Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:29 Hrs(IST)
image
राज्य


भारत-म्यांमार के बीच हवाई संपर्क बढ़ाये जाने की जरुरत: केयान आंग

भारत-म्यांमार के बीच हवाई संपर्क बढ़ाये जाने की जरुरत: केयान आंग

इम्फाल 22 फरवरी (वार्ता) भारत में म्यांमार के राजदूत मू केयान आंग ने दोनों देशों के बीच हवाई संपर्क बढ़ाये जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए आज कहा कि इम्फाल से यंगून और अन्य स्थानों के लिए सीधी उड़ानें होनी चाहिये।

श्री आंग यहां क्लासिक ग्रैंड में आयोजित तीसरे इंटरनेशनल कन्वेंशन ऑफ सर्विस इंडस्ट्री- आसियान फोकस सीएलएमवी का उदघाटन कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि व्यापार, वस्तु एवं सेवाओं का मुक्त प्रवाह होना आर्थिक संबंधों के लिए जरुरी है और इससे विभिन्न आसियान देशों के बीच व्यावसायिक एवं आर्थिक संबंध मजबूत होंगे। उन्होंने पूर्वोत्तर भारत दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों को जोड़ने वाला भू-सामरिक क्षेत्र बताया।

उन्होंने कहा कि भारत और म्यांमार की लंबी सीमाओं की साझेदारी है, हालांकि दोनों देशों ने अब तक इसका पूर्ण रूप से उपयोग नहीं किया है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने राज्य सरकार को आश्वासन दिया है कि एयर इंडिया अप्रैल के पहले सप्ताह से नयी दिल्ली और इम्फाल के बीच सीधी उड़ान शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में पयर्टकों को आकर्षित करने के लिए एक रिसोर्ट बनाने की योजना बना रही है।

श्री सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-म्यांमार सीमा से लगे इलाकों में 39 बड़े पुलों के निर्माण के लिए फंड का आवंटन किया है। उन्होंने कहा कि वह म्यांमार के सागयांग प्रांत के मुख्यमंत्री के साथ मिलकर शीघ्र ही इन पुलों का उदघाटन करेंगे।

टंडन

वार्ता

image