Saturday, Sep 21 2019 | Time 04:43 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इराक विस्फोट से नौ की मौत, 4घायल
  • इराक के कर्बला में विस्फोट, 5 की मौत
  • गिरिडीह से नक्सली गिरफ्तार
  • भारत-मंगोलिया सिर्फ रणनीतिक साझेदार ही नहीं, आध्यात्मिक पड़ोसी भी हैं: कोविंद
खेल


मैरीकॉम, सिंधू की पद्म पुरस्कारों के लिये सिफारिश

मैरीकॉम, सिंधू की पद्म पुरस्कारों के लिये सिफारिश

नयी दिल्ली, 12 सितंबर (वार्ता) छह बार की विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज़ एमसी मैरीकॉम के नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय ने देश के दूसरे सर्वाेच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिये जबकि विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण विजेता महिला शटलर पीवी सिंधू के नाम की सिफारिश पद्द भूषण के लिये की गयी है।

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने नौ खिलाड़ियों की पद्म पुरस्कारों के लिये सिफारिश की है जिसमें मैरीकॉम का नाम भी शामिल है। दिलचस्प है कि इस बार खेल मंत्रालय की सूची में महिला एथलीटों का ही दबदबा है।

देश के लिये विश्व चैंपियनशिप में पहली बार स्वर्ण जीतने वाली सिंधू के नाम की सिफारिश तीसरे सर्वाेच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिये की गयी है। वर्ष 2018 में सिंधू के नाम की पद्म भूषण के लिये सिफारिश की गयी थी लेकिन उन्हें इसके लिये चुना नहीं गया था। उन्हें वर्ष 2015 में पद्मश्री दिया गया था।

वहीं महिला मुक्केबाज़ मैरीकॉम को वर्ष 2013 में पद्म भूषण और वर्ष 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। यदि मैरीकॉम को इस वर्ष पद्द विभूषण प्राप्त हेाता है तो वह देश की मात्र चौथी एथलीट होंगी जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मैरीकॉम से पहले वर्ष 2007 में शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को वर्ष 2008 में और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी को वर्ष 2008 में मरणोपरांत यह पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

खेल मंत्रालय की जारी सूची में कुल नौ महिलाओं के नामों की सिफारिश पद्म पुरस्कारों के लिये की गयी है जिसमें मैरीकॉम और सिंधू के अलावा बाकी सात महिला एथलीटों के लिये पद्मश्री की सिफारिश की गयी है। इनमें पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, ट्वंटी 20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज़ सूमा शिरूर और पर्वतारोही बहनें ताशी और नुंग्शी मलिक के नाम शामिल हैं।

खेल मंत्रालय इन सभी नामों को गृह मंत्रालय की पद्म पुरस्कार समिति के पास भेजेगा जिसकी घोषणा अगले वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाएगी।

प्रीति

वार्ता

More News
भारत ने बंगलादेश को 34 रन से हराया

भारत ने बंगलादेश को 34 रन से हराया

20 Sep 2019 | 11:28 PM

लखनऊ, 20 सितम्बर (वार्ता) आर्यन जुयाल (69) और बी आर सारथ (42) के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने पांच मैचो की अंडर-23 एक दिवसीय श्रृखंला के पहले मैच में शुक्रवार को मेहमान बंगलादेश को 34 रनों से हरा कर जोशीली शुरूआत की।

see more..
भारत ने बहरीन को 5-0 से हराया

भारत ने बहरीन को 5-0 से हराया

20 Sep 2019 | 11:28 PM

ताशकंद, 20 सितम्बर (वार्ता) भारत की युवा टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए एएफसी अंडर-16 फुटबाल चैम्पियनशिप क्वालीफायर्स के ग्रुप बी के अपने दूसरे मैच में शुक्रवार को बहरीन को 5-0 से हरा दिया। भारत ने इससे पूर्व अपने पहले मैच में तुर्कमेनिस्तान को 5-0 से हराया था।

see more..
प्रथम उप विजेता बन लौटी यूपी जूनियर वुशू टीम

प्रथम उप विजेता बन लौटी यूपी जूनियर वुशू टीम

20 Sep 2019 | 11:28 PM

लखनऊ, 20 सितम्बर (वार्ता) चण्डीगढ़ में सम्पन्न 18वीं राष्ट्रीय जूनियर वुशू प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश वुशू टीम ने नौ स्वर्ण, चार रजत एवं आठ कांस्य पदक समेत कुल 21 पदक जीते है।

see more..
लेडी श्रीराम कॉलेज ने किया वार्षिक दौड़ का आयोजन

लेडी श्रीराम कॉलेज ने किया वार्षिक दौड़ का आयोजन

20 Sep 2019 | 9:47 PM

नयी दिल्ली, 20 सितम्बर (वार्ता) राजधानी के लेडी श्रीराम कॉलेज के शारीरिक शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को वार्षिक दौड़ का आयोजन किया जिसे केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने हरी झंडी दिखाई।

see more..
दिल्ली वूशु टीम ने जूनियर नेशनल में 9 स्वर्ण सहित 22 पदक जीते

दिल्ली वूशु टीम ने जूनियर नेशनल में 9 स्वर्ण सहित 22 पदक जीते

20 Sep 2019 | 9:47 PM

नयी दिल्ली, 20 सितम्बर (वार्ता) दिल्ली वुशु टीम ने चंडीगढ़ में 18वीं जूनियर नेशनल वुशू चैम्पियनशिप के अंतिम दिन अच्छा प्रदर्शन करते हुए 2 स्वर्ण, 2 रजत और 4 कांस्य पदक पर कब्जा किया। दिल्ली ने कुल 9 स्वर्ण, 8 रजत और 5 कांस्य पदक सहित 22 पदक जीते। दिल्ली की ताओलु टीम को मणिपुर और मध्य प्रदेश के बाद तीसरा स्थान मिला।

see more..
image