Tuesday, Jul 16 2019 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य


जन्माष्टमी पर द्वारका और डाकोर के कृष्ण मंदिरों में उमड़ी भक्तो की भीड़

द्वारका/डाकोर (गुजरात), 03 सितंबर (वार्ता) गुजरात स्थित भगवान कृष्ण के दो विश्वप्रसिद्ध मंदिरों सौराष्ट्र में द्वारका के जगत मंदिर तथा मध्य गुजरात के डाकोर के रणछोड़राय जी मंदिर में आज जन्माष्टमी के मौके पर मनोहारी सजावट की गयी है तथा विशेष पूजा अर्चना के आयोजनों के बीच भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।
भगवान विष्णु, श्रीकृष्ण को जिनका अवतार माना जाता है, के उत्तर गुजरात स्थित विख्यात शामलाजी मंदिर में कुछ ऐसा ही माहौल दिखा।
तीनो ही मंदिरों में भगवान की प्रतिमा का आज रत्नाभूषणों से विशेष शृंगार किया गया।
द्वारका के जगत मंदिर में हर साल जन्माष्टमी के मौके पर मध्य रात्रि से तड़के ढाई बजे तक विशेष जन्मोत्सव दर्शन के दौरान भगवान को विशेष अाभूषणों से सजाया जाता है। मंदिर के उप प्रशासक ने बताया कि नियमित आयोजित होने वाली मंगला, शृंगार, संध्या और शयन आरती के स्थान पर जन्माष्टमी का मुख्य आकर्षण यहीं होता है। आम तौर पर इस मंदिर में रोज दस हजार के आसपास दर्शनार्थी आते हैं पर जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर यह संख्या 50 हजार या उससे अधिक और जन्माष्टमी को 80 हजार से एक लाख तक पहुंच जाती है।
उधर डाकोर मंदिर के संचालन ट्रस्ट के एक अधिकारी ने बताया कि आज कृष्ण स्वरूप रणछोड़रायजी की प्रतिमा को तीन से चार किलो सोने से बने और रत्न एवं हीर आदि जटित मुकुट पहनाया जाता है। ऐसा साल भर में जन्माष्टमी के अलावा केवल दो अौर मौकों अाश्विन और कार्तिक पूर्णिमा को ही किया जाता है।
उन्होने बताया कि आम तौर पर यह मंदिर सुबह साढ़े छह बजे मंगला आरती के साथ खुलता है और शाम साढ़े सात बजे अंतिम आरती शयना आरती के साथ बंद हो जाता है पर जन्माष्टमी को यह मंदिर के पट मध्यरात्रि के बाद भी खुले रहते हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
असम में बाढ़ की स्थिति बदतर, प्रधानमंत्री ने लिया हालात का जायजा

असम में बाढ़ की स्थिति बदतर, प्रधानमंत्री ने लिया हालात का जायजा

15 Jul 2019 | 11:58 PM

गुवाहाटी 15 जुलाई (वार्ता) असम में बाढ़ की स्थिति दिनोंदिन बदतर होती जा रही है और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गयी है। बाढ़ के कारण 42 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

see more..
उप्र में लखनऊ ,मेरठ समेत कई स्थानों पर बारिश

उप्र में लखनऊ ,मेरठ समेत कई स्थानों पर बारिश

15 Jul 2019 | 11:50 PM

लखनऊ, 15 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत राज्य में कई स्थानों पर बारिश हुई जबकि अगले दो दिन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

see more..
बिहार में फिल्म ‘सुपर-30’ हुआ टैक्स फ्री

बिहार में फिल्म ‘सुपर-30’ हुआ टैक्स फ्री

15 Jul 2019 | 11:35 PM

पटना 15 जुलाई (वार्ता) बिहार सरकार ने गरीब और पिछड़े वर्ग के बच्चों का इंजीनियर बनने का सपना पूरा करने वाले गणितज्ञ आनंद कुमार की संस्था के नाम पर बनी हिंदी फिल्म ‘सुपर-30’ को राज्य में करमुक्त किये जाने की आज घोषणा की।

see more..
गंगनहर में पानी के उताव चढ़ाव से रुष्ट किसानों ने किया प्रदर्शन

गंगनहर में पानी के उताव चढ़ाव से रुष्ट किसानों ने किया प्रदर्शन

15 Jul 2019 | 11:32 PM

श्रीगंगानगर, 15 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले को सिंचित करने वाली गंगनहर (बीकानेर नहर) में आज पंजाब से पानी का एकाएक उतार-चढ़ाव होने से किसान विचलित हो गये जबकि जल संसाधन विभाग के अधिकारियों में हड़कम्प मच गया।

see more..
image