Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य


मारुति स्विफ्ट उद्योग का हरियाणा से पलायन प्रदेश सरकार की विफलता का प्रमाण : सुरजेवाला

मारुति स्विफ्ट उद्योग का हरियाणा से पलायन प्रदेश सरकार की विफलता का प्रमाण : सुरजेवाला

चंडीगढ़, 23 जनवरी (वार्ता) कांग्रेस नेता व भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मारुति सुजुकी द्वारा अपनी स्विफ्ट कार के पूरे औद्योगिक उत्पादन को हरियाणा से गुजरात में ले जाने को प्रदेश की मनाेेहर लाल खट्टर सरकार की विफलता का प्रमाण करार देते हुए मुख्यमंत्री से सरकार केे कार्यकाल में हुए वास्तविक निवेश और पहले से चल रहे उद्योगों के पलायन पर श्वेतपत्र पेश करने और इस प्रकरण में स्पष्टीकरण की मांग की है।

आज यहां जारी प्रेेस बयान में प्रदेेश केे पूर्व उद्योग मंत्री ने इसे हरियाणा की जनता के साथ धोखे की संज्ञा दी है। उन्हाेंने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार कानून व्यवस्था को सुचारु रखने और औद्योगिक निवेश के लिए उचित माहौल व वातावरण देने में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पूरी तरह विफल और निकम्मी साबित हुई है, जिसके चलते प्रदेश में पिछले चार साल में कोई भी बड़ा उद्योग नहीं आया और मारुति जैसी स्थापित विश्वस्तरीय कंपनियां प्रदेश से पलायन कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि इस घटनाक्रम का प्रदेश के निवेश पर सीधा प्रतिकूल असर पड़ेगा और प्रदेश के युवाओं को मिलने वाले रोजगार तथा प्रदेश सरकार को मिलने वाले टैक्स में भारी कमी होगी। स्वाभाविक है कि इसका असर आम जनता पर भी टैक्सों के रूप में पड़ेगा।

श्री सुरजेेवाला के अनुसार 2005 में शुरु हुई स्विफ्ट कार को भारत में लगातार सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति कार माना जाता है और इसने 18 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा छू लिया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मारुति स्विफ्ट के गुजरात जाने से न केवल इसके टैक्स से आने वाले राजस्व का नुकसान होगा बल्कि युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं घटेंगी और प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ेगी। गुजरात में सुजुकी की पहली उत्पादन यूनिट शुरु हो चुकी है, जबकि दूसरी 2018-19 में शुरु हो जाएगी और तीसरी उत्पादन यूनिट प्रस्तावित है, जबकि दूसरी ओर हरियाणा में पहले से ही स्थापित उत्पादन यूनिटों पर शंका के बादल गहरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली से प्रदेश की नजदीकी और पहले से ही स्थापित कार उद्योग जैसी अनुकूल परिस्थितियों के बावजूद मारुति स्विफ्ट उद्योग का गुजरात में पलायन और भी चिंताजनक है।

श्री सुरजेवाला ने याद दिलाया कि जापानी कंपनियों द्वारा अपने निवेश के लिए हरियाणा प्रदेश सबसे पसंदीदा राज्य रहा है, जिसके चलते 2014 में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल तक देश में कुल जापानी निवेश का 80 प्रतिशत निवेश केवल हरियाणा प्रदेश में था लेकिन भाजपा के कुशासन और गलत प्राथमिकताओं के कारण पिछले चार साल में प्रदेश में कोई नया निवेश नहीं हो रहा। उन्होंने कहा कि बार-बार सचेत किए जाने के बावजूद भी प्रदेश की सरकार इस पलायन को रोकने में विफल रही है, जिससे प्रदेश की जनता के हितों को भारी नुकसान होगा तथा प्रदेश के लाखों प्रतिभावान और मेहनती युवा रोजगार के अवसर से वंचित हो जाएंगे।

श्री सुरजेवाला ने जोर देकर कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में गुड़गांव में मारुति की स्थापना हुई थी, जिससे पूरे दक्षिण हरियाणा में विकास की नई संभावनाओं का रास्ता खुला। मारुति के बाद गुड़गांव, मानेसर, धारुहेड़ा, रेवाड़ी में अनेक उद्योग स्थापित हुए और प्रदेश के लाखों युवाओं को रोजगार मिला।

कांग्रेेस मीडिया प्रभारी श्री सुरजेवाला ने प्रश्न किया कि मुख्यमंत्री, श्री खट्टर ने भारी भरकम प्रतिनिधि मंडलों के साथ अमेरिका, कनाडा, जापान, चीन, सिंगापुर, हांगकांग और दुबई का दौरा किया था, लेकिन प्रदेश को क्या हासिल हुआ? इसके अलावा प्रदेश में तथा देश के विभिन्न भागों में करोड़ों रुपये खर्च करके हैप्पनिंग हरियाणा, प्रवासी सम्मेलन जैसे सम्मेलन और रोडशो आयोजित किए गए, जिसमें मुख्यमंत्री खट्टर ने 6 लाख करोड़ रु. के नए निवेश के दावे किए, लेकिन पिछले चार साल में प्रदेश में कोई भी नया निवेश नहीं आया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार केवल बड़ी-बड़ी घोषणाएं करने में विश्वास रखती है, लेकिन उपलब्धियों के मामले में फिसड्डी है। उन्होंने कहा कि दो साल पहले मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं आज भी जमीन पर नहीं उतरी हैं, जिसका जीता जागता उदाहरण चीन के डालियनवांडा ग्रुप द्वारा हरियाणा में 10 बिलियन डॉलर के निवेश का है।

महेश विक्रम 1533

वार्ता

More News
कांग्रेस विधायकों को पैसों की पेशकश कर रही भाजपा : सिद्दारमैया

कांग्रेस विधायकों को पैसों की पेशकश कर रही भाजपा : सिद्दारमैया

16 Apr 2024 | 3:12 PM

बेंगलुरु 16 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के नेताओं पर उनकी सरकार बनने के बाद से कांग्रेस विधायकों को पैसों की पेशकश कर लुभाने का प्रयास करने का आरोप लगाया है।

see more..
प. बंगाल के उत्तरी जिलों में दो रैलियों में शामिल होंगे मोदी

प. बंगाल के उत्तरी जिलों में दो रैलियों में शामिल होंगे मोदी

16 Apr 2024 | 3:07 PM

कोलकाता 16 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पश्चिम बंगाल के बालुरघाट और रायगंज में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।

see more..
image