Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
राज्य


भारत का ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ दक्षिण पूर्व एशिया के करोड़ों लोगों के सपनों को जोड़ने वाला-कोविंद

भारत का ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ दक्षिण पूर्व एशिया के करोड़ों लोगों के सपनों को जोड़ने वाला-कोविंद

राजगीर (बिहार) 11 जनवरी (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कहा कि भारत का “एक्ट ईस्ट पॉलिसी” सिर्फ बड़े व्यापार और निवेश पर लक्षित राजनयिक पहल ही नहीं है बल्कि यह भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में रहने वाले करोड़ों लोगों की उम्मीदों और सपनों को जोड़ने का महत्वपूर्ण प्रयास है ।

श्री कोविंद ने यहां नालंदा विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ‘धर्म-धम्म’ सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत का “एक्ट ईस्ट पॉलिसी” एक राजनयिक पहल से कहीं ज्यादा है। यह सिर्फ बड़े व्यापार और निवेश पर लक्षित नहीं है बल्कि भारत और उसके सभी साथी देशों की समृद्धि और कल्याण के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि एक्ट ईस्ट पॉलिसी का उद्देश्य केवल आर्थिक अवसरों को साझा करना नहीं है बल्कि भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में रहने वाले करोड़ों लोगों की उम्मीदों और सपनों को जोड़ना है ।

राष्ट्रपति ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशिया के इतिहास का मूल एक ही है और इसका भविष्य भी आपस में जुड़ा हुआ है। यह अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और नया नालंदा विश्वविद्यालय उस भावना का प्रतीक है जिसे हम साझा करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे आर्थिक और कूटनीतिक प्रयासों को उसी अच्छी सोच से आकर्षित करना चाहिए।

शिवा उपाध्याय

रमेश

जारी वार्ता

image