Wednesday, Sep 19 2018 | Time 03:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका और पोलैंड करेंगे सैन्य और खुफिया संबंधों को सुदृढ़
  • आईसीसी ने शुरू की म्यांमार से रोहिंग्याओं के पलायन की जांच
  • हांगकांग को हराने में भारत के पसीने छूटे
  • गाजा में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, दो की मौत 46 घायल
  • प्रधानमंत्री से सिक्किम दौरा स्थगित करने की मांग
राज्य Share

पर्यावरण सुुरक्षा के लिए पौधरोपण जरूरी: आर्य

भोपाल, 04 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पर्यावरण मंत्री अन्तर सिंह आर्य ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पौधरोपण काे जरूरी बताते हुए आज देश के सभी राज्यों से आग्रह किया है कि वे राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग, नगर निगम, ग्राम पंचायत की सभी सड़कों के दोनों ओर और औद्योगिक क्षेत्र में खाली जमीन पर नीम का पौधरोपण करें।
श्री आर्य यहां मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा सेन्टर फॉर साइंस एनावायरमेंट (सीएसई) और स्वीडन एनवायरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी (सीपा) के सहयोग से आयोजित चार दिवसीय राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश और विश्व में जलवायु परिवर्तन को गंभीरता से लेते हुए भावी पीढ़ी को स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण देने के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम का गंभीरता पूर्वक मंथन करें। उन्होंने कहा कि पिछले 20-30 सालों में पर्यावरण में बहुत बदलाव आया है, इसलिये पर्यावरण को जन-आन्दोलन बनाने की आवश्यकता है।
उन्होंने प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपने-अपने राज्य की सरकारों को खाली पड़ी जमीन के 50 प्रतिशत क्षेत्र में नीम और शेष क्षेत्र में अन्य फलदार और छायादार वृक्ष के पौधरोपण का सुझाव दें। श्री आर्य ने कहा कि पर्यावरण के क्षेत्र में स्वीडन नवीनतम तकनीक का उपयोग कर रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान स्वीडन की उपलब्धियों को साझा करते हुए देश, प्रदेश और विश्व पर्यावरण के लिये ठोस परिणाम प्राप्त होंगे।
कार्यक्रम में सीपा, सीएसई सहित गोवा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, उड़ीसा, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, हरियाणा, आन्ध्रप्रदेश और राजस्थान आदि राज्यों के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष अनुपम राजन ने कहा कि प्रशिक्षण के चार दिनों में सभी राज्य एक-दूसरे से अपनी उपलब्धियों को साझा कर राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण संरक्षण की बेहतरी के लिये मंथन करेंगे।
बघेल
वार्ता
More News
गोवा कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से की विस सत्र बुलाने की अपील

गोवा कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से की विस सत्र बुलाने की अपील

18 Sep 2018 | 11:52 PM

पणजी 18 सितम्बर(वार्ता) गोवा में कांग्रेस विधायक दल के नेता चद्रकांत कावलेकर की अगवाई में कांग्रेसी विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को राज्यपाल मृदुुला सिन्हा से मुलाकात की और एक दिन का विधानसभा का सत्र बुलाने तथा भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) को अपना बहुुमत साबित करने के लिए कहे जाने की अपील की।

 Sharesee more..

मां ने बच्चे समेत की आत्महत्या

18 Sep 2018 | 11:40 PM

 Sharesee more..
image