Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:13 Hrs(IST)
image
राज्य


पर्वतारोही तेनजिंग ने नाम पर होगा मुंगपो ग्रीनफील्ड विश्वविद्यालय का नामकरण

दार्जिलिंग 05 सिंतबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल के पहाड़ी क्षेत्र की यात्रा कर रही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को मुंगपो स्थित ग्रीनफील्ड विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी जिसका नामकरण नेपाल स्थित माउंट एवरेस्ट के पहले पर्वतारोही तेनजिंग नोर्गे ने नाम पर किया जाएगा।
सुश्री बनर्जी ने दार्जलिंग के चोवरास्ता से बटन दबाकर मुंगपो स्थित विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। यहां कृषि की विभिन्न शाखाओं के अलावा रोजगारपरक शिक्षा भी प्रदान की जाएगी।
सुश्री बनर्जी ने घोषणा की कि विश्वविद्यालय परिसर का एक हिस्से का नामकरण दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा के नाम पर किया जाएगा। पहाड़ी क्षेत्रों के लोग इसकी ईश्वर के रूप में पूजा करते हैं।
सरकारी कार्यक्रम में सुश्री बनर्जी ने एशियाई खेलों में हेप्टाथलन में स्वर्ण पदक जीतने वाली स्वप्ना बर्मन की मां को पुरस्कार राशि 10 लाख रूपये का चैक प्रदान किया। स्वप्ना बर्मन ने जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों की हेप्टाथलन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।
सुश्री बनर्जी ने स्वप्ना के भाई को भी सरकारी नौकरी प्रदान करने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा कि यदि स्वप्ना चाहे तो उसे भी सरकारी नौकरी प्रदान की जाएगी।
फिलहाल 21 वर्षीय स्वप्ना अन्य पदक विजेता खिलाड़ियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के लिए नयी दिल्ली में हैं। स्वप्ना हेप्टाथलन स्पर्धा में देश को स्वर्ण पदक दिलाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं।
मुख्यमंत्री ने पूर्व राष्ट्रपति तथा विश्व प्रसिद्ध दार्शनिक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती अवसर पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व राष्ट्रपति की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।
दिनेश.श्रवण
वार्ता
image