Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:15 Hrs(IST)
image
राज्य


उत्तराखंड में अनिवासियों के लिए भूमि खरीदना होगा मुश्किल

नैनीताल 03 सितम्बर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर अब उत्तराखंड में भी अनिवासियों के लिये जमीन खरीदना मुश्किल हो जाएगा। सरकार इस संबंध में जल्द ही एक कानून लाने जा रही है। सरकार ने इस संबध में जोर शोर से तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही कानून अस्तित्व में आ जाएगा।
उत्तराखंड उच्च न्यायालय की महत्वपूर्ण पहल पर यह अभूतपूर्व शुरूआत हुई है। दरअसल कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजीव शर्मा की अध्यक्षता वाली युगल पीठ ने गत 21 अगस्त को उत्तरकाशी के नाबालिग दुष्कर्म मामले की सुनवाई करते हुए सरकार को इस संबंध में निर्देश दिये थे। पीठ ने सरकार से पूछा था कि क्या सरकार प्रदेश में बाहरी लोगों के कृषि भूमि खरीदने पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है।
इसके बाद सरकार में कुछ हलचल हुई। गत 31 अगस्त को सरकार ने उच्च न्यायालय में अपना मंतव्य जाहिर किया। इस संबंध में यूनीवार्ता से बात करते हुए उत्तराखंड के महाधिवक्ता एसएन बाबुलकर ने कहा कि यह नीतिगत मामला है। प्रदेश सरकार ही इस पर अंतिम निर्णय लेगी लेकिन महाधिवक्ता ने साफ साफ कहा कि उच्च न्यायालय की पहल के बाद उन्होंने सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव सौंप दिया है।
अब स्पष्ट है कि सरकार के पाले में गेंद है। सरकार को तीन सप्ताह में उच्च न्यायालय को पूरी प्रक्रिया के संबंध में जवाब देना है। यदि उच्च न्यायालय की पहल रंग लायी तो अनिवासियों को प्रदेश में कृषि भूमि खरीदना मुश्किल हो जाएगा। सिर्फ प्रदेश का ही कृषक अनिवासी यहां जमीन खरीदने का हकदार होगा।
उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश की विधानसभा इस संबंध में ‘एचपी टेनेंसी एंड लैंड रिफॉर्म्स एक्ट 1972’ पहले ही पास कर चुकी है। इस कानून के बनने से प्रदेश में कृषि भूमि की अंधाधुंध खरीद फरोख्त पर प्रतिबंध लगा है। इस अधिनियम की धारा 118 केवल उन लोगों को हिमाचल प्रदेश राज्य में भूमि खरीदने के लिये अनुमति प्रदान करती है जो कि कृषिविद हैं।
यदि एक गैर कृषक हिमाचल प्रदेश राज्य के अंदर भूमि खरीदना चाहता है तो उसे इस संबंध में राज्य सरकार की अनुमति लेना जरूरी है। सरकार की अनुमति के बिना यह संभव नहीं है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
वोट डालने वाले ग्राहकों के लिए 15 फीसदी की छूट ,

वोट डालने वाले ग्राहकों के लिए 15 फीसदी की छूट ,

23 Apr 2024 | 11:41 AM

कोच्चि, 23 अप्रैल (वार्ता) केरल में 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान के महत्व पर जागरुकता के प्रसार के तहत देश के सबसे बड़े मनोरंजन पार्क वंडरला हॉलिडेज लिमिटेड ने वोट डालने वाले ग्राहकों के लिए 15 प्रतिशत छूट की पेशकश की है।

see more..
केरल में मेट्रो फूड अवार्ड्स के 17वें संस्करण का जश्न

केरल में मेट्रो फूड अवार्ड्स के 17वें संस्करण का जश्न

23 Apr 2024 | 11:31 AM

तिरुवनंतपुरम, 23 अप्रैल (वार्ता) केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में केरल कला और शिल्प गांव में आयोजित मेट्रो फूड अवार्ड्स के 17वें संस्करण का जश्न मनाया गया।

see more..
उन्नाव में बाइकों की भिड़ंत में तीन मरे

उन्नाव में बाइकों की भिड़ंत में तीन मरे

23 Apr 2024 | 11:30 AM

उन्नाव 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के हसनगंज कोतवाली क्षेत्र में दो बाइक सवारों के बीच सीधी भिड़ंत में तीन युवकों की मौत हो गयीजबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

see more..
योगी,अखिलेश और मायावती पश्चिम में करेंगे धुआंधार प्रचार

योगी,अखिलेश और मायावती पश्चिम में करेंगे धुआंधार प्रचार

23 Apr 2024 | 11:29 AM

लखनऊ 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती मंगलवार को अपने दलों के प्रत्याशियों के समर्थन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की गर्म फिजां को चुनावी रैलियों की तपिश से और बढ़ायेंगे।

see more..
नड्डा आज मध्‍यप्रदेश में करेंगे चुनाव प्रचार

नड्डा आज मध्‍यप्रदेश में करेंगे चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 11:29 AM

भोपाल, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज मध्यप्रदेश के तीन संसदीय क्षेत्रों में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे।

see more..
image