Friday, Mar 29 2024 | Time 02:38 Hrs(IST)
image
खेल


भारतीय खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है यूनिवर्सिटी गेम्स : मोईन अली

लखनऊ, 26 मई (वार्ता) राष्ट्रीय स्तर की हाकी की कई प्रतियोगिताओं में शिरकत कर चुके मोईन अली का मानना है कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 देश की छिपी हाकी प्रतिभाओं को अवसर देने का महत्वपूर्ण मंच साबित होगा।
मोईन अली खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में हॉकी के मुकाबलों में पूर्वांचल यूनिवर्सिटी जौनपुर की टीम से चुनौती पेश कर रहे है और इस टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने के लिए पसीना बहा रहे है। मोईन अली के खून में हॉकी है ये कहना गलत नहीं होगा क्योंकि उनकी बुआ जमीला बानो भी अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी रही है। अपनी बुआ को देखकर उन्होंने हॉकी में अपना भाग्य आजमाना शुरू किया।
उन्होंने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स को एक अच्छी पहल बताते हुए कहा कि यह काफी अच्छा है कि यूनिवर्सिटी के खिलाड़ियों के लिए ऐसा उच्चस्तरीय टूर्नामेंट आयोजित हो रहा है। यहां हमारी सुविधा का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। यहां हमे अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिल रहे है और इन खेलों के माध्यम से यूनिवर्सिटी से निकलने वाले खिलाड़ियों को एक उचित प्लेटफार्म मिल रहा है।
अपनी बुआ जमीला बानो जो इंटरनेशनल प्लेयर है, को देखकर दस साल पहले हॉकी स्टिक पकड़ने वाले 22 साल के फुलबैक पोजीशन पर खेलने वाले मोईन अली का यह दूसरा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स है। उन्होंने यूपी टीम का भी प्रतिनिधित्व किया है जिसने सीनियर नेशनल हॉकी टूर्नामेंट-2021 और जूनियर नेशनल हॉकी टूर्नामेंट-2019 में रजत पदक जीते है। इसके अलावा मोइन आल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2021 की कांस्य पदक विजेता पूर्वांचल यूनिवर्सिटी की हॉकी टीम के भी सदस्य रहे है।
वो 2019 में आयोजित इंडिया जूनियर कैंप में भी शामिल रहे है। वर्तमान में मोईन अली केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत मऊ में खेलो इंडिया सेंटर में हॉकी कोच है, जहां से स्टाइम्पैड से मिलने वाली राशि से वो अपनी ट्रेनिंग का खर्चा उठाते है और अपने परिवार की आर्थिक जरुरतों को पूरा करने में योगदान करते है।
हाल ही में उत्तर प्रदेश पुलिस में खेल कोटे से भर्ती के लिए ट्रायल देने वाले मोईन अली के पिता मोहम्मद रमजान किसान है, और उनकी माता फातिमा बेगम गृहिणी है। उनके पिता के ऊपर आठ लोगों के परिवार के पालन पोषण की जिम्मेदारी है लेकिन फिर भी उन्होंने अपने बेटे को पूरा प्रोत्साहन दिया। इसके अलावा उन्हें अपनी बुआ से भी पूरा सहयोग मिला।
मोईन अली ने अपनी शुरुआती ट्रेनिंग करमपुर अकादमी में कोच इंद्रदेव की निगरानी में की है फिर 2014 में उनका चयन गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ में हो गया। इसके बाद वो 2018 से 2020 तक स्पोर्ट्स हास्टल के भी प्रशिक्षु रहे है। मोइन अली का सपना आने वाले समय में भारतीय हॉकी टीम में प्रतिनिधित्व करने का है और वो अपने गांव से ही निकले भारतीय हॉकी टीम के स्टार राजकुमार पाल की राह पर चलकर प्रदेश व देश का नाम रोशन करना चाहते हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image