Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:42 Hrs(IST)
image
खेल


जेके टायर बाइकर्स के लिए लाएंगे सुजुकी जिक्सर कप

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) जेके टायर और इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने भारत में चोटी के रेसरों को तलाशने और उन्हें निखारने के उद्देश्य से एक नए मिशन का आगाज किया है, जिसके तहत विश्वस्तरीय बाइक रेसर तैयार किये जाएंगे।
भारतीय मोटरस्पोर्ट्स में हमेशा नई मिसाल कायम करनेवाले जेके टायर ने दोपहिया वाहनों की दिग्गज अंतर्राष्ट्रीय कंपनी सुजुकी के साथ हाथ मिलाया है। इस साझेदारी का मकसद देश में दोपहिया वाहनों की रेसिंग प्रतियोगिता का आगाज करना है। यही नहीं इस प्रतियोगिता को 20 साल से चल रही प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रेसिंग चैंपियनशिप का हिस्सा भी बनाने की योजना है। इस प्रतियोगिता से देश के छोटे बड़े शहरों में मौजूद हर संभावित रेसर को अपनी प्रतिभा दिखाने और चैंपियन बनने का सपना पूरा करने का मौका मिलेगा।
आगामी प्रतियोगिता का नाम जेके टायर द्वारा प्रस्तुत सुजुकी जिक्सर कप 2017 रखा गया है। इसमें दो श्रेणियां रखी गई हैं, पहली 12 से 16 साल आयुवर्ग के लिए होगी जबकि दूसरी कैटेगरी 16 साल से ज्यादा उम्र के युवा बाइकर्स के लिए होगी।
जेके टायर के मोटरस्पोर्ट्स विभाग के प्रमुख संजय शर्मा ने कहा,“हमने देश के लगभग सभी अंतर्राष्ट्रीय रेसरों को निखारने का काम किया है, इसके लिए हमने उन्हें कार्टिंग रेस के दौरान चिन्हित किया और अब भी अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उनका साथ दे रहे हैं। अब चूंकि हम दोपहिया वाहनों के टायर के बाजार में भी उतर गए हैं, लिहाजा दोपहिया वाहनों की रेसिंग सीरीज इसी दिशा में एक सकारात्मक कदम है।”
सुजुकी के साथ हुई मौजूदा साझेदारी में चैंपियनशिप जीतने वाले रेसर को प्रतिष्ठित रेडबुल रुकी कप की चयन प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा। यह प्रतियोगिता स्पेन में होनेवाली मोटो जीपी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका देती है।
मुख्य मुकाबला 16 साल से अधिक आयुवर्ग के बाइकर्स में होगा और ये सुजुकी जिक्सर कप जैसी सफल प्रतियोगिता का हिस्सा होगा। इसके लिए लगभग 25 युवाओं का चयन किया जाएगा, जो आगामी जुलाई में कोयंबटूर में होनेवाली राष्ट्रीय चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करेंगे।
देश के हर कोने के बाइकर इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकें, इसके लिए जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स ने देश के चार अलग अलग हिस्सों में चयन प्रक्रिया करने का फैसला किया है। दक्षिण के लिए चार जून को बेंगलुरू में, पूर्वी भारत के लिए 10 जून को आइजॉल में, पश्चिम भारत के लिए 18 जून को पुणे में और उत्तर भारत के लिए 25 जून को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में चयन किया जाएगा। चयनित होनेवाले बाइकरों के नाम का एलान 27 जून को किया जाएगा। इसके बाद उन्हें कोयंबटूर में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।
संजय शर्मा ने कहा,“जिस तरह जेके टायर ने कार्टिंग के दौर से युवाओं की पहचान की और उन्हें हमारी कार और फिर फॉर्मूला रेसिंग तक पहुंचाया, ठीक उसी तरह हम आगामी प्रतियोगिता में बाइकरों के करियर का भी चरणबद्ध तरीके से ख्याल रखेंगे। हम ये भी सुनिश्चित करेंगे कि हमारे विशेषज्ञ इन युवाओं का व्यक्तित्व निखारने में मदद करें, ताकि वे विश्व प्रतियोगिताओं में आत्मविश्वास के साथ हिस्सा ले सकें।”
राज सौरभ
वार्ता
More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image