Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:20 Hrs(IST)
image
राज्य


उप्र में बीज शोधन अभियान 16 अक्टूबर से

लखनऊ 23 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न स्तर पर रबी फसलों के लिए बुआई से पहले शत-प्रतिशत बीज शोधित कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि प्रदेश में फसलों को प्रति वर्ष कुल क्षति का 26 प्रतिशत क्षति रोगों द्वारा होती है। रोगों से होने वाली क्षति कभी-कभी महामारी का रुप ले लेती है और इनके प्रकोप से शत-प्रतिशत तक फसल नष्ट होने की सम्भावना बनी रहती है। इसलिए बुआई से पहले सभी फसलों में बीज शोधन का कार्य शत-प्रतिशत कराया जाना आवश्यक है।
उन्होंने बताया कि बीज शोधन का मुख्य उद्देश्य बीज जनित, भूमि जनित रोगों को रसायनों एवं बायोपेस्टीसाइड्स से शोधित कर देने से बीजों एवं मृदा पर जाने वाले रोगों के कारक को नष्ट कराना होता है। बीजशोधन के लिए प्रयोग किए गए रसायनों, बायोपेस्टीसाइड्स को बुआई के पहले सूखा, स्लरी के रुप में अथवा कभी-कभी संस्तुतियों के अनुसार घोल बना कर मिलाया जाता है, जिससे इनकी एक परत बीजों की बाहरी सतह पर बन जाती है जो बीज के साथ पाये जाने वाले शाकाणुओं, जीवाणुओं को अनुकूल परिस्थितियों में नष्ट कर देती है।
सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में रबी की प्रमुख फसलों में शत-प्रतिशत बीजशोधन कराने के लिए 212.78 लाख कुन्तल बीजशोधन का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 14.11 लाख कुन्तल बीज कृषि विभाग के माध्यम से, 43.50 लाख कुन्तल बीज अन्य संस्थाओं तथा शेष 155.17 लाख कुन्तल बीज कृषक स्तर पर शोधित कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा अधिकारियों, कर्मचारियों के माध्यम से बीजशोधन के लिए गत 16 अक्टूबर से आगामी 15 नवम्बर तक अभियान के रुप में समस्त ग्राम पंचायतों में किसानों को भेज दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि रबी की प्रमुख फसलों गेहूं, जौ, मटर, मसूर, राई, सरसों, आलू एवं गन्ना के बीज शोधन के लिए संस्तुतियों के अनुसार कृषि विभाग द्वारा प्रमुख कृषि रक्षा रसायनों-थिरम 75 प्रतिशत डब्लूएस, काबेन्डाजिम 50 प्रतिशत डब्लूपी, ट्राइकोडरमा हारजिनम 2.0 प्रतिशत डब्लूपी एवं स्यूडोमोनास फ्लोरीसेन्स 0.5 प्रतिशत डब्लूपी की व्यवस्था सुनिश्चित की जा चुकी है।
उन्होंने बताया कि खाद्यान्न उत्पादन के राष्ट्रीय कार्यक्रम तथा बीजशोधन अभियान को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय, कृषि विज्ञान केन्द्र, स्वयं सेवी संगठन, स्वयं सहायता समूह, महिला संगठन, कृषि तकनीकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा), राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के विभिन्न कार्यक्रम, कृषि रक्षा अनुभाग की कीट, रोग नियंत्रण योजना एवं प्रगतिशलील किसानों के साथ ही साथ पेस्टीसाइड्स, थोक और फुटकर विक्रेताओं का सहयोग लिया गया है।
दुबे त्यागी
वार्ता
More News
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

25 Apr 2024 | 7:03 PM

लखनऊ 25 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा।

see more..
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
image