Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:25 Hrs(IST)
image
राज्य


.

श्री वर्मा ने बताया कि 2014 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 105 डॉलर प्रति बैरल थी जो अब घटकर 70 डॉलर हो गई है लेकिन केंद्र सरकार को लाभ पहुंचाने के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमत पिछले 55 महीनों से बढ़ रही है।
उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार भारी कर लगाकर जनता को लूट रही है और राज्य सरकार को मूल्यवर्धित कर (वेट) कम करने की नसीहत दे रही है।
उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले चार साल के दौरान केंद्र सरकार ने बारह बार उत्पाद कर और पेट्रोल पर सौ प्रतिशत एवं डीजल पर पांच सौ प्रतिशत कर बढ़ाये। जबकि 2014 में पेट्रोल पर 9.20 रुपये और डीजल पर 3.46 रुपये कर था जो 2018 में बढ़कर क्रमश: 19.84 रुपये और 15.33 रुपये हो गया है।
श्री वर्मा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी होने बाद भी केंद्र सरकार ग्राहकों को लाभ नहीं देना चाहती। उन्होंने कहा कि भाजपा शासित राज्य जैसे महाराष्ट्र, राजस्थान और असम की तुलना में ओडिशा में वेट की दर कम है।
बीजद नेता ने आरोप लगाया कि सरकारी क्षेत्र की तेल कंपनियां जानबूझका अपना उत्पादन कम कर निजी कंपनियों से तेल खरीद कर रही है ताकि इनका मुनाफा बढ़ाया जा सके
उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि भारत सब्सिडी देकर 44 देशों को पेट्रोल-डीजल सस्ती दरों पर बेच रहा है लेकिन देश में इन उत्पादों को अधिक दरों पर बेचा जा रहा है।
श्री वर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार 29 देशों को डीजल 37 रुपये प्रति लीटर और 15 देशों को 34 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल बेच रहा है।
उन्होंने चेताया कि अगर केंद्र सरकार ने ग्राहक हितों के लिये तेल की कीमतें तय नहीं की तो बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया जायेगा।
रमेश जितेन्द्र
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
image