Sunday, Feb 17 2019 | Time 03:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन के दौरान 20 से अधिक लोग हिरासत में
  • इराक में मारे गए आईएस के चार आतंकवादी
  • डीजीपी ने उठाया कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा का मुद्दा
राज्य Share

शिक्षित व्यक्ति ही समाज को अच्छा नेतृत्व दे सकता है:योगी

शिक्षित व्यक्ति ही समाज को अच्छा नेतृत्व दे सकता है:योगी

लखनऊ 04 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिक्षक समाज का एक महत्वपूर्ण अंग है और शिक्षित व्यक्ति ही समाज को अच्छा नेतृत्व दे सकता है।

श्री योगी ने कहा कि एक शिक्षक लोगों को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक करता है। शिक्षक को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में प्रतिभा दिखानी चाहिए। शिक्षक शिक्षा के माध्यम से गांवों के विकास को गति देने में सहायक होता है। जब हमारे गांव सम्पन्न होंगे, तो हमारा देश व प्रदेश भी खुशहाल होगा।

मुख्यमंत्री ने यह विचार मंगलवार को यहां डाॅ0 राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय में आयोजित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति-पत्र वितरण समारोह के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि आज का दिन आपके (शिक्षकों) जीवन के लिए अविस्मरणीय है, क्योंकि यह नियुक्ति-पत्र आपको शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर वितरित किया जा रहा है। शिक्षक के रूप में आपको जीवन में सर्वश्रेष्ठ करने का अवसर प्राप्त होगा।

इस अवसर पर 16 जिलाें गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, लखनऊ, गोण्डा, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात व फतेहपुर के लगभग 3,000 नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को नियुक्ति-पत्र प्रदान किए गये। मुख्यमंत्री ने 32 नवनियुक्त शिक्षकों को स्वयं नियुक्ति-पत्र प्रदान किये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक शिक्षक समाज के लिए कितना उपयोगी हो सकता है, यह सर्वविदित है। शिक्षक अपने विद्यार्थियों के साथ मानवीय संवेदना स्थापित करते हुए कार्य करें, तो इसके बेहतर परिणाम भी देखने को मिलेंगे। राज्य सरकार ने ‘स्कूल चलो अभियान’ चलाया, जिससे विद्यार्थियों में आशातीत वृद्धि हुई और इस समय एक करोड़ 77 लाख विद्यार्थी प्राथमिक विद्यालयाें में पंजीकृत हैं। उन्होंने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे शिक्षा देने तक सीमित न रहकर अपने विद्यार्थियों के परिवार से भी जुड़ने का कार्य करें, जिससे वे शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कायाकल्प योजना भी शुरू की है, जिसके माध्यम से विद्यालयों में बुनियादी आवश्यकताओं को मुहैया कराया जा रहा है। इसमें जनप्रतिनिधिगण, प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी और अन्य सहभागी बन रहे हैं।

त्यागी तेज

जारी वार्ता

More News
शहीद जवान वसंत का पार्थिव शरीर पंहुचा पैतृक स्थान

शहीद जवान वसंत का पार्थिव शरीर पंहुचा पैतृक स्थान

16 Feb 2019 | 11:27 PM

कोझिकोड 16 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पुलवामा फिदायीन हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान वी.वी वसंत कुमार का पार्थिव शरीर आज यहां दोपहर करीपुर हवाई अड्डे पर पंहुचा।

 Sharesee more..
image