Wednesday, Nov 14 2018 | Time 03:33 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य Share

छोटी सी दुकान, बड़ा संदेश

खरगोन , 03 सितंबर (वार्ता) अपनी समस्य से निजात पाने और समाज को संदेश देने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश के खरगोन के एक युवक ने अपने व्यवसाय की परवाह किए बगैर मद्यपान को हतोत्साहित करने के लिए एक रोचक बीड़ा उठाया है।
जिले की कसरावद तहसील से पांच किलोमीटर दूर बसे ग्राम भील गांव में हेयर सैलून की दुकान संचालित करने वाले 25 वर्षीय पवन सेन ने मद्यपान को हतोत्साहित करने के लिए छोटा, लेकिन महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने अपनी दुकान पर गत ढाई वर्ष से एक तख्ती टांग रखी है जिस पर लिखा है कि 'शराब पिये हुए व्यक्तियों की दाढ़ी और कटिंग नहीं बनाई जाएगी'।
मात्र कक्षा 10 तक पढ़े पवन सेन ने बताया कि वह 10 वर्षों से इस व्यवसाय से जुड़े हैं और भील गांव में सूत मिल होने के चलते 3 वर्ष पूर्व रोजगार की तलाश में खरगोन से यहां आ गये थे। भीलगांव आकर उन्होंने यह पाया कि अधिकांश ग्रामीणों में शराब सेवन की प्रवृत्ति है, और वह नशे की स्थिति में उनकी दुकान पर दाढ़ी या कटिंग कराने आ जाते थे।
पवन ने बताया कि मुंह से आने वाली दुर्गंध और शराब सेवन के चलते अक्सर होने वाले विवादों से वे परेशान हो गये और उन्होंने शीघ्र ही एक फैसला कर इस तरह की तख्ती टांग दी। पवन ने पूछे जाने पर बताया कि शुरुआती दौर में उनके व्यवसाय पर प्रतिकूल असर पड़ा और एकबारगी उन्हें लगा कि कहीं उन्होंने गलत कदम तो नहीं उठा लिया, लेकिन वह अडिग रहे और उन्होंने तख्ती नहीं हटाई।
इसका असर पड़ा और धीरे धीरे शराब पीने वाले या तो उनकी दुकान पर इसका सेवन किये बगैर आने लगे अथवा उन्होंने आना ही बंद कर दिया। पवन ने बताया कि कुछ दिनों के पश्चात इसका फायदा भी परिलक्षित हुआ ,जब मद्यपान से दूर रहने वालों में इस तरह के संदेश से जुड़े दुकान संचालित करने की जानकारी मिली तो उन्होंने उसकी दुकान पर आना आरंभ कर दिया और वे अब उसके स्थाई ग्राहक बन चुके हैं।
सं बघेल
जारी वार्ता
More News
भाजपा ने भेदभाव की राजनीति नहीं की: शिवराज

भाजपा ने भेदभाव की राजनीति नहीं की: शिवराज

13 Nov 2018 | 10:02 PM

रीवा, 13 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कांग्रेस पर भेदभाव किए जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस के शासन में भेदभाव किया जाता था, लेकिन उनकी सरकार ने भेदभाव की राजनीति नहीं की, इन क्षेत्रों के विकास के लिए खूब किया, लेकिन जनप्रतिनिधियों ने विकास में कंजूसी की।

 Sharesee more..
स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है आयोग: रावत

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है आयोग: रावत

13 Nov 2018 | 10:00 PM

इंदौर, 13 नवंबर (वार्ता) देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियों पर आज संतोष जताते हुए कहा कि आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

 Sharesee more..
उप्र सरकार के सतत प्रयास से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति:योगी

उप्र सरकार के सतत प्रयास से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति:योगी

13 Nov 2018 | 9:19 PM

लखनऊ 13 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार के सतत प्रयास से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है अौर 30 नवम्बर तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 10 लाख आवासों का निर्माण करा लिया जाएगा ।

 Sharesee more..

उत्तर प्रदेश-योगी प्रगति दो लखनऊ

13 Nov 2018 | 9:08 PM

 Sharesee more..

धनगर समाज ने आरक्षण के लिए रैली निकाली

13 Nov 2018 | 9:04 PM

 Sharesee more..
image