Friday, Mar 29 2024 | Time 15:01 Hrs(IST)
image
खेल


बाक्सिंग महिला दो अंतिम नई दिल्ली

निकहत ने कहा, “यह मेरे मुक्केबाजी करियर की पहली प्रतियोगिता है जहां मैं कुल छह बाउट लड़ रही हूं, खासतौर पर अनुभवी और कठिन विरोधियों के खिलाफ मुझे लगातार लड़ना पड़ा है। हालांकि, मैं अपने प्रदर्शन से बेहद खुश हूं। मैंने 50 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में भी अपनी जगह बना ली है और मेरे खिताब को जीतने और बचाने के लिए सिर्फ एक और मैच बाकी है। जैसे-जैसे मैं आगे बढ़ रही हूं मेरे खेल में सुधार हो रहा है इसलिए मुझे फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की उम्मीद है।”
दो वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2018 और 2019 में दो कांस्य पदक हासिल करने वाली लवलीना (75 किग्रा) इस बार अपने पदक को स्वर्ण के रूप में देखना चाहती हैं और इसे जीतने के लिए अपना सब कुछ झोंक देगी। वह रविवार को फाइनल में दो बार की कॉमनवेल्थ गेम्स पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर से भिड़ेंगी। निखत की तरह इस असमी मुक्केबाज ने भी अपनी वेट कैटेगरी बदली है और वह पूरे टूर्नामेंट में अपने खेल में शीर्ष पर रही हैं। उन्होंने गुरुवार को सेमीफाइनल बाउट में चीन की बेहद मजबूत मुक्केबाज ली कियान को हराया।
लवलीना ने कहा, “जब मैंने 75 किग्रा वर्ग में खेलना शुरू किया, तो मैं राष्ट्रीय खेलों, राष्ट्रीय चैम्पियनशिप और एशियाई चैम्पियनशिप खेली। अब इस समय, मैंने इस कैटेगरी में अब तक जितने भी बाउट खेले हैं, वे बढ़िया ढंग से चले हैं और मुझे लगता है कि मैं इस कैटेगरी में अधिक सहज हूं क्योंकि मुझे खुद को बहुत अधिक नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है। आगे फाइनल मुकाबला कठिन होगा लेकिन कोच जो कहेंगे मैं उसका पालन करूंगी और परिस्थितियों के आधार पर रिंग के अंदर अपनी कुछ योजनाओं को लागू करूंगी। मैं अपने देश के लिए लड़ती रहूंगी और अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं के अनुसार भारत के लिए गोल्ड जीतने की कोशिश करूंगी और अपना 100 फीसदी दूंगी।”
अपना दूसरा विश्व चैम्पियनशिप फाइनल खेल रही स्वीटी (81 किग्रा) शनिवार को खिताबी मुकाबले में 2018 विश्व चैम्पियन चीन की वांग लीना से भिड़ेंगी। हरियाणा की अनुभवी मुक्केबाज को 2014 में वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। वो बाउट एक चीनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ था और इसलिए, वह उस परिणाम को दोहराने से बचने के लिए इस बार पूरी कोशिश करेंगी।
स्वीटी ने कहा, “मुकाबला (कल) कठिन था और प्रतिद्वंद्वी अच्छी थी लेकिन मुझे अपनी स्कोरिंग पर भरोसा था और मुझे विश्वास था कि मैं जीत जाऊंगी। मेरे पास अपने रजत पदक को स्वर्ण में बदलने का सुनहरा मौका है और मुझे उम्मीद है कि मैं ऐसा करने में सफल रहूंगी। मैंने इसके लिए दिन-रात काम किया है और मैं अपने देश को गौरवान्वित करना चाहती हूं।”
इन चार पदकों के साथ भारत महिंद्रा आईबीए विमेंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप 2023 की पदक तालिका में कोलंबिया के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर है। पदक तालिका में चीन (7) और कजाकिस्तान (6) क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं।
इस साल के टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचीं टोक्यो ओलम्पिक के कांस्य पदक विजेता चीन की हुआंग सियाओ-वेन (54 किग्रा) और इटली की इरमा टेस्टा (57 किग्रा) भी स्वर्ण के लिए प्रयास करने वालों में शामिल हैं। सियाओ-वेन रविवार को कोलंबिया की मौजूदा बोलिवेरियन गेम्स चैम्पियन येनी एरियस से भिड़ेंगी। वहीं, टेस्टा शनिवार को फाइनल में पिछली विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता कजाकिस्तान की करीना इब्रागिमोवा से भिड़ेंगी।
2019 की वर्ल्ड चैम्पियन और टोक्यो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता ब्राजील की बीट्रिज फरेरा (60 किग्रा) रविवार को फाइनल में कोलंबिया की वाल्देज पाना एंजी पाओला से भिड़ेंगी।
वर्तमान में जारी इस प्रतिष्ठित आयोजन में 12 भार वर्गों में खिताब के लिए 65 देशों की कई ओलम्पिक पदक विजेताओं सहित 324 मुक्केबाज शिरकत रही हैं। टूर्नामेंट में 20 करोड़ रुपये का भारी-भरकम पुरस्कार दांव पर है।
प्रदीप
वार्ता
More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image