Sunday, Sep 23 2018 | Time 02:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नन से दुष्कर्म के आरोपी बिशप की जमानत याचिका खारिज
  • सैन्य परेड पर हमले में अमेरिकी सहयोगियों का हाथ : खोमैनी
  • अमेरिकी सेना का 18 आतंकवादियों को मारने का दावा
राज्य Share

तेज बारिश से खेत में भरा पानी, फसलों का नुकसान

अशोकनगर, 03 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में तेज बारिश से भारी नुकसान होने का मामला सामाने आया है।
जिले में दो दिनों से हो रही तेज बारिश के चलते हजारों बीघा की फसल पानी के बहाव में उखड़कर चौपट हो गई है, तो कई खेतों में अभी भी फसलें पानी में डूबी हुई हैं। सैंकड़ों मकान ढ़ह गए हैं। कई घरों में पानी भरा होने से चंदेरी साड़ी के लूम डूबे रहे, इससे साडिय़ां भीग गईं और लूम में लगा साडिय़ों का धागा भी पूरी तरह से खराब हो चुका है। तेज बारिश की हुई तबाही से करोड़ों रुपए का नुकसान बता रहे हैं, हालांकि फसल एवं अन्य नुकसान के आकंड़ों अब तक आधिकारिक खुलासा नहीं किया गया है।
जिले के बरखेड़ाछज्जू तालाब फुल भरने से सुमेर और आसपास के गांवों में पानी भरने की आशंका को देखते हुए जलसंसाधन विभाग को तालाब से पानी निकालना पड़ा। वहीं तालाब के डूब क्षेत्र में बने मकानों में भी पानी भरने की आशंका थी। पानी में किसानों की सोयाबीन की फसल डूब गई, तो वहीं चंदेरी के निदानपुर, खैरा, हसारी और गोधन गांव की फसल नदी के तेज बहाव से उखड़ गई। इसके अलावा जिले भर में सैंकड़ों मकान भी ढ़ह गए हैं और लोगों को रहने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
चंदेरी के वार्ड क्रमांक 13 और 16 के कुछ क्षेत्र में दूसरे दिन भी घरों में पानी भरा रहा, इससे करीब पांच से छह लूम दूसरे दिन भी पानी में डूबे रहे। बुनकर रवि कोली पुत्र नारायण कोली, मुन्नीबाई कोली और भागवती कोली ने बताया कि बारिश से जहां करीब 25 घरों में चंदेरी साड़ी के लूम डूबे रहे। इससे बुनकर को काफी नुकसान हुआ है।
जिले में जलसंसाधन विभाग के 33 तालाब हैं, दो दिन पहले तक इनमें से मात्र 9 तालाब ही पूरे भर चुके थे और शेष खाली थे। वहीं ज्यादातर में पानी डेड लेवल तक ही था। लेकिन इस तेज बारिश की वजह से 26 तालाब फुल हो चुके हैं। पानी भरने की वजह से आरोन रोड का पुराना रास्ता तो डूब ही चुका है, वहीं बनाए गए नए रास्ते पर भी कटाव होने लगा है।
बारिश से हुए नुकसान के बाद राहत जारी किए जाने के संबंध में एसडीएम नीलेश शर्मा का कहना है कि सभी बाढ़ पीडि़त परिवारों के लिए आर्थिक सहायता के प्रकरण तैयार कर लिए गए हैं, एक या दो दिन में उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध करा दी जाएगी। उनके ठहरने और भोजन की व्यवस्था प्रशासन कर रहा है और स्कूल खुलने के बाद पीडि़त लोगों के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।
सं नाग
वार्ता
More News
ओलांद के बयान से लगता है राफेल घोटाला हुआ: संजय

ओलांद के बयान से लगता है राफेल घोटाला हुआ: संजय

22 Sep 2018 | 11:33 PM

नागपुर, 22 सितंबर (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि राफेल सौदा को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के ख़ुलासे से पुष्टि होती है कि इसमें घोटाला हुआ है।

 Sharesee more..
पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत-रावत

पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत-रावत

22 Sep 2018 | 11:19 PM

जयपुर 22 सितंबर (वार्ता) थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत बताते हुए कहा है कि उसकी बर्बरता के खिलाफ सेना ने कार्रवाई की हैं।

 Sharesee more..
image