Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:18 Hrs(IST)
image
खेल


अमित और विकी को रजत, राहुल, दीपक और सुमित को कांस्य

अमित और विकी को रजत, राहुल, दीपक और सुमित को कांस्य

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत के अमित धनखड़ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चीन के शियान में चल रही एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के 74 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग और विकी ने 92 किग्रा वर्ग में बुधवार को रजत पदक जीत लिए जबकि राहुल अवारे को 61 किग्रा, दीपक पुनिया को 86 किग्रा और सुमित को 125 किग्रा में कांस्य पदक मिला।

भारत को कल बजरंग पुनिया ने 65 किग्रा में स्वर्ण, प्रवीण राणा ने 79 किग्रा में रजत और सत्यव्रत कादियान ने 97 किग्रा में कांस्य पदक दिलाया था। भारत ने फ्री स्टाइल वर्ग में एक स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक जीते। फ्रीस्टाइल पहलवानों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत भारत 155 अंकों के साथ पहली बार इस वर्ग में उपविजेता बना।

74 किग्रा के क्वालिफिकेशन में हरियाणा के अमित ने ईरान के मोहम्मद असगर, क्वार्टरफाइनल में जापान के युही फुजिनामी और सेमीफाइनल में किर्गिजिस्तान के इलगीज झाकिपबैकोव को पराजित किया लेकिन फाइनल में उन्हें कजाकिस्तान के डेनियर केसानोव से 0-5 से हारकर रजत से संतोष करना पड़ा।

विकी ने 92 किग्रा में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को चित्त कर दिया, सेमीफाइनल में चीन के जियाओ सुन को 3-2 से हराया लेकिन फाइनल में ईरान के अलीरेजा मोहम्मद से 0-11 से हार गए।

गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों की 57 किग्रा स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले राहुल अवारे ने 61 किग्रा में कोरिया के जिनचोल किम को 9-2 से हराकर कांस्य जीता। दीपक ने 86 किग्रा में ताजिकिस्तान के बखोदर कोदिरोव को 8-2 से हराकर कांस्य जीता। सुमित ने 125 किग्रा के कांस्य पदक मुकाबले में ताजिकिस्तान के फ़रख़ोद अनाकुलोव को 8-2 से पराजित किया। रजनीश को 70 किग्रा के पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा।

भारत ने पहले दो दिन में ही पिछले साल के प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया है। 2018 किर्गिस्तान के बिश्केक शहर में आयोजित सीनियर एशियाई चैंपियनशिप में भारतीय दल ने तीनों स्टाइल (फ्री स्टाइल, महिला कुश्ती, ग्रीको रोमन) में 1 स्वर्ण, 1 रजत और 6 कांस्य पदक सहित कुल 8 पदक जीते थे। पुरुष फ्रीस्टाइल पहलवानों ने पिछले वर्ष 2 कांस्य पदक जीते थे।

पहली बार भारतीय पुरुष फ्री स्टाइल टीम 155 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। इससे पहले 2018 में भारत 66 अंकों के साथ आठवें स्थान पर रहा था। ईरान ने 220 अंकों के साथ पहला और कजाकिस्तान ने 129 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

गुरूवार से महिलाओ के मुक़ाबले खेले जाएगे जिसमें भारत की सीमा (50 किलो), विनेश फोगाट (53 किलो), ललिता सहरावत (55 किलो), पूजा ढांडा (57 किलो), मंजू (59 किलो), साक्षी मलिक (62 किलो), नवजोत कौर (65 किलो), दिव्या काकरान (68 किलो), किरण बिश्नोई (72 किलो) और पूजा (76 किलो) अपनी चुनौती पेश करेंगी।

More News
साई लखनऊ और केजीएमयू के बीच एथलीट हेल्थकेयर के लिए एमओयू

साई लखनऊ और केजीएमयू के बीच एथलीट हेल्थकेयर के लिए एमओयू

20 Apr 2024 | 8:09 PM

लखनऊ 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र लखनऊ और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने एथलीटों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

see more..
मनु भाकर का दमदार प्रदर्शन, अनीश ने दर्ज की अप्रत्याशित जीत

मनु भाकर का दमदार प्रदर्शन, अनीश ने दर्ज की अप्रत्याशित जीत

20 Apr 2024 | 8:04 PM

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) ओलंपियन और महिला पिस्टल शूटर मनु भाकर ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल ओलंपिक चयन ट्रायल टी1 (ओएसटी टी1) प्राप्त करने के लिए, विश्व रिकॉर्ड से छह अंक अधिक अंक हासिल करते हुए चार प्रतिद्वंदी महिलाओं को शनिवार को यहां डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में धूल चटा दी।

see more..
ओडिशा के खिलाफ हार से निराश हूं: वुकोमानोविक

ओडिशा के खिलाफ हार से निराश हूं: वुकोमानोविक

20 Apr 2024 | 8:01 PM

भुवनेश्वर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरला ब्लास्टर्स एफसी के मुख्य कोच इवान वुकोमानोविक ने कहा कि वह अपनी टीम के नॉकआउट चरण में ओडिशा एफसी के खिलाफ 2-1 से हार से निराश है मगर उन्हे खुशी है कि उनकी टीम ने यहां पहुंचने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और टीम के प्रत्येक सदस्य ने अपना शत प्रतिशत दिया।

see more..
image