Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अब लीजिये प्रीमियर हैण्डबॉल लीग का मजा

अब लीजिये प्रीमियर हैण्डबॉल लीग का मजा

लखनऊ 17 मार्च (वार्ता) क्रिकेट की हाई वोल्टेज लीग आईपीएल के रोमांच के बीच हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने प्रीमियर बैडमिंटन लीग और इंडियन कुश्ती लीग की तर्ज पर प्रीमियर हैण्डबॉल लीग शुरू करने का एेलान किया है।

       वेरेक्स स्पोर्ट्स के साथ शुरू होने वाली इस लीग का आयोजन साल के अंत में होगा। सितम्बर से नवम्बर के बीच में इस लीग का पहला संस्करण आयोजित होगा जो देश की आधिकारिक हैण्डबॉल लीग होगी।  इस लीग की टैग लाइन ‘हाई आन जोश’ रखी गयी है। प्रीमियर हैण्डबॉल लीग के आयोजन के लिए रविवार को हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया और वेरेक्स स्पोर्ट्स के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

       हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव आनंदेश्वर पाण्डेय ने पत्रकारों को बताया कि इस लीग के पहले संस्करण में छह टीमें होगी जो देश और विदेश के चिरपरिचित खिलाड़ियों को टीम में ड्राफ्ट कराएगी। पहले सीजन में लीग एक ही शहर में होगी जिसमें 18 मैच कराए जाएंगे।  इस लीग में छह शहरों की फ्रेंचाइजी आधारित टीमें होंगी जिसमें एक टीम यूपी की भी होगी।



       उन्होंने कहा कि हैण्डबॉल देश में बहुत परिचित और सबसे तेज होने वाला खेल है, यूरोप और एशिया में बहुत प्रचलित इस खेल की लीग में भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का एक अवसर मिलेगा।

वेरेक्स स्पोर्ट्स के निदेशक दीपक राठी ने कहा “ हम हैण्डबॉल के रोमांच को देश भर में ले जाकर इस खेल से युवा खिलाड़ियों को जोड़ना चाहते है। एक टीम में 16 खिलाड़ी होंगे जिसमें दो विदेशी खिलाड़ी होंगे। इसमें सात प्लेइंग में होंगे। लीग में पहले साल आमंत्रण पर खिलाड़ी शामिल होंगे वहीं दूसरे साल से खिलाड़ियों की नीलामी होगी। लीग के आयोजन के लिए खिलाड़ियों का पूल फेडरेशन देगी तथा मार्केटिंग व आयोजन की रूपरेखा बनाने का जिम्मा वेरेक्स स्पोर्ट्स के पास होगा।

       उन्होंने कहा कि इस लीग का सीधा प्रसारण बड़े खेल चैनल पर कराया जाएगा जिसके लिए योजना बनाई जा रही है। पहले साल यह लीग जयपुर या दिल्ली में होगी।

      पाण्डेय ने कहा कि अन्य लीगों की तरह यह लीग फास्ट एक्शन होगी तथा एक मैच 35 मिनट का होगा जो दो हॉफ में बंटा होगा तथा हर हॉफ 15 मिनट का होगा तथा बीच में पांच मिनट का ब्रेक होगा। इस लीग में खिलाड़ियों को आर्थिक फायदा भी होगा। इसमें विदेशी खिलाड़ी, भारतीय इंटरनेशल खिलाड़ी, राष्ट्रीय, यूनिवर्सिटी स्तर और जूनियर खिलाड़ियों का पूल होगा जिन्हें उनकी ग्रेडिंग के अनुरूप 75 हजार से लेकर पांच लाख रूपए तक का आर्थिक भुगतान किया जाएगा।

       उन्होने कहा कि पहले साल इस लीग के आयोजन में नौ से 9.5 करोड़ का इन्वेस्टमेंट होगा तथा प्रीमियर हैण्डबॉल लीग के आयोजन के लिए दीर्घकालीन अनुबंध हुआ है। आज वेरेक्स स्पोर्ट्स ने लीग के प्रायोजन के लिए 20 लाख की धनराशि का प्रांरभिक चेक हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया को सौंपा है।

प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image