Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:00 Hrs(IST)
image
खेल


फेडरर, नडाल, बार्टी और सेरेना जीते, 15 साल की कोरी से हारीं वीनस

लंदन, 02 जुलाई (वार्ता) ग्रैंड स्लेम खिताबों और विम्बलडन के बेताज बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर, फ्रेंच ओपन चैंपियन स्पेन राफेल नडाल, मौजूदा नंबर एक ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी और पूर्व नंबर एक अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने मंगलवार को अपने-अपने मुकाबले जीतकर वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन के दूसरे दौर में जगह बना ली।
फेडरर ने पहला सेट हारने के बाद अपना रौद्र रूप दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका के लॉयड हैरिस को 3-6, 6-1, 6-2, 6-2 से ध्वस्त कर दिया। दूसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए यह मुकाबला एक घंटे 51 मिनट में जीत लिया। फेडरर ने मैच में छह बार हैरिस की सर्विस तोड़ी। उन्होंने मैच में 42 विनर्स और नौ एस लगाए।
तीसरी सीड नडाल ने जापान के युइची सुगीता को दो घंटे एक मिनट में 6-3, 6-1, 6-3 से हराया जबकि 11वीं सीड अमेरिका की सेरेना ने एक घंटे 20 मिनट में इटली की गुइलिया गातो मोंटिकोन को 6-2, 7-5 से हरा दिया
महिला वर्ग में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने चीन की सेईसेई झेंग को एक घंटे 16 मिनट में 6-4, 6-2 से हराकर दूसरे दौर में स्थान बना लिया। बार्टी ने मैच में चार बार विपक्षी खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी। पांचवीं सीड जर्मनी की एंजेलिक केर्बर भी दूसरे दौर में पहुंच गयी हैं। केर्बर ने हमवतन तात्जाना मरिया को एक घंटे 21 मिनट में 6-4, 6-3 से हराया।
पुरूषों में पांचवीं सीड डोमिनिक थिएम को पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा। अमेरिका के सैम क्वेरी ने थिएम को दो घंटे 29 मिनट में 6-7, 7-6, 6-3, 6-0 से हराकर दूसरे दौर में स्थान बना लिया।
इससे पहले एकल वर्ग के लिये क्वालीफाई करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी 15 साल की कोरी गॉफ ने सबसे बड़ा उलटफेर करते हुये महिला एकल के पहले ही दौर में पूर्व नंबर एक और हमवतन अमेरिका की वीनस विलियम्स को कल हराकर बाहर कर दिया । कोरी ने पांच बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन वीनस को लगातार सेटों में 6-4, 6-4 से हराया। अमेरिका की युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के बीच कोर्ट-वन पर हुये इस मुकाबले में कोरी ने उम्र में 24 वर्ष बड़ी वीनस के खिलाफ पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन किया।
जापान की नाओमी ओसाका, एलेक्सांद्र ज्वेरेव और स्टेफानोस सितसिपास सभी सोमवार को अपने अपने मुकाबले हारकर ऑल इंग्लैंड क्लब से बाहर हो गये। जापानी सुपर स्टार ओसाका को 39वीं रैंक कजाखिस्तान की यूलिया पुतिनसेवा से लगातार सेटों में 7-6 (7/4), 6-2 से हार झेलनी पड़ी। यूलिया ने दो सप्ताह पहले बर्मिंघम में भी विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी को हराया था।
हालांकि पहले ही दौर में केवल वही उलटफेर का शिकार होने वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं रहीं। उनके अलावा छठी सीड जर्मनी के ज्वेरेव और सातवीं सीड सितसिपास भी पुरूष एकल के पहले दौर में बाहर हो गये।
यूएस ओपन और आस्ट्रेलिया ओपन की विजेता ओसाका वर्ष 2001 में मार्टिना हिंगिस के बाद पहली खिलाड़ी हैं जो शीर्ष वरीय में होने के बावजूद पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गयी हैं। वह फ्रेंच ओपन में भी तीसरे ही दौर में बाहर हो गयी थीं। जनवरी में आस्ट्रेलियन ओपन के बाद से ओसाका किसी टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंची है।
22 साल के ज्वेरेव को विश्व के 124वें नंबर के चेक क्वालिफायर जिरी वेस्ली से कड़े संघर्ष में 4-6, 6-3, 6-2, 7-5 से शिकस्त झेलनी पड़ गयी। ज्वेरेव ने मैच के बाद कहा,“कोर्ट के बाहर हर स्थिति आपको प्रभावित करती है। मैं मैच के विवरण में नहीं जाना चाहता। पिछले कुछ दिन मेरे लिये काफी कठिन रहे हैं। ज्वेरेव विंबलडन में कभी भी राउंड 16 से आगे नहीं जा सके हैं।
ज्वेरेव की हार के 15 मिनट बाद 20 साल के सितसिपास को भी विश्व के 89वें नंबर के इटली के थामस फाबियानो से 6-4, 3-6, 6-4, 6-7 (8/10), 6-3 से शिकस्त झेलनी पड़ गयी। सितसिपास आस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे जबकि गत वर्ष विंबलडन के चौथे राउंड तक पहुंचे थे।
राज
वार्ता
More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image