Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:44 Hrs(IST)
image
राज्य


इसरो नैनो उपग्रह बनाने के लिए क्षमता विकास कार्यक्रम शुरू करेगा

इसरो नैनो उपग्रह बनाने के लिए क्षमता विकास कार्यक्रम शुरू करेगा

बेंगलुरु 17 अगस्त (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को अंतरिक्ष कार्यक्रम मेें रुचि रखने वाले अन्य देशों के प्रतिभागियों के लिए नैनो उपग्रह निर्माण के लिए तीन साल के क्षमता विकास कार्यक्रम की शुरुआत करने घोषणा की है।

इसरो के अध्यक्ष डॉ. के सिवान ने बाह्य अंतरिक्ष अनुसंधान और शांतिपूर्ण उपयोग (यूनीस्पेस+50) पर आयोजित एक संगोष्ठी के दौरान यह घोषणा की थी।

इसरो द्वारा उन्नति (इसरो द्वारा यूनिस्पेस नैनोसेटेलाइट असेंबली एंड ट्रेनिंग) नामक कार्यक्रम यू आर राव उपग्रह केन्द्र में आयोजित किया जाएगा। अगले तीन सालों तक चलने वाला यह कार्यक्रम जनवरी 2019 से शुरू होगा और इसे यूनिस्पेस+50 की पहल के रूप में जाना जायेगा और विभिन्न देशों से आये प्रतिभागियों को नैनो उपग्रहों को बनाने एवं एकीकृत करने एवं परीक्षण देने के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया जायेगा।

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

More News
वोट की ताकत ने ही आस्था को दिलाया सम्मान : योगी

वोट की ताकत ने ही आस्था को दिलाया सम्मान : योगी

28 Mar 2024 | 3:43 PM

मुजफ्फरनगर 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि वोट की ताकत ने ही अयोध्या में 500 सालों के लंबे इंतजार को खत्म कर आस्था को सम्मान दिलाया है।

see more..
महोबा में ट्रकों की भिड़ंत में दो चालकों की मौत

महोबा में ट्रकों की भिड़ंत में दो चालकों की मौत

28 Mar 2024 | 3:39 PM

महोबा 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के खन्ना क्षेत्र में दो ट्रकों की आमने सामने हुयी भिड़ंत में दोनों के चालको की मौत हो गई। अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम ने गुरुवार को बताया कि कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग में खन्ना टोल प्लाजा के पास यह हादसा रात में करीब दो बजे उस समय हुआ जब कबरई मंडी से ग्रिट लोधी करके एक ट्रक कानपुर जा रहा था कि तभी सामने से महोबा की ओर अत्यंत तीव्र रफ्तार में आ रहा दूसरा ट्रक उससे सामने से टकरा गया।

see more..
image