Sunday, Feb 24 2019 | Time 01:04 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सूडान के राष्ट्रपति ने ताहिर ईल्ला को प्रधानमंत्री नियुक्त किया
राज्य Share

श्री नारायण ने कहा कि ‘आधी रोटी खाएंगे और परमाणु बम बनाएंगे’ वाला राष्ट्र, भारत नहीं है। इस देश के लोग आधी रोटी इसलिए खाते हैं कि हमारे पड़ोस में कोई भूखा न रहे। हर राष्ट्र की शिक्षा राष्ट्रवाद सिखाती है। भारत भी राष्ट्रवाद का पोषक है पर यहां का राष्ट्रीय विचार मानवतावाद से ओतप्रोत है इसलिए भारत विश्व गुरू कहलाता रहा है।
संस्कृत विभाग के वरीय प्रोफेसर डाॅ. जयशंकर झा ने कहा कि गुरू को ऐसे ही देवताओं से भी ऊपर का दर्जा नहीं दिया गया है। गुरू मनुष्य के व्यक्तित्व का निर्माण कर राष्ट्र निर्माण की ओर अग्रसर करता है। वस्तुतः असत्य से सत्य का ज्ञान गुरू ही कराता है।
संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डाॅ. विनोद कुमार चौधरी ने कहा कि परिवार को बच्चों की प्रारंभिक पाठशाला माना गया है। लेकिन, बच्चों को जीने का असली सलीका उसे शिक्षक ही सिखाता है। शिक्षक को समाज और राष्ट्र का शिल्पकार कहा जाता है। शिक्षक ही हमारे विचारों को दुरुस्त करता है ताकि हमारा राष्ट्र मजबूत रहे। भारतीय संस्कृति के मूल आधार को बच्चों में आरोपित कर राष्ट्रवाद की भावना शिक्षक ही भरता है।
सं. सतीश सूरज
वार्ता
More News
असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

23 Feb 2019 | 11:56 PM

गुवाहाटी, 23 फरवरी (वार्ता) असम के जोरहाट और गोलाघाट जिलों में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 102 हो गयी है तथा 300 से अधिक लोग बीमार हैं।

 Sharesee more..

हत्या का आरोपी 12 घंटे के अंदर गिरफ्तार

23 Feb 2019 | 11:44 PM

 Sharesee more..
पाकिस्तान जाने वाले विमान को हाईजैक की धमकी, हवाईअड्डे की सुरक्षा कड़ी

पाकिस्तान जाने वाले विमान को हाईजैक की धमकी, हवाईअड्डे की सुरक्षा कड़ी

23 Feb 2019 | 11:37 PM

मुंबई 23 फरवरी (वार्ता) एयर इंडिया के एक विमान को अपहरण करने की धमकी मिलने के बाद देश के व्यस्ततम हवाईअड्डा मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और इसके आस-पास के क्षेत्रों में शनिवार को सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गयी।

 Sharesee more..
नेकां ने कश्मीरियों पर हमलों के खिलाफ मार्च निकाला

नेकां ने कश्मीरियों पर हमलों के खिलाफ मार्च निकाला

23 Feb 2019 | 11:25 PM

श्रीनगर, 23 फरवरी (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने 14 फरवरी को हुये पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में छात्रों समेत कश्मीरियों पर हो रहे हमलों के खिलाफ शनिवार को श्रीनगर में विरोध मार्च निकाला।

 Sharesee more..
image