Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:02 Hrs(IST)
image
खेल


23 वीं स्कवे मार्शल आर्ट राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता संपन्न, गोवा ने मारी बाजी

हरिद्वार 03 फरवरी (वार्ता) गोवा की टीम 65 गोल्ड, 26 सिल्वर और 13 ब्राॅन्ज मेडल प्राप्त कर 23वीं स्कवे मार्शल आर्ट राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रही।
कोर विश्वविद्यालय के वर्धमान ऑडिटोरियम में तीन दिवसीय 23वीं स्कवे मार्शल आर्ट राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा पदक जीतकर गोवा की टीम ने अपना परचम लहराया। इस प्रतियोगिता का आयोजन स्कवे मार्शल आर्ट फैडरेशन इंडिया उत्तराखंड के द्वारा किया गया था।
स्कवे मार्शलआर्ट राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में गोवा की टीम ने 65 गोल्ड मेडल जीतकर बाजी मारी। गोवा की टीम ने 26 सिल्वर और 13 ब्राॅन्ज मेडल भी जीते। गोवा की टीम कुल 416 मेडल जीतकर पहले स्थान पर रही। अंडमान निकोबार ने 33 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्राॅन्ज मेडल हासिल किए। कुल 195 मेडल जीतकर अंडमान निकोबार दूसरे स्थान पर रही और 131-131 मेडल जीतकर तीसरे स्थान पर मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की टीमें रही। मध्यप्रदेश ने 17 गोल्ड, 11 सिल्वर और 13 ब्राॅन्ज मेडल जीते तो वहीं महाराष्ट्र ने 9 गोल्ड, 23 सिल्वर और 17 ब्राॅन्ज मेडल हासिल किए।
स्कवे मार्शल आर्ट राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में अंडर 11 बालक वर्ग में गोवा के आर्यन रूसलन, अंडर 11 बालिका वर्ग में गोवा की पूर्वी वेलिप, अंडर 14 बालक वर्ग में महाराष्ट्र के सोहम भांगे, अंडर 14 बालिका वर्ग में गोवा की श्वेता कुमारी, अंडर 18 बालक वर्ग में गोवा के लिखित सालकर, अंडर 18 बालिका वर्ग में मध्यप्रदेश की साधना पांडेय, 18 वर्ष से ऊपर बालक वर्ग में अंडमान निकोबार के आर. दिनेश, 18 वर्ष से ऊपर बालिका वर्ग में गोवा की प्रनाली नाईक ने चैम्पियन आफ चैम्पियन्स का खिताब जीतकर अपने-अपने राज्य का नाम रोशन किया है।
प्रतियोगिता में स्कवे मार्शल आर्ट आयोजन समिति के सदस्य डाॅ.रजत सहगल, नितिन राणा, अंशुमन सिंह, शशांक सैनी और अमित सैनी नितिन राणा आदि उपस्थित थे।
इस बीच उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि जीवन में खेलों का विशेष महत्व है l खेल हमारे भीतर राष्ट्रीय भावना का संचार करते हैं और खेल मनुष्य को जीवन में हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं, खिलाड़ियों में सकारात्मकता रचनात्मकता अनुशासन और आत्मविश्वास की भावना उन्हें अपने जीवन में किसी भी निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में अत्यंत मददगार होती है। जिस खिलाड़ी में यह चार गुण होते हैं वह कभी भी अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकता हैl
श्री उनियाल आज कोर विश्वविद्यालय रुड़की में 23 वीं स्कवे मार्शल आर्ट राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन उत्तराखंड में पहली बार किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कोर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री जेसी जैन ने की और अति विशिष्ट अतिथि विधायक श्री प्रदीप बत्रा तथा विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन ,श्रेयांश जैन और चारू जैन थेl कार्यक्रम का संचालन राधिका नागरथ ने किया स्वागत भाषण दुष्यंत सैनी और आरती सैनी ने आभार व्यक्त ने किया।
श्री उनियाल ने कहा कि खिलाड़ियों को सपने देखने नहीं छोड़ने चाहिए और अपने सपनों को पूरा करने के लिए खेल भावना से ओतप्रोत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेलों में किसी तरह की सिफारिश काम नहीं आती बल्कि खेल क्षमता ही खिलाड़ियों के काम आती है । यदि कोई खिलाड़ी सिफारिश करके किसी टीम में शामिल हो जाता है, परंतु जब मैदान में उतरता है, तब उसकी कार्यक्षमता काम आती है, सिफारिश नहीं। उन्होंने कहा कि यदि हमारे जीवन में सकारात्मकता है, तो हमें कोई भी ताकत दुनिया का कोई भी लक्ष्य हासिल करने से नहीं रोक सकती है , हमारे जीवन का लक्ष्य हमेशा बड़ा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार नई खेल नीति लेकर आई है जो खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने कहा कि स्कवे मार्शल आर्ट खेल हमारी पौराणिक युद्ध कला का एक ज्वलंत और जीवंत प्रदर्शन है उसे खेल के माध्यम से फेडरेशन ने भारत सहित 50 देशों में फैलाया है, जो एक महत्वपूर्ण कार्य है।
अध्यक्षीय संबोधन करते हुए कोर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति जेसी जेन ने कहा कि खेलों के माध्यम से राष्ट्रीय एकता और अखंडता को और अधिक मजबूत किया जा सकता हैl उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय स्कवे मार्शल आर्ट राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में पूरे भारत के दर्शन हुए हैंl यहां पर उत्तर दक्षिण पूर्व पश्चिम सभी दिशाओं के राज्यों से खिलाड़ियों ने भाग लियाl
कार्यक्रम की मुख्य संयोजक आरती सैनी और संयोजक दुष्यंत सैनी ने बताया कि इस राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में देश के 27 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से 500 से ज्यादा खिलाड़ियों ने भाग लिया। स्कवे मार्शल आर्ट राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष प्रवीण सिंह कुशवाहा ,राष्ट्रीय सचिव काशीनाथ नायक, प्रदेश सचिव दुष्यंत कुमार सैनी ,कार्यक्रम के मुख्य संयोजक आरती सैनी, कोर विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारी अनुराग राठौर, खेल अधिकारी रमेश सिंह बिष्ट आदि मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

28 Mar 2024 | 1:58 PM

मैड्रिड 28 मार्च (वार्ता) भारतीय बैडमिंटन स्टार और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने मैड्रिड स्पेन मास्टर्स 2024 बैडमिंटन के पहले राउंड में कनाडा की वेन यू झांग को हराकर टूर्नामेंट के राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई है।

see more..
फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

28 Mar 2024 | 1:58 PM

सिंगापुर 28 मार्च (वार्ता) भारतीय पुरुष और महिला बास्केटबॉल टीमों ने फीबा 3x3 एशिया कप 2024 के क्वालीफाइंग राउंड में अपने-अपने मुकाबले जीतकर अभियान की विजयी शुरुआत की।

see more..
मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

28 Mar 2024 | 10:05 AM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों और उसके बाद गेंदाबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को 31 रनों से हरा दिया है।

see more..
चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

27 Mar 2024 | 11:35 PM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को जीत के लिए रिकार्ड 278 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image