Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:14 Hrs(IST)
image
खेल


स्पिनरों के खिलाफ दोनों टीमों के बल्लेबाजों की परीक्षा हुई जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी। स्पिनरों की चौकड़ी के साथ उतरे भारत ने नौ कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाया, नतीजन न्यूजीलैंड 20 ओवर में 99 रन ही बना सका।
भारतीय बल्लेबाजों ने छोटे लक्ष्य के प्रति पूरी संजीदगी बरतते हुये स्वभाव के विपरीत संयम से बल्लेबाजी की और जीत को आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर हासिल कर लिया।
भारत की तरफ से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज शुभमन गिल (11) थे जिन्हें ब्रेसवेल ने डीप स्कावयर लेग पर खड़े एलन फिलिप के हाथों कैच आउट कराया। ईशान किशन (19) और राहुल त्रिपाठी (13) ने पारी को संवारने का प्रयास किया मगर ईशान नौवें ओवर में दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हो गये। इसके बाद न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने रनों की गति पर अंकुश लगाते हुये दवाब बढ़ाया। नतीजन 11वें ओवर में ईश सोढ़ी की गेंद पर त्रिपाठी स्वीप करने के प्रयास में डीप मिड विकेट पर खड़े फिलिप को कैच थमा कर पवेलियन लौट गये। भारत ने हालांकि जीत के लिये जरूरी रनों का आधा सफर तब तक तीन विकेट खोकर पूरा कर लिया था।
पारी के 15वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर के तौर पर कीवी बल्लेबाजों ने दूसरा रन आउट किया। जब सूर्यकुमार यादव के खिलाफ पगबाधा की अपील हुई और यादव इसकी परवाह नहीं करते हुये दौड़ पड़े, तब दूसरे छोर पर खड़े सुंदर ने उन्हें रुकने को कहा जिसे उन्होंने अनसुना कर दिया। आखिरकार सुंदर ने क्रीज छोड़कर अपना विकेट उन पर न्योछावर कर दिया।
सुंदर के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे हार्दिक पांड्या ने सूर्यकुमार के साथ संभल कर खेलते हुए टीम को जीत के दरवाजे पर लाकर ही दम लिया। इससे पहले वशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, यजुवेन्द्र चहल और दीपक हुड्डा (एक-एक विकेट) की चौकड़ी के आगे कीवी बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सके जबकि अर्शदीप सिंह ने एक ही ओवर में दो विकेट चटका कर न्यूजीलैंड के स्कोर को तीन अंक तक पहुंचने की अनुमति नहीं दी। यह नौंवा अवसर है जब न्यूजीलैंड की टीम टी-20 मुकाबले में 100 रन के आंकड़े को पाने में विफल रही है। साथ ही यह भारत के खिलाफ टी20 मुकाबले में उनका सबसे छोटा स्कोर था।
रांची में खुलकर रन लुटाने वाले भारतीय गेंदबाज के तेवर आज कुछ और ही थे। कप्तान पांड्या ने शुरूआती 15 ओवर में खुद के अलावा स्पिनरों को आजमाया जिसमें उनकी अपेक्षित सफलता भी मिली। आज के मैच में तूफानी गेंदबाज उमरान मलिक की जगह यजुवेन्द्र चहल को मौका दिया गया था जिसे भुनाते हुये उन्हाेंने अपने दो ओवर के स्पेल में मात्र चार रन देकर फिन एलेन (11) को जल्दी चलता कर मेहमानों को झटका दिया।
डेवन कॉनवे (11) पारी के पांचवें ओवर में सुंदर का शिकार बने। मार्क चैपमैन (14) रन आउट होकर पवेलियन लौटे वहीं ग्लेन फिलिप (5) को हुड्डा ने और डेरिल मिचेल (8) को कुलदीप ने क्लीन बोल्ड आउट कर चलता किया। माइकल ब्रेसवेल (14) के निजी स्कोर पर पांड्या की बाउंसर को उड़ाने के प्रयास में फाइन लेग पर खड़े अर्शदीप के हाथों आउट हुए।
एक छोर पर टिक कर खेल रहे कप्तान मिचेल सेंटनर (19 नाबाद) दूसरी तरफ एक एक-एक कर अपने साथियों के शिकार को मायूसी से देखते रहे। पारी के 18वें ओवर में अर्शदीप ने ईश सोढ़ी और लोकी फर्ग्यूसन की जल्द विदाई कर दी, जिसके बाद जेकब डफी ने तीन गेंदों पर छह रन का योगदान देकर न्यूजीलैंड को 99 रन तक पहुंचाया।
प्रदीप. शादाब
वार्ता
More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image