Wednesday, Feb 20 2019 | Time 01:23 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सऊदी अरब के शाहजादे सलमान पहुंचे भारत, मोदी ने हवाई अड्डे पर की अगवानी
राज्य Share

इलाहाबाद में गंगा और यमुना का जलस्तर खतरे के निशान की ओर

इलाहाबाद में गंगा और यमुना का जलस्तर खतरे के निशान की ओर

इलाहाबाद, 03 सितम्बर (वार्ता) मध्य प्रदेश,उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के चलते पिछले 24 घंटों को दौरान गंगा तथा यमुना नदी के जलस्तर लगातार खतरे के निशान की ओर बढ़ रहा है। जिलाधिकारी ने एसडीएम और तहसीलदारों को बाढ प्रभावित क्षेत्रों में कैंप करने का निर्देश दिया है।

मध्यप्रदेश में हो रही बारिश के चलते केन और बेतवा नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। झांसी के मातीटीला डैम, नरौरा और टिहरी डैम से छोडा गया पानी इलाहाबाद में पहुंचने लगा जिससे गंगा और यमुना नदियों का पानी तेजी से खतरे के निशान की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष द्वारा प्राप्त आंकडों के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान फाफामऊ में गंगा का जलस्तर क्रमश: 31, छतनाग में 51 और नैनी (यमुना) में 56 सेंटीमीटर बढ़ गया है।

उन्होंने बताया कि रविवार को फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 80.28 मीटर दर्ज किया गया था जो सोमवार को 80.59 मीटर दर्ज किया गया है। इसी प्रकार छतनाग का जलस्तर 78.40 मीटर था जो बढ़कर 78.91 मीटर हो गया है जबकि यमुना का जलस्तर 78.98 दर्ज किया गया था जो बढ़कर 79.54 मीटर पर पहुंच गया है। गंगा के खतरे का निशान 84.73 मीटर दर्ज है।

जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने निचले क्षेत्रों में पानी घुसने की खबर से सभी एसडीएम और तहसीलदारों को बाढ प्रभावित क्षेत्रों में कैंप करने का निर्देश दिया है। राहत में तैनात कर्मियों के अवकाश भी रद्द कर दिये गये हैं। नायब तहसीलदारों, राजस्व निरीक्षकों के साथही लेखपालों को बाढ प्रभावित मोहल्लों एवं गांवों की लगातार रिपोर्ट देने को कहा गया है। घाट पर रहने वाले तीर्थ पुरोहिताें को लगातार अपनी चौकियां पीछे खिसका ली हैं।

दिनेश भंडारी

वार्ता

More News
पाकिस्तान  ने 26/11 आतंकी हमले में कोई कार्रवाई नहीं की : सीतारमण

पाकिस्तान ने 26/11 आतंकी हमले में कोई कार्रवाई नहीं की : सीतारमण

19 Feb 2019 | 11:28 PM

बेंगलुरू, 19 फरवरी(वार्ता) रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान कि पुलवामा हमले में बिना किसी सबूत के भारत ने पाकिस्तान को दोषी ठहराया है ,पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा है कि मुंबई हमले केे बाद भारत सरकार ने अनेक बार डोजियर दिए लेकिन वहां की सरकारों ने षड़यंत्रकारियोेें के खिलाफ काेई कार्रवाई नहीं की है।

 Sharesee more..
image