Thursday, Nov 15 2018 | Time 05:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सीरिया में हवाई हमले मेें 20 आईएस की मौत
  • टीआरएस ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की
  • कोविंद, मोदी ने जीसैट-29 उपग्रह के प्रक्षेपण पर बधाई दी
  • पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हमलों का स्राेत : मोदी
  • सीटें नहीं मिली तो निर्दलीय के रूप में चुनाव लडेंगे: खान
राज्य Share

फडनवीस ने फोड़ी दही हांडी

मुंबई 03 सितंबर (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेेन्द्र फडनवीस कृष्ण जन्माष्टमी त्योहार मनाने के बाद सोमवार को घाटकोपर में जनता के बीच पहुंच कर नारियल से दही भरी हांडी फोड़ी और ‘दही हांडी’ उत्सव मनाया।
श्री फडनवीस ने कहा कि जिस तरह दही हांडी फोड़ने के लिए सबसे मजबूत व्यक्ति नीचे खड़ा होता है और कमजोर व्यक्ति ऊपर चढ़ता है, उसी तरह समाज के कमजोर लोगों को ऊपर लाने की कोशिश जारी है और महाराष्ट्र में विकास
की दही हांडी फूट चुकी है, अब महाराष्ट्र का विकास तेजी के साथ होगा।
भारतीय जनता पार्टी के सांसद किरीट सोमैया भी घाटकोपर में दही हांडी फाेड़ने के लिए मानव श्रृंखला का हिस्सा बने और ऊपर चढ़कर खुशी से झूमने लगे।
महाराष्ट्र में भगवान कृष्ण के जन्म के बाद दही हांडी अर्थात मिट्टी के छोेटे से हांडी में दही भर कर रस्सी के सहारे ऊपर खींच कर बांधा जाता है और श्री कृष्ण के दोस्त (गोविंदा) मानव श्रृंखला बना कर हांडी को फोड़कर उत्सव मनाते हैं।
मानव श्रृंखला दही हांडी तक नहीं पहुंच सके इसके लिए उन पर पानी फेंका जाता है। लोग अपनी छतों पर खड़े होकर पानी फेंकते हैं और पानी के डर से मानव श्रृंखला टूट कर नीचे गिर जाती है और फिर दोबारा प्रयास शुरू होता है।
मुंबई से सटे ठाणे शहर में गोविदाओं ने सीमाओं पर रक्षा करने वाले शहीदों को नमन किया और सेना का परिधान पहनकर मानव श्रृंखला की नौ कड़ी बना कर दही हांडी को सलाम किया।
इस उत्सव में फिल्म उद्योग भी पीछे नहीं रहा और कई स्थानों पर सिने तारिकाओं ने नृत्य किया। कई स्थानों पर दाही हांडी फोड़ने वाले गोविंदा टोली को इनाम भी रखा गया था।
दाही हांडी महोत्सव के दौरान मुंबई में 50 से अधिक लोग घायल हो गये और धारावी के एक 20 वर्षीय बच्चे की सरकारी सायन अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु हो गयी।
इस बार सरकार ने दुर्घटना को टालने के लिए सिर पर हेलमेट लगाने और नीचे जाल लगाने की भी व्यवस्था की थी।
मुंबई समेत पूरे राज्य में आज बड़े उत्साह और पारंपरिक तरीके से दही हांडी का उत्सव मनाया गया।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
More News
कोलकाता में ‘रसगुल्ला दिवस’ पर मनाया जा रहा है जश्न

कोलकाता में ‘रसगुल्ला दिवस’ पर मनाया जा रहा है जश्न

14 Nov 2018 | 11:44 PM

कोलकाता, 14 नवंबर (वार्ता) मिष्ठान प्रेमी बंगाल वासियों के लिए 14 नवंबर का दिन विशेष महत्व का है क्योंकि अपनी विशिष्ट विरासत को समेटे बंगाल के रसगुल्ला को पिछले वर्ष इसी दिन भौगोलिक पहचान (जीआई) का तमगा हासिल हुआ था।

 Sharesee more..
राज्यपाल अभिवादन स्वरूप महामहिम नहीं माननीय का प्रयोग किया जाए : मौर्य

राज्यपाल अभिवादन स्वरूप महामहिम नहीं माननीय का प्रयोग किया जाए : मौर्य

14 Nov 2018 | 11:37 PM

देहरादून, 14 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने निर्देश दिया है कि भविष्य में एक रिवाज के प्रयोजन हेतु अभिवादन स्वरूप जहाँ महामहिम राज्यपाल शब्द प्रयोग किया जाता है उसके स्थान पर राज्यपाल महोदय या ‘‘माननीय राज्यपाल’’ का प्रयोग किया जाए।

 Sharesee more..
संजय कुमार के मीटू के आरोप में फंसने के मसले पर बोले त्रिवेन्द्र

संजय कुमार के मीटू के आरोप में फंसने के मसले पर बोले त्रिवेन्द्र

14 Nov 2018 | 11:16 PM

नैनीताल 14 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निवर्तमान प्रदेश महासचिव संजय कुमार के मी टू के आरोप में फंसने पर बुधवार को तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि गलती करने वाले को सजा मिलनी चाहिए।

 Sharesee more..
image