देश
  • बिहार विधानसभा में चालू वित्त वर्ष का प्रथम अनुपूरक बजट पारित
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमार स्वामी ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा
  • चंदौली में असलहा तस्कर गिरफ्तार, बड़ी संख्या में हथियार बरामद
  • कर्नाटक में सियासी नाटक का पटाक्षेप,कुमारस्वामी सरकार गिरी
  • दलित मुस्लिम आरक्षण की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का घेराव
  • कर्नाटक में सियासी नाटक का पटाक्षेप,कुमारस्मामी सरकार गिरी
  • जलवायु परिवर्तन पर लक्ष्य से बेहतर कर सकता है भारत : एल्बा
  • उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन में भी कुछ जिलों में होगी भारी बारिश
खेल


800 स्कूलों में 5 लाख बच्चों तक पहुंच चुका है एडुस्पोर्ट्स

800 स्कूलों में 5 लाख बच्चों तक पहुंच चुका है एडुस्पोर्ट्स

नयी दिल्ली, 07 दिसम्बर (वार्ता) खेलों को स्कूली शिक्षा का हिस्सा बनाने के मिशन के साथ एडुस्पोर्ट्स देश भर में 800 स्कूलों में पांच लाख बच्चों तक पहुंच चुका है।

एडुस्पोर्ट्स के सह-संस्थापक और सीईओ सौमिल मजमूदार का कहना है कि देश में जब भी खेलों की चर्चा होती है तो जिक्र सिर्फ इस बात का होता है कि कितने पदक जीते, लेकिन खेलों के प्रति इस नजरिये को बदलने की जरूरत है। खेल प्रतियोगिता का हिस्सा तो हैं लेकिन बच्चों को शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ बनाने के लिए भी उतना ही जरूरी है।

मजमूदार ने कहा, “हमारा मकसद बच्चों का सर्वांगीण विकास है और इसका महत्त्वपूर्ण पहलू खेल है जिस पर अमूमन ध्यान नहीं दिया जाता है। हमारा मकसद इस धारणा को बदलना था और धीरे-धीरे ही सही लोगों में यह बदलाव देखने को मिल रहा है। माता-पिता भी खेलों में बच्चों की दिलचस्पी के बारे में पूछने लगे हैं।”

मजमूदार कहते हैं कि एडुस्पोर्ट्स का मकसद खेलों को शिक्षा का हिस्सा बनाना है और उनका मानना है कि जिस तरह फिजिक्स, केमेस्ट्री या मैथमेटिक्स पाठ्यक्रम का हिस्सा होते हैं, खेल भी पाठ्यक्रम की तरह बच्चों के लिए जरूरी है।

उन्होंने कहा, “हमने एडुस्पोर्ट्स का गठन 2003 में किया था लेकिन शुरुआत में स्कूलों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई जिससे थोड़ी परेशानी भी हुई लेकिन 2008 में हमने फिर से नई शुरुआत करने की ठानी। स्कूलों का रवैया पहले जैसा ही था, लेकिन तीन-चार स्कूलों को हमारी बात समझ में आई। फिर धीरे-धीरे बात आगे बढ़ी और लोगों को हमारी बात समझ में आई और हालात बदले।”

उन्होंने कहा कि वह चैंपियन बनाने के लिए खेलों का प्रशिक्षण नहीं देते है बल्कि उनकी कोशिश बच्चों को चुस्त-दुरुस्त रखना है। मजमूदार ने बताया कि उनकी टीम नर्सरी के बच्चों को भी प्रशिक्षण देती है और उससे बड़े आयु वर्गों को भी। मजमूदार के मुताबिक प्रशिक्षण का स्तर अलग-अलग होता है।

मजमूदार ने कहा, “इस दौरान हम इस बात का भी पता लगाते हैं कि कौन से खिलाड़ी किन खेलों में रुचि लेते हैं या फिर यह कि उन्हें कौन सा खेल खेलना चाहिए। दरअसल हमारा मकसद बच्चों को खेलों में रुचि पैदा करना है। हम छोटी जगहों का इस्तेमाल भी इसके लिए करते हैं और जरूरी नहीं है कि इसके लिए बड़ा मैदान ही हो।”

उन्होंने कहा, “एडुस्पोर्ट्स का दायरा बढ़ा है और दिल्ली से लेकर चेन्नई और कोलकाता से लेकर बेंगलुरु तक के स्कूलों में हम बच्चों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। फिलहाल एडुस्पोर्ट्स देश के 800 स्कूलों में बच्चों को प्रशिक्षित कर रहा है। इनमें से करीब 350 स्कूल सरकारी हैं, बाकी निजी स्कूल हैं। हम लड़कियों को बड़ी संख्या में खेलों में आगे आने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं क्योंकि उनकी संख्या अभी भी कम है।”

मजमूदार ने बताया कि एडुस्पोर्ट्स के पास 1500 प्रशिक्षक हैं जो बच्चों को प्रशिक्षण देते हैं। इनमें महिला प्रशिक्षकों की तादाद 40 के करीब है। उन्होंने बताया कि एडुस्पोर्ट्स ने 2017 में आईएसएल फ़ुटबाल क्लब चेन्नई एफसी के साथ भागीदारी की थी और फुटबॉल में दिलचस्पी रखने वाले बच्चों को ढूंढने के लिए सॉकर फेस्टिवल आयोजित किये थे।

More News
जैसन, स्टोन आयरलैंड के खिलाफ करेंगे टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण

जैसन, स्टोन आयरलैंड के खिलाफ करेंगे टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण

23 Jul 2019 | 9:43 PM

लंदन, 23 जुलाई (वार्ता) इंग्लैंड के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जैसन रॉय और तेज गेंदबाज ओली स्टोन आयरलैंड के खिलाफ बुधवार से लार्ड्स मैदान पर शुरू हो रहे टेस्ट मैच के दौरान टेस्ट क्रिकेट में अपना अंतरराष्ट्रीय पर्दापण करेंगे।

see more..
मुझे लगा था कि मैं सीमित ओवरों में नहीं खेल पाऊंगा : प्लंकेट

मुझे लगा था कि मैं सीमित ओवरों में नहीं खेल पाऊंगा : प्लंकेट

23 Jul 2019 | 9:26 PM

लंदन, 23 जुलाई (वार्ता) इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट ने स्वीकार किया है कि एक समय उन्हें लगा था कि वह फिर कभी भी सीमित ओवर में नहीं खेल पाएंगे

see more..
पर्यावरण को बचाने की खातिर 15 सितम्बर को दौड़ेगी नवाब नगरी

पर्यावरण को बचाने की खातिर 15 सितम्बर को दौड़ेगी नवाब नगरी

23 Jul 2019 | 8:20 PM

लखनऊ 23 जुलाई (वार्ता) पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन जागरूकता के मकसद से देश के सबसे बड़े वित्तीय सेवा समूह एसबीआई ग्रुप ने मंगलवार को देश के 15 शहरों में ‘एसबीआई ग्रीन मैराथन’ के तीसरे संस्करण की घोषणा की जिसकी शुरूआत 15 सितम्बर को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से होगी।

see more..
स्टोक्स का ‘न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर’ अवार्ड लेने से इंकार

स्टोक्स का ‘न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर’ अवार्ड लेने से इंकार

23 Jul 2019 | 8:16 PM

लंदन, 23 जुलाई (वार्ता) इंग्लैंड की विश्वकप विजेता टीम के स्टार खिलाड़ी और फाइनल में मैन ऑफ द मैच बने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने ‘न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर’ अवार्ड लेने से इंकार करते हुये कीवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन को इसका हकदार बताया है।

see more..
विराट और टीम इंडिया नंबर एक रैंकिंग पर बरकरार

विराट और टीम इंडिया नंबर एक रैंकिंग पर बरकरार

23 Jul 2019 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को जारी ताज़ा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ी रैंकिंग को बरकरार रखा है जबकि भारत टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन पर बनी हुई है।

see more..
image