Friday, Apr 19 2019 | Time 05:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कांगो में नाव पलटने से 104 लोगों की मौत, 30 को बचाया गया
  • सत्ता पाने के लिए भाजपा बना रही है कश्मीर को बलि का बकरा: महबूबा
  • भाजपा ने की कांग्रेस नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग
राज्य


कायड़ विश्राम स्थली पर अस्पताल बनाने का फैसला

अजमेर, 03 सितम्बर (वार्ता) सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह का प्रबंध संभालने वाली कमेटी ने कायड़ स्थित विश्राम स्थली पर गरीब नवाज अस्पताल का निर्माण कराने का फैसला लिया है।
कमेटी के सदर अमीन पठान ने आज यहां बताया कि कमेटी के सभी सदस्यों की मौजूदगी में आम राय से यह तय किया गया कि गरीब नवाज अस्पताल की शुरुआत अगले साल 807वें उर्स के दौरान करा दी जाए। इसके लिए विधिवत अजमेर विकास प्राधिकरण को पत्र लिखकर ले आउट प्लान तैयार कराने का भी निर्णय लिया गया। इसके साथ ही यहां पर गरीब नवाज विश्व विद्यालय की स्थापना के लिये कार्यवाही को गति देने का निर्णय लिया गया ।
उन्होंने बताया कि दरगाह के समीप सोलहखंबा क्षेत्र में सार्वजनिक मुत्रालय निर्माण की मांग पर भी सकारात्मक रुख एवंव कानूनी पक्ष को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि बैठक में वेदांता ग्रुप (हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड) के सहयोग से दरगाह में होने वाले विकास कार्यों पर भी निगरानी बनाते हुए दरगाह क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को प्राथमिक स्तर पर तेज कराए जाने का निर्णय लिया गया। कमेटी के सदस्यों ने बीती रात दरगाह विकास योजनाओं की क्रियान्विति के लिए दरगाह परिसर तथा पास की गली लंगरखाना एवं झालरा स्थित संपत्तियों का भी निरीक्षण किया ताकि यहां के विकास को भी योजना में शामिल कर मूर्तरूप दिलाया जा सके।
सं अजय सैनी
वार्ता
image