Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:19 Hrs(IST)
image
खेल


कमिंस 15.5 करोड़ पाकर बने आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी

कमिंस 15.5 करोड़ पाकर बने आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी

कोलकाता, 19 दिसंबर (वार्ता) आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को इंडियन प्रीमियर लीग-2020 की कोलकाता में गुरूवार को हुई नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने 15.5 करोड़ रूपये की भारी भरकम कीमत खर्च कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया जबकि उन्हीं की टीम के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को 10.75 करोड़ रूपये की रकम खर्च कर किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम का हिस्सा बना लिया। कमिंस इस तरह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी और आईपीएल इतिहास के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।

कमिंस अधिकतम 2 करोड़ रूपये के बेस प्राइस की सूची में थे। कमिंस ने इस कीमत के साथ आईपीएल के पिछले रिकार्ड को भी ताेड़ दिया है और वह हमवतन बेन स्टोक्स से आगे निकल गये जो 14.5 करोड़ रूपये की कीमत के साथ आईपीएल के इतिहास के सबसे विदेशी महंगे खिलाड़ी थे। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 2017 में नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने 14.5 करोड़ रूपये में खरीदा था।

भारतीय और बेंगलुरु टीम के कप्तान विराट कोहली 17 करोड़ की कीमत के साथ इस लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। बेंगलुरु ने विराट को रिटेन किया था। पूर्व भारतीय आलराउंडर युवराज सिंह को 2015 की नीलामी में दिल्ली ने 16 करोड़ रुपये की अविश्वसनीय कीमत पर खरीदा था। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज इस कीमत के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत से आगे निकल गए हैं जिनकी कीमत 15-15 करोड़ रुपये है और उन्हें उनकी टीमों ने रिटेन किया है।

नीलामी में कुल 332 खिलाड़ियों पर बोली लगी जिनमें 186 भारतीय और 143 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। नीलामी में एसोसिएट देशों से भी तीन क्रिकेटर हैं। इनमें से कुल 73 खिलाड़ियों को खरीदा जाना था जिनमें से 29 विदेशी थे।

कमिंस की ही टीम के स्टार ऑलराउंडर मैक्सवेल को भी माेटी रकम मिली है जिन्हें पंजाब ने 10.75 करोड़ रूपये में खरीदा है। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रूपये था। आईपीएल नीलामी में अन्य खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस को उनके बेस प्राइस 1.5 करोड़ रूपये की तुलना में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 10 करोड़ रूपये में खरीदा।

वेस्ट इंडीज के शेल्डन कोट्रेल को पंजाब ने 8.50 करोड़ रूपये की भारी कीमत में खरीदा जबकि उनका बेस प्राइस 50 लाख रूपये था। कोट्रेल के लिये पंजाब और राजस्थान रायल्स के बीच नीलामी में काफी जोर आजमाइश देखने को मिली। नाथन कोल्टर नाइल को मुंबई इंडियन्स ने 8 करोड़ रूपये में खरीदा। उन्हें अपने 1 करोड़ रूपये के बेस प्राइस की तुलना में काफी ऊंची कीमत मिली।

राज

जारी वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image