Friday, Mar 29 2024 | Time 14:40 Hrs(IST)
image
खेल


खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में एथलीट रचेंगे इतिहास : प्रमाणिक

लखनऊ, 26 मई (वार्ता) केंद्रीय खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की मेजबानी में खेले जा रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) के दौरान एथलीट कई मौजूदा रिकॉर्ड तोड़ेंगे और नए मील के पत्थर स्थापित करेंगे।
बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में खेल विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल की उपस्थिति में प्रमाणिक ने पत्रकारों से बातचीत में कहा “ पहली बार, ये खेल किसी राज्य के कई शहरों में आयोजित किए जा रहे हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि 206 विश्वविद्यालयों के एथलीट इन खेलों में खुद को आगे बढ़ाएंगे और कई मौजूदा रिकॉर्ड तोड़ेंगे और नए मील के पत्थर स्थापित करेंगे।”
उन्होने कहा, “ मैं उत्तर प्रदेश सरकार को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तीसरे संस्करण को भव्य तरीके से आयोजित करने के लिए बधाई देना चाहता हूं। पहली बार 200 से अधिक, वास्तव में 206 विश्वविद्यालयों से 4700 एथलीट, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 21 खेल विषयों में भाग ले रहे हैं, जो अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी है। गोरखपुर में होने वाले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में पहली बार वाटर स्पोर्ट्स को भी शामिल किया गया है।”
केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि “ मेरा यह भी मानना ​​है कि इन एथलीटों को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के माध्यम से जो मंच मिल रहा है, वह प्रधानमंत्री की कल्पना और दृष्टि को साकार करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा, जो भारत को एक खेल राष्ट्र, एक खेल केंद्र के रूप में विकसित करना है। ”
उन्होंने कहा, “इन खेलों में बहुत कुछ पहली बार हुआ है। डेडिकेटेड वेबसाइट के साथ डेडिकेटेड ऐप भी लॉन्च किया गया है। इससे एथलीटों को कागजी कार्रवाई से छुटकारा मिल सकेगा और चेहरे की पहचान तकनीक की मदद से वे आवास, प्रवेश आदि जैसी चीजों का ध्यान रख सकेंगे। साथ ही डिजी-लॉकर की मदद से एथलीट प्रतियोगिता के पूरे होने के तुरंत बाद ही अपने प्रमाण पत्र भी हासिल कर सकेंगे।”
प्रदीप
वार्ता
More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image