Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
राज्य


उ0प्र0 एवं बांग्लादेश के लघु उद्यमियों के मध्य व्यापार की अपार सम्भावनाएं:सुनील वैश्य

लखनऊ, 21 जून (वार्ता) इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) के अध्यक्ष सुनील वैश्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश और बांग्लादेश के लघु उद्यमियों के बीच व्यापार की अपार सम्भावनाएं है।
आईआईए के निमंत्रण पर नेशनल एसोसिएशन आफ स्माल एण्ड काॅटेज इण्डस्ट्रीज आॅफ बांग्लादेश (नासिब ) का 10 सदस्यीय दल गुरुवार को लखनऊ एवं कानपुर मण्डलों के सदस्यों के साथ बातचीत के लिये तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचा। एनएएससीआईबी डेलीगेशन का नेतृत्व इसके प्रेसीडेन्ट मिर्जा नूरूल घनी सोवोन कर रहे है।
बांग्लादेश प्रतिनिधिमण्डल की यहां आईआईए के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ नेटवर्किग मीटिंग सम्पन्न हुई। इसके बाद आईआईए के लगभग 40 सदस्यों के साथ बिजनेस-टू-बिजनेस बैठके आयोजित हुई।
इस मौके पर श्री वैश्य ने कहा कि इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के लिये आज का दिन एतिहासिक दिन है। बांग्लादेश के उद्यमियों के साथ बातचीत का यह पहला चरण देश के सबसे बड़े राज्य की राजधानी लखनऊ में शुरु हो रहा है। प्रदेश में देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक लघु उद्योग स्थापित है जिनकी संख्या लगभग 90 लाख है। यह संख्या बांग्लादेश में स्थित लघु उद्योगों के लगभग बराबर है। आईआईए और नासिब दोनो ही संगठन लघु उद्योगों के उत्थान में कार्यरत है। हमारा सम्बन्ध लम्बे समय तक दोनों देशों के लघु उद्योगों के लिये लाभप्रद साबित होगा।
उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में लघु उद्योग अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है और रोजगार सृजन का सबसे बड़ा साधन है। भारतवर्ष की जीडीपी में लघु उद्योग 30 प्रतिशत का योगदान कर रहे है। 6.3 करोड़ लघु उद्योग 11 करोड़ व्यक्तियों को सीधा रोजगार प्रदान कर रहे है। इसको ध्यान में रखते हुए भारत सरकार एवं राज्य सरकारें एमएसएमई के उत्थान के लिये कृत संकल्प है।
त्यागी तेज
जारी वार्ता
image