Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
मुम्बई


इंदिरा गांधी की 100वी जयंती पर श्रद्वांजलि दी

शिमला, 19 नवंबर (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती के अवसर पर आज कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में विभिन्न स्थानों उनको श्रद्धांजलि दी।
इसी कड़ी में प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आज कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव हरभरजन सिंह भज्जी ने की। श्री भज्जी ने इंदिरा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने मजबूती के साथ देश का नेतृत्व किया और भारत को विश्व के अग्रणी देशों की पंक्ति में शुमार किया उन्होंने अपने राजनैतिक जीवन में कई बार विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुऐ धैर्य के साथ राष्ट्र का नेतृत्व किया।
उन्होंने कहा कि अपने दृढ़ निश्चय, साहस और निर्णय लेने की अद्भुत क्षमता के कारण स्व. गांधी को विश्व राजनीति में ‘आयरन लेडी’ के रूप में जाना जाता है। उनका हिमाचल के प्रति विशेष लगाव रहा उन्हीं की बदौलत हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी 1971 को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था।
उन्होंने कहा कि श्रीमती गांधी ने महिलाओं को आर्थिक व सामाजिक तौर पर सशक्त करने के लिए कानून बनाए। बैंकों का राष्ट्रीयकरण, भूमि सूधार कानून व 20 सूत्री कार्यक्रम उन्हीं की देन है। उन्होंने कहा कि उनके विरोधी भी उन्हें देवी का दर्जा देते थे। उन्हें ‘दुर्गा’ और ‘अायरन लेडी’ के नाम से जाना जाता है। भज्जी ने कहा कि श्रीमती गांधी को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम उनके बताए मार्ग पर चलें। आज हमारे देश के सामने जो चुनौतियां खड़ी है जिससे देश को खतरा है उनका मिलकर सामना करें और उनके सपनों को पूरा करें। उन्होंने कांग्रेस जनों को साम्प्रदायिकता तथा विघटनकारी ताकतों के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने की बात कही।
स0 महेश दिनेश
वार्ता
There is no row at position 0.
image