Saturday, Aug 24 2019 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोबाइल लूटकांड का उद्भेदन, दो गिरफ्तार
  • मालगाड़ी के 17 डिब्बे पटरी से उतरे
  • मध्यप्रदेश में फिर भारी बारिश की चेतावनी
  • खेल जगत ने जेटली के निधन पर जताया शोक
  • खेल जगत ने जेटली के निधन पर जताया शोक
  • जन्माष्टमी पर द्वारका और डाकोर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
  • आज साफ हो गया कि कश्मीर में हालात सामान्य नहीं हैं: राहुल
  • आदमपुर से तीन सगे भाई 22 अगस्त से लापता
  • अफगानिस्तान स्कूल ने छत्तीसगढ़ स्कूल को 8-1 से हराया
  • अफगानिस्तान स्कूल ने छत्तीसगढ़ स्कूल को 8-1 से हराया
  • जेटली के निधन पर उत्तराखंड में 25 अगस्त को राजकीय शोक
  • गुजरात के मुख्यमंत्री ने जेटली के निधन पर जतायाी शोक, अंतिम यात्रा में करेंगे शिरकत
  • जजपा प्रदेशाध्यक्ष बोले, टोहाना से ही लडूंगा विधानसभा चुनाव
  • पुड्डुचेरी में 150 रेहड़ी-पटरी वाले गिरफ्तार
  • जेटली के शोक में काली पट्टी बांध कर उतरे भारतीय खिलाड़ी
खेल


सुपर ओवर में इंग्लैंड बना नया विश्व चैंपियन

लंदन, 14 जुलाई (वार्ता) मेजबान इंग्लैंड ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर धड़कनों को थाम देने वाले रोमांचक मुकाबले मेंं न्यूजीलैंड को रविवार को सुपर ओवर में अंतिम गेंद पर पराजित कर पहली बार आईसीसी विश्वकप का चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।
न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 241 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में आखिरी गेंद पर 241 के स्कोर पर आउट हो गयी। विश्वकप के इतिहास में खिताब के लिए पहली बार सुपर ओवर का सहारा लिया गया जिसमें मेजबान टीम के जीतते ही इंग्लैंड जश्न के सागर में डूब गया।
इंग्लैंड ने सुपर ओवर में ट्रेंट बोल्ट की गेंदों पर 15 रन बटोरे। इंग्लैंड की पारी में अर्धशतक बनाने वाले जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने सुपर ओवर खेला जिसमें बटलर ने दो चौके लगाए। न्यूजीलैंड ने भी सुपर ओवर में 15 रन बनाए और सुपर ओवर टाई रहा लेकिन निर्धारित पारी में ज्यादा चौके लगाने के कारण इंग्लैंड विजेता बन गया। इंग्लैंड ने अपनी पारी में 22 चौके लगाए थे जबकि न्यूजीलैंड ने अपनी पारी में 14 चौके लगाए थे।
न्यूजीलैंड के लिए सुपर ओवर खेलने मार्टिन गुप्तिल और जेम्स नीशम उतरे। गेंद इंग्लैंड के प्रमुख गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के हाथों में थी। पहली गेंद वाइड रही और अब छह गेंदों में 15 रन का आंकड़ा हो गया। अगली गेंद पर कीवी बल्लेबाजों ने दो रन चुरा लिए।
नीशम ने फिर जबरदस्त छक्का मार दिया। अब चार गेंदों पर सात रन की जरुरत थी। अगली गेंद पर दो रन गए। कीवी बल्लेबाजों ने फिर दो रन चुरा लिए। पांचवीं गेंद पर एक रन गया और आखिरी गेंद पर न्यूजीलैंड को दो रन चाहिए थे। लेकिन आर्चर ने गुप्तिल को रनआउट कर दिया और इंग्लैंड के तमाम खिलाड़ी और उनके प्रशंसक जश्न मनाने लगे।
इंग्लैंड 1979, 1987 और 1992 का फाइनल हारा था लेकिन 27 साल बाद उसने अपनी मेजबानी में पहली बार विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा कर लिया। न्यूजीलैंड को दिल तोड़ने वाली इस हार के बाद लगातार दूसरी बार उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा। उसका पहली बार खिताब जीतने का सपना सुपर ओवर में टूट गया।
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और फाइनल में इंग्लैंड के लिए 98 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से अविजित 84 रन की पारी खेलने वाले बेन स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।
निर्धारित पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज जैसन रॉय को 28 के स्कोर पर गंवाया। मैट हेनरी ने रॉय को विकेटकीपर टॉम लाथम के हाथों लपकवा दिया। रॉय ने 20 गेंदों पर 17 रन में तीन चौके लगाए। जो रुट का विकेट भी जल्दी गिर गया। रुट सात रन ही बना सके और कॉलिन डी ग्रैंडहोम की गेंद पर लॉथम ने रुट का कैच लपका। रुट ने 30 गेंदें खेली।
जॉनी बेयरस्टो 55 गेंदों पर सात चौैकों की मदद से 36 रन बना चुके थे लेकिन लोकी फर्ग्युसन की गेंद को स्टंप्स पर खेल गए। बेयरस्टो को 18 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला था और इसका फायदा उठाकर वह 36 रन तक पहुंचे। लेकिन अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाए। इंग्लैंड ने तीसरा विकेट 71 के स्कोर पर गंवाया। इसके 15 रन बाद कप्तान इयोन मोर्गन भी पवेलियन लौट गए। जेम्स नीशम की गेंद पर फर्ग्युसन ने मोर्गन का कैच लपका। मोर्गन ने 22 गेंदों पर नौ रन बनाए।
इंग्लैंड के चार विकेट 86 रन पर गिर चुके थे। लेकिन बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने पांचवें विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को मुकाबले में लौटा दिया। दोनों बल्लेबाजों ने धैर्य का अद्भुत परिचय देते हुए अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए।
जब मामला न्यूजीलैंड के हाथ से निकलता दिखाई दे रहा था कि तभी फर्ग्युसन ने बटलर को स्थानापन्न खिलाड़ी टिम साउदी के हाथों कैच करा दिया। बटलर ने 60 गेंदों पर 59 रन में छह चौके लगाए। इंग्लैंड का पांचवां विकेट 196 के स्कोर पर गिरा। स्टोक्स का साथ देने क्रिस वोक्स मैदान पर उतरे। स्टोक्स ने 46वें ओवर की आखिरी गेंद पर नीशम पर चौका लगाया और इंग्लैंड के 200 रन पूरे कर दिए।
मैच में रोमांचक पड़ाव आ चुका था। इंग्लैंड ने 47वें ओवर की पहली गेंद पर अपना छठा विकेट गंवा दिया। फर्ग्युसन ने वोक्स को विकेटकीपर टॉम लॉथम के हाथों कैच करा दिया। इंग्लैंड के लिए अचानक मुश्किलें बढ़ गईं लेकिन स्टोक्स के क्रीज पर रहते मेजबान टीम की उम्मीदें बनी हुई थीं।
इंग्लैंड के लिए आखिरी दो ओवर में 24 रन का आंकड़ा रह गया। मैच किसी भी तरफ जा सकता था। लियाम प्लंकेट 49वें ओवर में जेम्स नीशम की गेंद पर ऊंचा कैच उछाल बैठे जिसे लपकने में बोल्ट ने कोई गलती नहीं की। इंग्लैंड का सातवां विकेट 220 के स्कोर पर गिरा। स्टोक्स ने नीशम की अगली गेंद पर जोरदार शॉट लगाया लेकिन बाउंड्री पर बोल्ट ने कैच तो लपका लेकिन उनका पैर बाउंड्री को छू गया। नीशम ने आखिरी गेंद पर जोफ्रा आर्चर को बोल्ड किया और अब आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 15 रन की जरुरत रह गई।
आखिरी ओवर बोल्ट के हाथ में था। पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना। दूसरी गेंद भी डॉट रही। तीसरी गेंद मिडऑन के ऊपर से छक्के के लिए जा चुकी थी। इंग्लैंड की तमाम उम्मीदें स्टोक्स पर थीं। चौथी गेंद पर स्टोक्स ने दो रन लिए लेकिन फील्डर का थ्रो स्टोक्स के बल्ले से टकरा कर विकेटकीपर के पीछे चौके के लिए निकल गई। इस गेंद पर इंग्लैंड को छह रन मिल गए।
आखिरी दो गेंद पर अब तीन रन की जरुरत थी। पांचवीं गेंद पर बेन स्टोक्स ने सिंगल तो ले लिया था लेकिन दूसरा रन दौड़कर उन्होंने स्ट्राइक अपने पास रखी, हालांकि इस चक्कर में आदिल राशिद रन आउट हो गए। अब आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को दो रन चाहिए थे और आखिरी जोड़ी मैदान पर थी। अंतिम गेंद पर दो रन लेने की कोशिश में मार्क वुड रन आउट हो गए और स्कोर टाई हो गया तथा मैच का फैसला सुपर ओवर में खिंच गया। सुपर ओवर भी टाई रहा लेकिन पारी में ज्यादा चौके मारने के कारण इंग्लैंड विजेता बन गया। स्टोक्स 84 रन पर अविजित रहे।
इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ओपनर मार्टिन गुप्तिल हालांकि 19 रन बनाकर टीम के 29 के स्कोर पर आउट हो गए लेकिन बाद के बल्लेबाजों ने उपयोगी प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 241 के स्कोर तक पहुंचाया।
हेनरी निकोल्स ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और अपना नौंवा वनडे अर्धशतक बनाया। निकोल्स ने 77 गेंदों पर 55 रन की पारी में चार चौके लगाए। इससे पहले गुप्तिल ने 18 गेंदों पर 19 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया था।
कप्तान केन विलियम्सन ने 53 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 30 रन, रॉस टेलर ने 31 गेंदों में 15 रन, लॉथम ने 56 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 47 रन, जेम्स नीशम ने 25 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 19 रन और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 28 गेंदों में 16 रन बनाए।
इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने नौ ओवर में 37 रन पर तीन विकेट, लियाम प्लेंकेट ने 10 ओवर में 42 रन पर तीन विकेट और मार्क वुड ने 10 ओवर में 49 रन पर एक विकेट लिया।
गुप्तिल को तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने पगबाधा किया। गुप्तिल का विकेट गिरने के बाद निकोल्स और विलियम्सन ने दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। लियाम प्लेंकेट ने 15 रन के अंतराल में विलियम्सन और निकोल्स के विकेट लिए। टेलर भी जल्दी आउट हो गए। टेलर को मार्क मुड ने पगबाधा किया। टेलर का विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 141 रन हो गया।
लॉथम और नीशम ने पांचवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े। नीशम को प्लंकेट ने जो रुट के हाथों कैच कराया। नीशम का विकेट 173 के स्कोर पर गिरा। लॉथम ने फिर ग्रैंडहोम के साथ छठे विकेट के लिए 46 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। वोक्स ने ग्रैंडहोम को अपना दूसरा शिकार बनाया और फिर लॉथम का विकेट भी लिया।
लॉथम 49वें ओवर में आउट हुए जबकि जोफ्रा आर्चर ने 50वें ओवर में मैट हेनरी को बोल्ड किया। हेनरी चार रन ही बना सके। मिशेल सेंटनर पांच रन पर नाबाद रहे। आर्चर ने 10 ओवर में 42 रन पर एक विकेट हासिल किया।
राज, शोभित
वार्ता
More News
अफगानिस्तान स्कूल ने छत्तीसगढ़ स्कूल को 8-1 से हराया

अफगानिस्तान स्कूल ने छत्तीसगढ़ स्कूल को 8-1 से हराया

24 Aug 2019 | 8:45 PM

नयी दिल्ली, 24 अगस्त (वार्ता) अफगानिस्तान स्कूल ने छत्तीसगढ़ स्कूल को सुब्रतो कप इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट के अंडर-14 वर्ग में शनिवार को 8-1 से पराजित कर पूरे तीन अंक हासिल किये।

see more..
जेटली के शोक में काली पट्टी बांध कर उतरे भारतीय खिलाड़ी

जेटली के शोक में काली पट्टी बांध कर उतरे भारतीय खिलाड़ी

24 Aug 2019 | 8:20 PM

एंटीगा, 24 अगस्त (वार्ता) पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन के शोक में भारतीय खिलाड़ी वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को हाथों में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे।

see more..
सिंधू ऐतिहासिक स्वर्ण से एक कदम दूर, प्रणीत को कांस्य

सिंधू ऐतिहासिक स्वर्ण से एक कदम दूर, प्रणीत को कांस्य

24 Aug 2019 | 7:56 PM

बासेल, 24 अगस्त (वार्ता) गत उपविजेता भारत की पीवी सिंधू ने चौथी सीड चीन की चेन यू फेई को शनिवार को लगातार गेमों में 21-7, 21-14 से हराकर विश्व बैडमिंटन प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही नया इतिहास रच दिया जबकि बी साई प्रणीत को सेमीफाइनल में विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी जापान के केंतो मोमोता ने आसानी से 21-13, 21-8 से हरा दिया।

see more..
सबसे तेज 50 विकेट पूरे करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने बुमराह

सबसे तेज 50 विकेट पूरे करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने बुमराह

24 Aug 2019 | 7:29 PM

एंटीगा, 24 अगस्त (वार्ता) भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की।

see more..
लाथम के नाबाद शतक से न्यूजीलैंड मजबूत

लाथम के नाबाद शतक से न्यूजीलैंड मजबूत

24 Aug 2019 | 7:13 PM

कोलंबो, 24 अगस्त (वार्ता) ओपनर टॉम लाथम की नाबाद 111 रन की शानदार शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 196 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

see more..
image