Saturday, Apr 13 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
राज्य


जीवन बीमा अनिवार्य आवश्यकता-यादव

जयपुर , 22 जून (वार्ता) राजस्थान पश्चिमी डाक क्षेत्र जोधपुर के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि वर्तमान दौर में जीवन बीमा एक अनिवार्य आवश्यकता है।
श्री यादव ने सिरोही जिले के ऐवडी गांव को जोधपुर क्षेत्र का 35 वां “ सम्पूर्ण बीमा गांव ” घोषित करते हुये यह टिप्पणी की । उन्होंने कहा कि डाक विभाग अपने सामाजिक सरोकारों के तहत ग्रामीण लोगों को भी जीवन बीमा देने के लिए प्रतिबद्ध है और जोधपुर रीजन के 35 गांवों में हर परिवार में न्यूनतम एक ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी जारी कर उन्हें “सम्पूर्ण बीमा ग्राम” बनाया गया है। इस योजना से गांव में रह रहे किसान एवं गरीब परिवारों को काफी फायदा होगा और उन्हें जीवन सुरक्षा मिलेगी।
उन्होंने कहा कि पहले डाक बीमा योजना मात्र सरकारी एवं अर्द्धसरकारी कर्मचारियों तक सीमित थी लेकिन सामाजिक सरोकारों के तहत अब इस इसका दायरा बढाकर अब निजी शिक्षण संस्थाओं के साथ ही डॉक्टरों, इंजीनियरों, प्रबंधन सलाहकारों, चार्टेड एकाउंटेंट, वास्तुकारों, वकीलों, बैंकर जैसे पेशेवरों और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज तथा मुम्बई स्टॉक एक्सचेंज के सूचीबद्ध कम्पनी के कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है।
उन्होंने जोधपुर क्षेत्र में डाक विभाग के सामाजिक सरोकारों के तहत किये जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुये कहा कि “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” के तहत जोधपुर रीजन में 2 लाख 32 हजार बेटियों के सुकन्या खाते खोलने के साथ-साथ 330 गांवों को शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि गांव बनाया जा चुका है।
डाक अधीक्षक डी.आर.सुथार ने कहा कि डाकघर में लोगों की आयु और आवश्यकता के हिसाब से ग्रामीण डाक जीवन बीमा की ग्राम संतोष, ग्राम सुमंगल, ग्राम सुरक्षा, ग्राम सुविधा, ग्राम प्रिया योजनायें हैं। न्यूनतम 10 हजार रूपये से अधिकतम 10 लाख रूपये तक का बीमा इसमें किया जा सकता है। इसमें निवेश की सुरक्षा पर सरकार की गांरटी, आयकर में छूट, कम प्रीमियम व अधिक बोनस, पालिसी पर लोन की सुविधा, ऑनलाइन प्रीमियम जमा कराने की सुविधा और अग्रिम प्रीमियम पर छूट दी जाती है।
अजय गोस्वामी
वार्ता
More News
कांग्रेस आरक्षण समाप्त करने का भ्रम फैला रही है: शाह

कांग्रेस आरक्षण समाप्त करने का भ्रम फैला रही है: शाह

13 Apr 2024 | 9:24 PM

अलवर 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि कांग्रेस इस बात का भ्रम फैला रही है कि तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्र में सरकार बनने पर आरक्षण को समाप्त कर दिया जायेगा।

see more..
इंडिया समूह लोकसभा चुनावों में ‘मीठी जीत’ हासिल करेगा:स्टालिन

इंडिया समूह लोकसभा चुनावों में ‘मीठी जीत’ हासिल करेगा:स्टालिन

13 Apr 2024 | 9:11 PM

चेन्नई, 13 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक अध्यक्ष एम.के.स्टालिन ने कहा कि वह कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ‘मधुर भाव’ से अभिभूत हैं, और कहा कि इंडिया समूह 19 अप्रैल के लोकसभा चुनावों में ‘मीठी जीत’ हासिल करेगा।

see more..
image