Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:27 Hrs(IST)
image
खेल


हनुमा का पहला शतक, इशांत का पहला अर्धशतक

हनुमा का पहला शतक, इशांत का पहला अर्धशतक

किंग्सटन, 31 अगस्त (वार्ता) युवा बल्लेबाज हनुमा विहारी (नाबाद 107) के पहले शतक और उनकी पुछल्ले बल्लेबाज इशांत शर्मा (नाबाद 50) के साथ आठवें विकेट के लिए 101 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को लंच के एक घंटे के बाद तक 136 ओवर में सात विकेट पर 404 रन का मजबूत स्कोर बना लिया।

हनुमा पिछले टेस्ट में 93 रन पर आउट हो गए थे लेकिन इस बार उन्होंने कुछ तनावपूर्ण क्षण गुजारने के बाद अपना पहला टेस्ट शतक पूरा कर लिया। हनुमा ने लंच के बाद ड्रिंक्स इंटरवल के तुरंत पश्चात अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 200 गेंदों पर 100 रन में 15 चौके लगाए।उनके साथ क्रीज पर डटे इशांत ने अपना सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर और पहला अर्धशतक बना लिया है। इशांत ने 69 गेंदों पर छह चौकों की मदद से नाबाद 50 रन बना लिए हैं। इससे पहले इशांत का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 31 रन था।

कप्तान विराट कोहली (76) और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (55) ने भी शानदार अर्धशतक जड़े। विराट ने 163 गेंदों में 10 चौकों के सहारे 76 रन बनाए जबकि मयंक ने 127 गेंदों पर 55 रन की पारी में सात चौके लगाए। मयंक ने अपना तीसरा और विराट ने अपना 22वां अर्धशतक बनाया।

हनुमा विहारी ने 42 से आगे खेलते हुए अपना पहला शतक बनाया। हनुमा लंच के समय 84 रन पर थे लेकिन लंच के बाद जैसे उनके हाथ बंध गए और वह 28 गेंदों में मात्र दो रन ही बना पाए लेकिन उन्होंने इस गतिरोध को तोड़ा और अपना शतक पूरा किया जबकि इशांत ने अपना अर्धशतक बनाया। सुबह के सत्र में विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत अपने कल के 27 के स्कोर पर आउट हुए। रवींद्र जडेजा ने 16 रन बनाये। अजिंक्या रहाणे कल 24 और चेतेश्वर पुजारा छह रन बनाकर आउट हुए थे।

मयंक और विराट ने तीसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी जबकि हनुमा और पंत ने छठे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी कर डाली। मयंक और विराट ने पहले भारत को दो विकेट पर 46 रन की स्थिति से उबारा। पहले दिन अंतिम सत्र में हनुमा और पंत ने 62 रन जोड़कर भारत को पांच विकेट पर 202 रन से उबार लिया। हनुमा ने जडेजा के साथ आज सातवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े और फिर इशांत के साथ आठवें विकेट की अविजित साझेदारी में 101 रन जोड़ डाले हैं। वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज हैं।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय सलामी जोड़ी लोकेश राहुल और मयंक ने टीम को ठोस शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की। होल्डर ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल ने 26 गेंदों में दो चौकों की मदद से 13 रन बनाये। राहुल का कैच स्लिप में खड़े 135 किलो वजनी रहकीम कॉर्नवाल ने लपका।

पहले मैच की दोनों पारियों में कम स्कोर पर आउट होने वाले चेतेश्वर पुजारा इस मैच में भी फॉर्म हासिल नहीं कर सके और महज छह रन के स्कोर पर आउट हो गए। पुजारा को पदार्पण टेस्ट खेल रहे ऑफ स्पिनर कॉर्नवाल ने शमारह ब्रुक्स के हाथों कैच कराया। कॉर्नवाल ने इस तरह अपना पहला टेस्ट विकेट ले लिया। कॉर्नवाल का दूसरा विकेट जडेजा रहे।

46 के स्कोर पर दो विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी को एक बार फिर कप्तान विराट ने सलामी बल्लेबाज मयंक के साथ मिलकर संभाला। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी हुई। हालांकि ये साझेदारी और मजबूत होती उससे पहले ही होल्डर ने मयंक को स्लिप में कॉर्नवाल के हाथों कैच कराकर मयंक की पारी का अंत कर दिया। मयंक का विकेट 115 के स्कोर पर गिरा।

विराट ने फिर उपकप्तान अजिंक्या रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। पिछले मैच में शतक जमाने वाले रहाणे इस मुकाबले में बड़ी पारी नहीं खेल सके और जल्द ही अपना विकेट गंवा बैठे। रहाणे ने 24 रन की पारी में चार चौके लगाए और वह विकेट के पीछे जहमर हेमिल्टन के हाथों लपके गए। रहाणे का विकेट केमार रोच ने लिया।

भारतीय कप्तान ने अपनी पारी में कई शानदार चौके लगाए और वह अपने 26वें शतक की तरफ बढ़ते दिखाई दे रहे थे लेकिन विपक्षी कप्तान होल्डर की शानदार गेंद पर वह विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। विराट का विकेट 202 के स्कोर पर गिरा और इस समय भारत की स्थिति कुछ चिंताजनक नजर आ रही थी।

कप्तान के पवेलियन लौटने के बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी ने पंत के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। हनुमा ने दूसरे दिन जडेजा और इशांत के साथ भारत को 400 के पार पहुंचा दिया ।

राज

वार्ता

More News
आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

24 Apr 2024 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 40वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
image