Saturday, Aug 13 2022 | Time 04:53 Hrs(IST)
image
राज्य


‘गगनशक्ति’ अभियान के तहत वायुसेना के लड़ाकू विमानो का युद्धाभ्यास शुरू

इटावा , 14 अप्रैल (वार्ता) गगनशक्ति अभियान के तहत वायुसेना के लडाकू विमानो का युद्धाभ्यास देश के विभिन्न स्थानो पर हो रहा है,ऐसे मे उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई एयरस्ट्रिप भी अछूती नही रह सकी है। यहॉ आज से वायुसेना का युद्धाभ्यास शुरू हो गया है । कडी सुरक्षा के बीच 21 अप्रैल तक चलने वाले गगनशक्ति अभियान मे सभी प्रकार के लडाकू विमानो को शामिल किया गया ।
विंग कमांडर अरविंद सिन्हा ने आज यहॉ ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि वायुसेना पूरे देश मे विभिन्न स्थानो पर गगनशक्ति अभियान के तहत अपना युद्धाभ्यास करने मे लगी हुई है । इसी क्रम मे सैफई एयरस्ट्रिप पर भी युद्धाभ्यास आज से शुरू किया गया है जिसमे बडी तादाद मे लडाकू विमानो को शामिल किया गया है । यह अभियान 21 अप्रैल तक चलेगा ।
उन्होने बताया कि युद्ध के दौरान या अन्य आपात स्थिति में सैफई एयरस्ट्रिप से लड़ाकू विमान और दूसरे बड़े विमान टेकआफ और लैंडिंग करेंगे । आपात स्थित मे किसी भी तरह का युद्धाभ्यास करने के लिए सैफई एयरस्ट्रिप पूरी तरह से मुफीद माना गया । कडी सुरक्षा के बीच किसी भी बाहरी व्यक्ति को सैफई एयरस्ट्रिप में आने नहीं दिया जा रहा है । युद्धाभ्यास के मददेनजर इस एरिया को नो प्लांइग जोन घोषित किया गया है ।
दिल्ली,ग्वालियर,कानपुर और जोधपुर के वायुसेना के अधिकारियो की अलग अलग टीमे युद्धाभ्यास भी शामिल है । सैफई एयरस्ट्रिप पर वायुसेना के लड़ाकू विमानों के युद्धाभ्यास के मद्देनजर 400 से ज्यादा एयरफोर्स के अधिकारी और कर्मचारी तैनात किए गए । सैफई एयरस्ट्रिप को वायुसेना ने अपने युद्धाभ्यास के लिए पूरी तरह दुरूस्त बताया है ।
सैफई के उपजिलाधिकारी मोहम्मद कमर का कहना है कि वायुसेना की ओर से आये निर्देशो के क्रम मे ही सैफई एयरस्ट्रिप लडाकू विमानो का युद्धाभ्यास 14 अप्रैल से 21 अप्रैल तक कडी सुरक्षा के बीच किया जायेगा । वायुसेना के अफसरो को सैफई स्थित निरीक्षण गृहो मे रूकवाया गया है ।
वायुसेना ने लड़ाकू विमानों के अभ्यास के लिए एयरस्ट्रिप को पूरी तरह अपने कब्जे में लिया रखा । वायु सेना के निर्देश पर इटावा जिला प्रशासन ने युद्धाभ्यास के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दमकल कर्मियो के अलावा एंबूलेंसो की भी तैनाती करके रखी गई है । इसके साथ ही एयरस्ट्रिप के बाहरी इलाके में पुलिस और पीएसी के जवानों को तैनात किया गया ।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
भाजपा ने बावनकुले को प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया

भाजपा ने बावनकुले को प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया

12 Aug 2022 | 11:54 PM

मुबंई 12 अगस्त (वार्ता) महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और मुबंई अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा के शिंदे सरकार में कैबिनेट मंत्री के रुप में शामिल होने के बाद चन्द्रशेखर बावनकुले को प्रदेशाध्यक्ष और आशीष शेलार को मुबंई का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

see more..
अमरनाथ गुफा में महंत गिरी ने पूजा अर्चना की

अमरनाथ गुफा में महंत गिरी ने पूजा अर्चना की

12 Aug 2022 | 11:37 PM

श्रीनगर 12 अगस्त (वार्ता) जम्मू कश्मीर में श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर वार्षिक यात्रा का समापन करने के लिए छड़ी मुबारक के सरंक्षक महंत दीपेन्द्र गिरी ने भगवान शिव की चांदी की गदा और साधुओं के दल के साथ शुक्रवार को अमरनाथ के पवित्र गुफा में पूजा अर्चना की।

see more..
image